समाज

पहाड़ के भाईयों की कलाई में सजेगी रिंगाल से बनी राखी

रिंगाल की राखी. यह कल्पना ही स्वयं में अद्भुत है. पहाड़ से जुड़ा कोई भी व्यक्ति के इसे सुनते ही रोमांचित हो जाएगा. इसे साकार किया है हिमालय में रहने वाली महिलाओं ने. इन महिलाओं का अपनी जमीन और पहाड़ से लगाव इस बात से ही पता चलता है कि उनकी राखी में इस्तेमाल किसी भी चीज से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुँचता है.
(Ringal Rakhi Pithoragarh)

पिथौरागढ़ मुख्यालय से कुछ दूरी पर रामगंगा के किनारे एक छोटी सी बसासत है मुवानी. पिछले कुछ वर्षों से उत्तरापथ सेवा संस्था नाम की एक छोटी सी संस्था यहाँ काम करती है. इस वर्ष 60 परिवारों की महिलाओं को जोड़कर संस्था ने राखी बनाई हैं.

राखी बनाने के लिये संस्था को नेशनल मिशन ऑफ़ हिमालय स्टडीज जीबी पन्त पर्यावरण विकास संस्थान कोसी कटारमल अल्मोड़ा द्वारा सहयोग किया गया है. रिंगाल से बनी इन राखियों को आकर्षक बनाने के लिये स्थानीय बीजों का उपयोग भी किया गया है. राखी बनाने के लिये रिंगाल मुनस्यारी के जैती गाँव से लाया गया है.

इससे पहले स्थानीय महिलाओं के सहयोग से उनके द्वारा अन्य साज सज्जा के सामान भी बनाये गये. राज्य सरकार के सहयोग से उनके द्वारा बनाये गये इन सामानों की बिक्री चारधाम यात्रा के पडावों में भी की जानी है. जिसमें पूजा की टोकरी, फूलदान, ट्रे, घड़ियां आदि शामिल हैं.
(Ringal Rakhi Pithoragarh)

काफल ट्री से बातचीत के दौरान संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र पन्त बताते हैं कि महिलाओं को आर्थिक रुप से सक्षम बनाने के लिये हम इस तरह के कार्यक्रम पिछले कुछ वर्षों से करते आ रहे हैं. हमने नाबार्ड जैसी संस्थाओं के सहयोग से हमने क्षेत्र में महिलाओं की आजीविका से जुड़े कार्यक्रम चलाये हैं. लॉकडाउन का हमने सकारात्मक उपयोग किया और महिलाओं को राखी बनाने की ट्रेनिग दी. हमारे पास राखी के बड़े आर्डर भी आये हैं. इस वर्ष हमने पिथौरागढ़ और इसके आसपास के क्षेत्र में राखी के आर्डर पूरे कर रहे हैं.

वह बताते हैं कि हमारे द्वारा बनाई गयी राखी इको फ्रेंडली राखी है. इस राखी में ऐसी किसी भी चीज का उपयोग नहीं किया गया है जिससे पर्यावरण को नुकसान होता हो. हम आसपास के क्षेत्र की अन्य महिलाओं को भी ट्रेनिग देने की कोशिश कर रहे हैं.
(Ringal Rakhi Pithoragarh)

इन उत्पादों के लिये 8859804914, 9927711538 मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है. महिलाओं द्वारा बनाई गयी रिंगाल की राखी और अन्य उत्पादों की तस्वीरें देखिये : (सभी तस्वीरें परियोजना के समन्वयक पंकज कार्की ने भेजी हैं)

काफल ट्री डेस्क

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

रबिंद्रनाथ टैगोर की कहानी: तोता

एक था तोता. वह बड़ा मूर्ख था. गाता तो था, पर शास्त्र नहीं पढ़ता था.…

3 hours ago

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

1 day ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

1 day ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

6 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

1 week ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

2 weeks ago