कथा

उत्तराखण्ड की लोककथा : गाय, बछड़ा और बाघ

एक गांव में गाय अपने बछड़े के साथ रहती थी. बछड़े को घर छोड़ गाय रोज हरी घास चरने जंगल जाया करती थी जिससे बछड़े को उसका दूध मिलता रहे. (Folklore of Uttarakhand)

बछड़े को और ज्यादा पौष्टिक दूध पिलाने की इच्छा गाय को बहुत दूर तक जंगलों में चरने की प्रेरणा देती. चरते-चरते गाय एक दिन जंगल में कुछ ज्यादा ही दूर निकल गयी. उसे ख्याल ही नहीं रहा कि कब वह एक बाघ के इलाके तक पहुंच गयी. हष्ट-पुष्ट गाय पर बाघ की नजर पड़ी वह उसका शिकार करने के इरादे से आगे बढ़ा. अपने सामने बाघ को देख गाय भय से थरथर कांपने लगी. वह बाघ से बोली— दाज्यू, घर पर मेरा बछड़ा इंतजार कर रहा है. उसने सुबह से दूध भी नहीं पिया है. आज मुझे जाने दो, मैं वादा करती हूं उसे दूध पिलाने के बाद वापस यहां आऊंगी तब तुम मुझे खा लेना.

गाय की बात सुनकर बाघ हंसने लगा. वह बोला— मुझे बेवकूफ समझ रखा है क्या? जो एक बार गया वह भला मेरा भोजन बनने के लिये वापस क्यों आने लगा. तुम सिर्फ अपनी जान बचाने के लिए मुझे झांसा दे रही हो. मुझे तो जोरों की भूख लगी है, मैं तुम्हें खाकर अपनी भूख अभी मिटाना चाहता हूं.

गाय ने भूखे बछड़े की दुहाई दी. पर बाघ अपने इरादे से नहीं डिगा. गाय के लगातार मिन्नत करने के बाद आखिर बाघ का मन पसीज गया और उसने गाय को जाने दिया. उसने गाय को धमकी भी दी कि ‘अगर तू वापस न आयी तो तेरे घर आकर तुझे और तेरे बछड़े दोनों को चबा जाऊँगा.

गाय ने राहत की सांस ली और घर की तरफ चलने लगी. ज्यों-ज्यों घर के पास पहुँचती जाती बाघ को दिये वचन का ख्याल उसे उदास करता जा रहा था. जब गाय घर पहुंची तो बछड़ा मां को देखकर खुश हुआ और दूध पीकर भूख मिटने लगा. गाय उसे प्यार से चाटती जाती. उसकी उदासी बछड़े से छिपी न रह सकी. बछड़े ने मां से उसकी उदासी का कारण पूछा. गाय ने उसे बाघ वाली घटना बता दी.

बछड़े ने पूरी बात ध्यान से सुनी और कुछ देर सोचने के बाद बोला— मां इसमें उदास क्यूं होना हुआ, कल मुझे भी ले चलना मैं बाघ को मामा मन लूँगा और उन्हें समझा दूंगा कि किसी और को अपना भोजन बना लें, मेरी मां को नहीं.

गाय ने प्यार से बाघ को बताया कि इन खूंखार जंगली जानवरों में मोह-माया नहीं होती. लेकिन बछड़ा नहीं माना. गाय के लाख मना करने के बाद भी जब बछड़े ने साथ चलने की जिद नहीं छोड़ी तो गाय ने साथ ले चलने को कहा.

दूसरे दिन गाय बछड़े को साथ लेकर जंगल के उस तरफ चल दी जहां कल उसे बाघ मिला था. थोड़ी देर में दोनों बाघ के पास पहुंच गये. गाय को खुद से ज्यादा अपने बछड़े के मारे जाने की चिंता सता रही थी. गायने बाघ से कहा— बाघ दाज्यू! मैंने अपना वादा पूरा किया है अब आप मुझे खा सकते हो लेकिन मेरे बछड़े को वापस जाने देना.

बछड़ा बोला— नहीं मामा आप पहले मुझे खालो.

गाय ने बछड़े को डांटकर चुप कराया और बाघ से कहा— नहीं-नहीं आप कहाँ इस बच्चे की बात पर ध्यान देते हो. मुझे खा लो और इसे जाने दो.

नहीं-नहीं कहता बछड़ा बाघ के सामने खड़ा होकर खुद को खाने की गुहार लगाने लगा.

ये देखकर बाघ का मन पसीज गया. वह हंसते हुये बछड़े से बोला कि न मैं तुझे खाऊँगा न ही तेरी मां को. जो अपने वचन पर अपनी जान की परवाह न करते हुये वापस मेरे पास आयी है उसको मैं क्या हरा पाऊंगा. फिर दूसरी तरफ तू है जो मां के बदले अपनी जान देने के लिये तैयार है. मुझे गाय को खाना होता तो मैं कल ही खा लेता . मैं तो बस उसकी परीक्षा ले रहा था कि गाय अपना वचन निभाती है या नहीं.

बाघ ने बछड़े को भांजा बुलाकर बहुत प्यार किया. उसके बाद वह उन दोनों को घर तक छोड़ने भी गया.

Support Kafal Tree

.

बाघिन को मारने वाले खकरमुन नाम के बकरे की कुमाऊनी लोककथा

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Sudhir Kumar

View Comments

Recent Posts

स्वयं प्रकाश की कहानी: बलि

घनी हरियाली थी, जहां उसके बचपन का गाँव था. साल, शीशम, आम, कटहल और महुए…

17 hours ago

सुदर्शन शाह बाड़ाहाट यानि उतरकाशी को बनाना चाहते थे राजधानी

-रामचन्द्र नौटियाल अंग्रेजों के रंवाईं परगने को अपने अधीन रखने की साजिश के चलते राजा…

18 hours ago

उत्तराखण्ड : धधकते जंगल, सुलगते सवाल

-अशोक पाण्डे पहाड़ों में आग धधकी हुई है. अकेले कुमाऊँ में पांच सौ से अधिक…

2 days ago

अब्बू खाँ की बकरी : डॉ. जाकिर हुसैन

हिमालय पहाड़ पर अल्मोड़ा नाम की एक बस्ती है. उसमें एक बड़े मियाँ रहते थे.…

2 days ago

नीचे के कपड़े : अमृता प्रीतम

जिसके मन की पीड़ा को लेकर मैंने कहानी लिखी थी ‘नीचे के कपड़े’ उसका नाम…

2 days ago

रबिंद्रनाथ टैगोर की कहानी: तोता

एक था तोता. वह बड़ा मूर्ख था. गाता तो था, पर शास्त्र नहीं पढ़ता था.…

2 days ago