Featured

एक ऑटो चालक के क्रिकेटर बेटे की सच्ची कहानी

जानिए कैसे Power of Visualisation और अवचेतन मन की शक्ति से बनाई उसने अपनी सफलता की राह. विडियो ज़रूर देखें
(Aakash Mishra)

आज से करीब तीन साल पहले की बात है. कांदिवली में नवभारत टाइम्स का हेल्प अ स्टार मुहिम के तहत कार्यक्रम हो रहा था. इस कार्यक्रम में पंद्रह चुने हुए छात्र-छात्राओं को हमारे पाठकों द्वारा भेजी गई धनराशि के चेक बांटे जाते हैं. बहुत ही संजीदा कार्यक्रम होता है, जहां इन छात्र-छात्राओं के संघर्ष की कहानियां सुनकर बरबस आंखों से आंसू निकल आते हैं.

इस कार्यक्रम में हम बच्चों के माता-पिता को भी बुलाते हैं. मंच पर बुलाकर हम उन्हें भी अपनी भावनाएं व्यक्त करने का अवसर देते हैं. माइक हाथ में आते ही लगभग हर माता-पिता का गला भर आता है. उन्हें समझ नहीं आता कि वे किन शब्दों में मदद का हाथ बढ़ाने वाले लोगों का धन्यवाद करें.

एक ऐसे ही कार्यक्रम के दौरान मुझ से एक व्यक्ति मिलने आए सत्यप्रकाश मिश्रा. उन्होंने मुझे अपने बेटे की भी मदद करने की गुजारिश की. मैंने उन्हें कभी दफ्तर आकर मिलने को कहा और मैं इस वाकये को भूल गया. कुछ महीनों के बाद वह शख्स मुझ से मिलने दफ्तर आए. मैंने उन्हें पहचाना नहीं. उन्होंने मुझे बताया कि वह वसई में रहते हैं और ऑटो चलाते हैं. उनका बेटा क्रिकेटर बनना चाहता है, पर बहुत कमजोर है. उसे देखकर लगता नहीं कि वह क्रिकेटर बन भी पाएगा या नहीं. उन्होंने मुझ से निवेदन किया कि मैं उनके बेटे को कुछ बनने में मदद करूं. उन्होंने मुझे यह भी बताया कि उनकी माताजी बहुत बीमार चल रही हैं. वह किसी तरह उनका इलाज करवा रहे हैं.
(Power of Visualisation Aakash Mishra)

आकाश और उनके पिता सत्यप्रकाश मिश्रा

मुझे उनकी स्थिति देख मन ही मन बहुत तरस तो आया, पर मैं खुद ऐसी स्थिति में नहीं था कि मैं उनके लिए ज्यादा कुछ कर पाता. पर मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि वह बिलकुल चिंता न करें, बहुत जल्दी सब ठीक हो जाएगा. उन्हीं सत्यप्रकाश मिश्रा का बेटा है आकाश मिश्रा, जिसने हमारी मुलाकात के अगले साल ही मुंबई की अंडर-19 टीम से कूचविहार ट्रॉफी में भाग लिया.

आकाश एक फास्ट बॉलर बनना चाहता था और जब उसके पिता मुझसे मिले थे, तब वाकई वह कमजोर था. उसे जब-तब चोट लगती रहती थी और उसमें मानसिक दृढ़ता का भी अभाव था. लेकिन उसमें एक ऐसी बात थी, जो बाकी लोगों में नहीं मिलती. उसने मेरी बताई बातों पर भरोसा किया. मैंने उसे सुबह जल्दी उठना शुरू करने को कहा. उसने किया. मैंने उसे पावर ऑफ विजुअलाइजेशन के बारे में बताया.

रोज रात को सोने से पहले अपने अवचेतन मन में अपनी सफलता के दृश्य भेजने को कहा. उसने रोज ऐसा ही किया. मैंने उसे सुबह उठकर ध्यान और प्राणायाम करने को कहा, उसने किया. आज आकाश मिश्रा को आईपीएल की फ्रेंचाइज केकेआर के कोच अपने नेट्स में बॉलिंग करने को बुलाते हैं. आकाश एक-दो साल में मुंबई की रणजी टीम और फिर इंडिया के लिए खेल सकता है.
(Power of Visualisation Aakash Mishra)

-सुंदर चंद ठाकुर

इसे भी पढ़ें: सोचो और यकीन करो, तो जो चाहोगे वो पाओगे

लेखक के प्रेरक यूट्यूब विडियो देखने के लिए कृपया उनका चैनल MindFit सब्सक्राइब करें

कवि, पत्रकार, सम्पादक और उपन्यासकार सुन्दर चन्द ठाकुर सम्प्रति नवभारत टाइम्स के मुम्बई संस्करण के सम्पादक हैं. उनका एक उपन्यास और दो कविता संग्रह प्रकाशित हैं. मीडिया में जुड़ने से पहले सुन्दर भारतीय सेना में अफसर थे. सुन्दर ने कोई साल भर तक काफल ट्री के लिए अपने बचपन के एक्सक्लूसिव संस्मरण लिखे थे जिन्हें पाठकों की बहुत सराहना मिली थी.

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

2 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

4 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago