विविध

जड़ी-बूटियों का गढ़ है उत्तराखंड

रामायण भारतीय जनमानस के दिमाग में गहरे बैठी है. बच्चे से लेकर बूढ़े तक अक्सर इसके उद्धरण देकर जीवन के गहरे सूत्रों को सिखाते हैं, जैसे रावण का नहीं टिका तेरा घंमड कितने दिन टिकेगा. सबसे लोकप्रिय चरित्र हनुमान जी जब लक्ष्मण जी को मेघनाथ लगभग मार देता है तो सुषैण वैध को लंका से मय उनके घर उठा लाते हैं और सुषैण वैध लक्ष्मण जी की नाड़ी देखकर बताते हैं कि इनका बचना नामुमकिन है लेकिन यदि कोई संजीवनी बूटी ले आए तो शर्तिया ठीक हो जाएंगे. परंतु वह बूटी एक जगह मिलेगी और वह जगह है उत्तराखंड.

प्राचीन काल से ही उत्तराखंड जड़ी-बूटियों का गढ़ रहा है जो आदमी की बीमारियों में रामबाण औषधि का काम करती रही हैं. कई बार पहाड़ के बुजुर्ग ऐसे ही किस्से सुनाते हैं फलां आदमी दिल्ली गया था डाक्टरों ने हाथ खड़े कर दिए और कहा अब कुछ नहीं हो सकता हैं फिर पधान ज्यू ने जड़ी पीस कर दी तो अगले ही दिन से दौडऩे लग गया था. पहाड़ों के परिवेश में की जाने वाली ऐसी आम बातें गुदगुदी मचा देती हैं.

निर्गुन्डी और हरसिंगार के पत्तों की चटनी, जिसको पहाड़ी लोग गठिया रोग का उपचार मानते हैं, से कइयों को काफी राहत मिली है. जटामांसी, वजृदंती, बाम्ही, अश्वगंधा, हिसालू, पिपली आदि आदि. किल्मोड़ा का प्रयोग शुगर टाइफाइड चर्मरोग उल्टी वगैरह में होता है. वनककड़ी,  मंजीठ, मरोड़फली, सर्पगंधा, सतावर, मुलैठी, सिपांलकाटा, इन्द्रायन नामों की फेरहिस्त लंबी है.

पहाड़ों की जड़ी-बूटियों ने घर-घर में वैद-हकीम भी पैदा कर दिए हैं जैसे कोई गिर जाए और गुम चोट लग जाए तो वहां पर हल्का पानी डालकर बिच्छू घास से पांच सात बार मार दो चोट की वजह से शुरू में घायल को पता नहीं चलता है, जैसे ही हल्की सी झनझनाहट हूई तो दर्द गायब. बिच्छू घास को सिसूण भी कहते हैं, वैसे अगर किसी को ये गलती से भी लग जाए तो वो खुजली व दर्द से कराह उठता है. ऐसे ही घर घर में महिला वैद भी मिल जाती हैं, यदि किसी को पेट काटने की दिक्कत है तो दाल में गंदनारायण का छौंका लगा दो समस्या समाप्त. दाल पीने वाला सोचता रह जाता है कि धन्यवाद किस चीज का करूँ पेट की राहत का या लाजवाब स्वाद का. ऐसे ही सैहुण की पत्तियों का सूजन व बवासीर में लेपन कर के लाभ उठाया जाता है.

उत्तराखंड के पहाड़ों ने आदिकाल से ही अपनी मधुर जलवायु हरे-भरे जंगलों ऊंची चोटियों नदियों व हिमप्रपातों से आकर्षित किया है. लेकिन जब लोग यहां आये और जड़ी-बूटियों की विविधता व अचूकता देखी तब उन्हें मानना पड़ा कि उत्तराखंड का सच्चा खजाना तो यही दुर्लभ जड़ी-बूटियाँ हैं.

हल्द्वानी के रहने वाले नरेन्द्र कार्की हाल-फिलहाल दिल्ली में रहते हैं.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Sudhir Kumar

View Comments

Recent Posts

‘राजुला मालूशाही’ ख्वाबों में बनी एक प्रेम कहानी

कोक स्टूडियो में, कमला देवी, नेहा कक्कड़ और नितेश बिष्ट (हुड़का) की बंदगी में कुमाऊं…

1 day ago

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

2 days ago

यूट्यूब में ट्रेंड हो रहा है कुमाऊनी गाना

यूट्यूब के ट्रेंडिंग चार्ट में एक गीत ट्रेंड हो रहा है सोनचड़ी. बागेश्वर की कमला…

2 days ago

पहाड़ों में मत्स्य आखेट

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही पहाड़ के गाड़-गधेरों में मछुआरें अक्सर दिखने शुरू हो…

3 days ago

छिपलाकोट अन्तर्यात्रा : जिंदगानी के सफर में हम भी तेरे हमसफ़र हैं

पिछली कड़ी : छिपलाकोट अन्तर्यात्रा : दिशाएं देखो रंग भरी, चमक भरी उमंग भरी हम…

4 days ago

स्वयं प्रकाश की कहानी: बलि

घनी हरियाली थी, जहां उसके बचपन का गाँव था. साल, शीशम, आम, कटहल और महुए…

5 days ago