Uncategorized

कबूतरी देवी की पुण्यतिथि के बहाने हमारे लोकगायकों के हाल

जन्मान्ध हरदा सूरदास गाते हुए जब-जब भावावेश के चरम पर पहुँचते थे, सफ़ेद पड़ चुकी पुतलियों वाली उनकी ज्योतिहीन आँखों के कोरों से आंसू बहना शुरू हो जाते. पूरे चाँद की उस जादुई रात नैनीताल के एक होटल की छत पर उन्होंने घंटों निर्मल पाण्डे और मेरे लिए गाया. यह 1997-98 या उसके आसपास की बात होगी. निर्मल ने एक नाटक में संगीत देने का उन्हें न्यौता दिया था. वे उसी सिलसिले में आए थे. बेहद गरीब हरदा सूरदास का एक बेटा था गणेश जो नैनीताल झील में नाव चलाने का काम करता था.

हरदा सूरदास के पास बैर, न्यौली, ऋतुरैण, रमौल, झोड़ा, चांचरी जैसी तमाम कुमाऊनी लोकगायन-विधाओं का भण्डार था. उनके साथ बाद में भी कुछ मुलाकातें हुईं पर उनकी कोई ठोस स्मृति अब मेरे पास नहीं बची है. हरदा सूरदास के सर्वश्रेष्ठ गायन की रेकॉर्डिंग का काम बीट्स ऑफ़ इंडिया नाम की एक संस्था ने किया. फिलहाल बहुत मशक्कत से ही इस संग्रह को पाया जा सकता है. हरदा सूरदास उसी निर्धनता में मरे जिसकी उन्हें ज़िन्दगी ने आदत डलवा दी थी.

पारंपरिक लोक-संगीत की धरोहर ‘हरदा सूरदास’

एक और कुमाऊनी लोकगायक हुए झूसिया दमाई. धारचूला के नज़दीक ढुंगातोली में रहा करते थे. उन्होंने मिथकों और लोक-कथानकों को अपनी ज़बरदस्त मर्दाना गायन शैली में ढाला. नेपाली और कुमाऊनी ज़बानों के अद्भुत मिश्रण और जीवन्त प्रस्तुति के माध्यम से वे एक अविस्मरणीय ऑडियो-विज़ुअल अनुभव का सृजन किया करते थे. उन पर शोध करने की ज़रुरत समझी गयी और कवि गिर्दा ने इस काम को अंजाम दिया भी लेकिन उसका क्या ठोस नतीज़ा निकला, गिर्दा के चले जाने के इतने सालों बाद भी कोई खबर नहीं है. झूसिया दमाई का देहांत 2005 में हुआ.

झूसिया दमाई

अल्मोड़ा जिले के भैंसियाछाना ब्लॉक के धौलछीना के एक गाँव में रहने वाले नेत्रहीन गायक पति-पत्नी संतराम और आनंदी देवी भिखारियों से भी गया-गुज़रा जीवन बिताने को अभिशप्त हैं. यह अलग बात है कि उनके पास सुदीर्घ परम्परा से सहेजा हुआ कुमाऊनी लोकसंगीत का ज़खीरा है जो संभवतः उनके रहने तक ही बचा रहेगा. उसके बाद उसका क्या होगा कोई नहीं जानता. कभी-कभार फेसबुक पर उनका एक वीडियो देखने को मिला जाता है.

गायक पति-पत्नी संतराम और आनंदी देवी

मैं इन नामों की फेहरिस्त को और लंबा खींच सकता हूँ लेकिन उसका कोई फायदा नहीं होने वाला.

पिछले बरस आज के ही दिन हमारी एक और बड़ी लोकगायिका कबूतरी देवी का स्वर्गवास हो गया. अभी फेसबुक पर एक वीडियो देखा जिसमें पकी हुई आवाज़ में वे अपना एक सुप्रचारित गीत गा रही हैं. अप्रैल 2018 के उस वीडियो को देख कर लगता नहीं कि वे ऐसी बीमार थीं. सबसे हास्यास्पद है उन्हें उत्तराखंड की तीजन बाई बताया जाना. वे उत्तराखंड की कबूतरी देवी थीं और कुछ नहीं.

मेरे जाने के बाद कोई नहीं गायेगा मालूशाही

एक सज्जन हुए थे कोनराड माइजनर. अनेक संयोगों के चलते 1966 में जर्मनी के रहने वाले इस मानवशास्त्री की मुलाकात गोपीदास से हुई. गोपीदास उन दिनों कौसानी में रहते थे और दर्जी का काम किया करते थे. गोपीदास राजुला-मालूशाही की प्रेमगाथा गाया करते थे और इलाके के बड़े लोकगायक माने जाते थे. जब गोपीदास ने माइजनर को अपनी दुकान पर आया देखा तो उन्हें लगा कि अँगरेज़ कुछ सिलवाने आया होगा. माइजनर अल्मोड़ा से मोहन उप्रेती के कहने पर उनसे मिलने पहुंचे थे. गोपीदास ने यह भी सोचा कि शहर से आया हुआ आदमी है सो थोड़ी बहुत डाक्टरी भी जानता होगा और माइजनर को अपना हाथ दिखाया जो एक गंभीर त्वचा रोग से ग्रस्त था. इस बात ने माइजनर को बहुत द्रवित किया. यह अलग बात है कि गोपीदास का गायन सुनकर माइजनर चकित रह गया और उसने अपने जीवन का एक लंबा अरसा न केवल गोपीदास के साथ बिताया, उनकी गाई राजुला-मालूशाही कथा का आधिकारिक टेक्स्ट भी तैयार किया. इस पूरे काम में पच्चीस साल का समय लगा. 1975 में गोपीदास की मृत्यु के दस साल बाद यह टेक्स्ट तीन शानदार खण्डों की सूरत में जर्मनी से छपा. उनके गायन की कोई सौ घंटे की रेकॉर्डिंग भी माइजनर ने की जो अब तक म्यूनिख विश्वविद्यालय में सुरक्षित है.

कोनराड माइजनर की किताब

-अशोक पांडे

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : Kafal Tree Online

फायदेमंद है जोंक से अपना खून चुसवाना

भांग की चटनी – चटोरे पहाड़ियों की सबसे बड़ी कमजोरी

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

2 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

4 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago