सुधीर कुमार

श्रद्धा थपलियाल : उत्तराखण्ड से मिसेज सिंगापुर ब्यूटी क्वीन तक

उत्तराखण्ड के कई लोगों ने फिल्म, टेलीविजन और फैशन इंडस्ट्री में मुकाम हासिल किया है. देश की सीमाओं से बाहर भी उत्तराखण्ड की महिलाओं ने अपनी खूबसूरती का जादू बिखेरा है. इसी कड़ी में नया नाम है श्रद्धा थपलियाल. श्रद्धा थपलियाल सिंगापुर की सौन्दर्य प्रतियोगिता में मिसेज फोटोजेनिक क्वीन के खिताब से नवाजी गयी हैं. (Mrs Singapore Beauty Queen 2019 Shradha Thapliyal) 

मूल रूप से उत्तराखण्ड के सहस्त्रधारा, देहरादून की रहने वाली श्रद्धा थपलियाल ने सिंगापुर में आयोजित सौन्दर्य प्रतियोगिता में मिसेज फोटोजेनिक क्वीन का टाइटल हासिल किया. 2 महीने तक विभिन्न चरणों में चली इस प्रतियोगिता में श्रद्धा ने कई प्रतिभागियों से कड़ा मुकाबला कर यह खिताब हासिल किया.  इस साल यह प्रतियोगिता कोविड-19 के कारण रद्द कर दी गयी है.

यह सौन्दर्य प्रतियोगिता मिसेज सिंगापुर ब्यूटी क्वीन- 2019 के नाम से सिंगापुर में आयोजित की गयी थी. ‘ल्यूनेव इवेंटस प्राइवेट लिमिटेड’ द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में सिंगापुर में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए प्रवेश खुला था. इस प्रतियोगिता में सिंगापुर के कई प्रतियोगियों ने प्रतिभाग किया था. उत्तराखण्ड मूल की श्रद्धा थपलियाल इस चुनौतीपूर्ण मुकाबले के अंतिम चरण में पहुँचने में कामयाब रहीं. श्रद्धा न सिर्फ फाइनल राउंड में जगह बनाने में कामयाब रहीं बल्कि उन्होंने ‘मिसेज फोटोजनिक क्वीन’ का टाइटल भी अपने नाम किया.

 इसके अलावा श्रद्धा हाल ही में लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन प्लेटफोर्म पर आयोजित फैशन शो ‘मॉम एन्ड मी फैशनिस्टा-2020’ (Mom and me fashionista 2020) की विजेता भी रहीं.   

श्रद्धा को खूबसूरती और बुद्धिमत्ता कहा जाए तो गलत नहीं होगा. श्रद्धा एक दशक से सिंगापुर में रहकर एक आईटी प्रोफेशनल के तौर पर काम कर रही हैं. इस समय वे हिताची में आईटी प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में अपनी सेवाएं दे रही हैं.

सेवानिवृत्त बैंकर पिता सुरेश थपलियाल और रेखा थपलियाल की बेटी श्रद्धा का पैतृक गांव सिरकोट, पौड़ी है. उनकी प्रारंभिक से लेकर उच्च शिक्षा तक भारत में ही हुई है. श्रद्धा बताती हैं कि वे दुनिया में कहीं भी रहें उनका मन पहाड़ों में ही बस्ता है. उन्हें अपनी नानी के घर मसूरी में बिताए गए बेहतरीन पल और उत्तराखण्ड की बर्फ़बारी बहुत लुभाती है.

इस इवेंट की जानकारी मिलने के बाद अपने पति अमित कुमार और मां के प्रोत्साहन से उन्होंने इस प्रतियोगिता में भागीदारी करने का फैसला लिया और कामयाबी भी हासिल की.

पेंटिंग का शौक रखने वाली श्रद्धा सामाजिक कामों में भी लगातार हिस्सा लेती हैं. ख़ास तौर से वंचित परिवारों के लिए वे लगातार काम करती रही हैं. श्रद्धा ‘उत्तराखण्ड एसोसिएशन इन सिंगापुर’ में सक्रिय हैं.     

गौरतलब है कि  उत्तराखण्ड के कुमाऊँ मंडल में नैनीताल जिले में बेतालघाट का सुन्स्यारी की मूल निवासी अजिता बिष्ट ने भी मिसेज सिंगापुर प्रतियोगिता में मिसेज इलोक्वेंस और मिसेज पॉपुलर क्वीन का खिताब हासिल किया था.

Support Kafal Tree

.

रूप दुर्गापाल: अल्मोड़ा की बेटी का भारतीय टेलीविजन स्टार बनने का सफर.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Sudhir Kumar

Recent Posts

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

21 mins ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

4 hours ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

4 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

6 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago