Featured

साठ के दशक में हल्द्वानी का समाज

सन् 1970 तक शादी-ब्याह की रस्में भी यहां ठेठ ग्रामीण परिवेश में ही हुआ करती थीं. न्योतिये प्रातः पहुँच जाते और साग सब्जी काटना, हल्दी-मसाले घोटना, टेंट कनात लगाने में सहयोग करना, आदि में जुट जाते. Forgotten Pages from the History of Haldwani 42

पहाड़ी मूल के लोगों के इस आयोजन में भोजन व्यवस्था भी ग्रामीण ढंग से ही हुआ करती थी और मैदानी क्षेत्र के लोग आपसी सहयोग के साथ हलवाई की व्यवस्था करते थे. 1985 तक हिन्दू धर्मशाला रामपुर रोड़, राम मंदिर धर्मशाला और भोलानाथ धर्मशाला व सत्यनारायण धर्मशाला कालाढूंगी रोड के अलावा ऐसा कोई बड़ा स्थान नहीं था जहाँ बारात की व्यवस्था की जा सके. अधिकांश लोग अपने ही आंगन या आस-पास की खाली पड़ी भूमि या सड़क पर ही छोटा सा टेंट लगाकर शादी की रस्म पूरी कर लिया करते थे.

आज की जैसी सजावट का भी प्रचलन नहीं था. अब तो हर गली में कई विवाहगृह खुल गए हैं जिनका किराया ही उस वक्त की पूरी शादी के खर्च से अधिक बैठता है और एक लाख से ऊपर सजावट में ही लोग खर्च कर दे रहे हैं. इसका प्रभाव उस अक्षम तबके पर पड़ रहा है जिसकी आमदनी सीमित है.

बिजली विभाग में काम करने वाले रामदत्त पन्त जी और नगरपालिका पुस्तकालय की देखरेख करने वाले चन्द्र बल्लभ पांडे जी उन दिनों पहाड़ी पंडितों की ही तरह अधिकांश घरों में रसोइये हुआ करते थे. वणिक वर्ग खाना बनाने के लिए हलवाई बुलाता था. शेष अन्य घरों में भी अपनी-अपनी सामर्थ्य व परिचय के दायरे के अनुसारी रसोई का इंतजाम हुआ करता था.

टेंट हाउस से बर्तन तभी मॅंगाए जाते थे जब किसी कारण वश गुरूदारे में बर्तन न मिल पायें, अन्यथा शादी-ब्याह आदि के लिए गुरूदारे से ही बर्तनों का इन्तजाम हो जाया करता था. लड़की की शादी में दिनभर काम करने के बाद न्योतिये बारात आने के बाद बिना भोजन किए ही अपने घरों को वापस लौट जाते थे. लड़की की बारात में भोजन करना ठीक नहीं समझा जाता था. लेकिन अब घराती बरातियों से पहले भोजन पर टूट पड़ते हैं.

इसी तरह किसी की मृत्यु पर श्मशानघाट जाने वाले मलामी (शवयात्रा में जाने वाला व्यक्ति) को ही बारहवें दिन भोजन के लिए बुलाया जाता था. यदि वह न पहुँच पाता तो उसके घर चावल-दाल वगैरह पहुंचा दिया जाता. उस भोजन को सिर्फ वही व्यक्ति खाता जो श्मशानघाट गया हो. किन्तु आज इस आयोजन को ‘ब्रह्मभोज’ का नाम दे दिया गया है और तमाम परिचितों को आमंत्रित कर स्वादिष्ट पकवान खिलाये जाने लगे हैं.

इस दिन क्रियाकर्म में बैठे लोग पीपल में पानी देते हैं ताकि वे इस क्रिया के बाद शुद्ध हो सकें. अलग-अलग प्रजाति के वृक्षों के साथ आदमी के सम्बंधों की परम्परा एक अलग ही अध्याय की विषय वस्तु है किन्तु यहाँ यह रस्म ढकोसला बनती जा रही है.

इस क्रिया के बाद नई पीढ़ी समझ नहीं पा रही है कि ऐसा क्यों किया जा रहा है. अब एक पीपल की टहनी तोड़ कर आंगन में रोप दी जाती है और हर आने वाले से कहा जाता है कि वह उस टहनी में पानी डाले. लोग उस गमगीन माहौल में यह सब करते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि पीपल पानी की यह रस्म केवल मृतक के परिवारजनों को ही करनी होती है. यह भी ‘भबर्योव’ का ही एक नमूना है.  Forgotten Pages from the History of Haldwani 42

स्व. आनंद बल्लभ उप्रेती की पुस्तक हल्द्वानी- स्मृतियों के झरोखे से के आधार पर

पिछली कड़ी – तराई भाबर में जमीनों की लूट का इतिहास

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago