अशोक पाण्डे

पहाड़ को जानने के लिए बेहद जरूरी हैं एटकिंसन और उनका हिमालयन गजेटियर

एडविन फीलिक्स टॉमस एटकिंसन आयरलैंड की टिपरी काउंटी में 6 सितम्बर 1840 को जन्मे थे. कीट-पतंगों का अध्ययन यानी एंटोमोलॉजी उनका विषय रहा और वे इसी के विशेषज्ञ भी थे. ग्रामीण परिवेश में जन्मे एटकिंसन को अपने पैतृक इलाके में रहते हुए संभवतः खुद ही कीट-पतंगों में रुचि जाग गयी होगी और अपने स्वाध्याय से वे एक विशेषज्ञ कीटविज्ञानी बन गए. उनके परिवार की पृष्ठभूमि और शुरुआती शिक्षा के बारे में बहुत जानकारी हासिल नहीं होती अलबत्ता यह स्पष्ट है कि उनका परिवार प्रोटेस्टेंट मूल का था. (Edward Atkinson and Himalayan Gazetteer )

उन्होंने प्रोटेस्टेंटों के बहुमत वाले डब्लिन के ट्रिनिटी कॉलेज से पढाई की जहाँ उन्हें 1858 में प्रतिष्ठित बेडेल स्कॉलरशिप मिली. यह छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को दी जाती थी जो डिविनिटी स्कूल की कक्षाओं में जाया करते थे और आयरिश भाषा में विशेष योग्यता रखते थे. बाद में उन्हें संस्कृत भाषा के ज्ञान के लिए भी एक इनाम मिला जिसके बाद वर्ष 1861 में  वे इन्डियन सिविल सर्विस के लिए चुन लिए गए. (Edward Atkinson and Himalayan Gazetteer )

वर्ष 1862 में वे सेवा के लिए भारत आए और उन्होंने बंगाल प्रेसीडेंसी और उत्तर-पश्चिमी प्रान्तों में नौकरी की. वे एक वकील भी थे और भारतीय कानून के बड़े ज्ञाताओं में शुमार होते थे. अपनी इस विशेषता के चलते उन्होंने स्माल कॉज कोर्ट में जज, इलाहाबाद में पेपर करेंसी के डिप्टी कमिश्नर के अलावा  उत्तर-पश्चिमी प्रान्तों के अकाउंटेंट जनरल जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया.

वे रॉयल ज्योग्राफिकल सोसायटी के फैलो थे और एंटोमोलॉजिकल सोसायटी ऑफ़ लन्दन के सदस्य भी. एक वैज्ञानिक के रूप में उनकी दिलचस्पी तितलियों और पतंगों में थी और उन्हें भारत और इंग्लैण्ड में उनकी अनेक प्रजातियों की पहचान करने का श्रेय दिया जाता है. वे 1886 से 1887 तक एशियाटिक सोसायटी ऑफ़ बंगाल के अध्यक्ष रहे और उन्हें CIE यानी कम्पैनियन ऑफ़ द इन्डियन एम्पायर का खिताब अता किया गया था.  

1874 में ब्रिटिश सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी ग्रन्थ-योजना के तहत उन्हें ‘स्टेटिस्टिकल, डेस्क्रिप्टिकल  एंड हिस्टोरिकल अकाउंट ऑफ़ द नार्थ-वेस्टर्न प्रोविंसेज ऑफ़ इंडिया’ की मल्टी-वॉल्यूम सीरीज का प्राथमिक सम्पादक नियुक्त किया. इस कार्य में उन्हें तत्कालीन डायरेक्टर जनरल ऑफ़ स्टेटिस्टिक्स डब्लू. डब्लू. हंटर का दिशानिर्देशन मिला. इस सीरीज में उन्होंने सबसे पहले बुंदेलखंड (1874)  और मेरठ (1875) के गजेटियर तैयार किये. उन दिनों वे नैनीताल में रहते थे. अगले साल उनकी पत्नी कैरोलिन ने एक बेटे फ्रांसिस को जन्म दिया और एटकिंसन को उनकी सरकारी जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया.

एडवर्ड फीलिक्स टॉमस एटकिंसन (1840-1890)

इसके बाद उनके द्वारा लिखे गए ‘गजेटियर ऑफ़ द हिमालयन डिस्ट्रिक्ट्स ऑफ़ द नार्थ वेस्टर्न प्रोविंसेज’ के तीन खण्डों में, जो  1881 और 1886  के बीच तैयार हुए, एटकिंसन ने डब्लू. डब्लू. हंटर के बनाए दिशानिर्देशों को काफी हद तक नज़रअंदाज कर दिया. जहाँ पहले बुंदेलखंड (1874)  और मेरठ (1875) के गजेटियरों में उनकी भूमिका सम्पादक की थी, इन नए गजेटियरों में उन्होंने सूचना को खुद इकठ्ठा करने के साथ साथ उन्हें तरतीब में लगाने का काम एक स्वतंत्र लेखक की हैसियत से किया. ‘हिमालयी जिलों’ के साथ उनकी पुरानी जान-पहचान थी जैसा कि उनकी 1877 की किताब ‘नोट्स ऑन द मिनरोलॉजी ऑफ़ द हिल डिस्ट्रिक्ट्स ऑफ़ नार्थ-वेस्टर्न प्रोविंसेज’ से जाहिर होता है. 1881 में वे इस इलाके में जनगणना अधिकारी के रूप में लम्बे समय तक भ्रमण करते रहे थे जिससे उन्हें समूचे इलाके का बारीकी से अध्ययन करने का अवसर मिला.

उनके अथक परिश्रम का परिणाम है हिमालयन गजेटियर जिसकी विषद डीटेलिंग और विषयों का विस्तार इन्हें आज एक ऐसी धरोहर बना चुका है जिनका अध्ययन किये बगैर कुमाऊँ-गढ़वाल पर किया जाने वाला कोई भी शोध या अध्ययन अधूरा समझा जाता है. एच. जी. वाल्टन से लेकर एच. आर. नेविल तक तमाम इतिहासकारों ने अपने काम का श्रेय एटकिंसन के हिमालयन गजेटियर को दिया है. 2014 तक इस गजेटियर के बीस संस्करण छप चुके हैं. इसके अलावा इनमें से लिए गए टुकड़ों के आधार पर अनेक अलग-अलग पुस्तकें भी प्रकाशित हैं जिनमें प्रमुख हैं –  Religion in the Himalayas (1974), Flora of the Himalayas (1980), Fauna of the Himalayas (1974) और  Kumaun Hills: History, Geography and Anthropology (1974).

एडविन फीलिक्स टॉमस एटकिंसन की शिक्षा-दीक्षा विज्ञान और शास्त्रीय भाषाओं में हुई थी जबकि उन्हें भारतीय कानून और कर-प्रणाली का विषद ज्ञान था. अपने दो से अधिक दशकों के सिविक सर्विस करियर में उन्होंने इन सभी क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल की. उनके लेखन की शैली शुष्क लगती है लेकिन आंकड़ों की शुद्धता और विवरणों की बारीकी के प्रति उनका अनुराग और उनकी निष्ठा उन्हें उनके कार्य की बदौलत उन्हें ब्रिटिशकालीन भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण स्तम्भ बनाती है.

कलकत्ता के इन्डियन म्यूजियम के ट्रस्टियों के चेयरमैन की हैसियत से एटकिंसन ने साल 1889 में एक नया बीड़ा उठाया – वे भारतीय कीट-पतंगों को एकत्र कर उनका एक विराट कैटालॉग बनाना चाहते थे. इसके एक शुरुआती कदम के रूप में उन्होंने जर्नल ऑफ़ द एशियाटिक सोसायटी में उसी साल ‘कैटालॉग ऑफ़ द इंसेक्ट्स ऑफ़ ओरिएण्टल रीजन’ शीर्षक एक महत्वपूर्ण पेपर प्रकाशित किया.

लेकिन इस कार्य के पूरा करने से पहले ही कलकत्ता में अपना पचासवां जन्मदिन मनाने के दसवें ही दिन 15 सितम्बर, 1890 को ब्राइट’स डिजीज नामक बीमारी से उनका देहांत हो गया.

एच. एच. वाल्टन, जिन्होंने अपने गजेटियरों में बार-बार एटकिंसन का ज़िक्र किया है, इस बात को रेखांकित करते चलते हैं कि जनाब एडविन फीलिक्स टॉमस एटकिंसन जाति और नस्ल की सीमाओं से कहीं ऊपर उठ चुके इंसान थे, जैसा हुए बिना हिमालयन गजेटियर जैसा बड़ा काम कर सकना संभव नहीं है.

हिमालय और विशेष रूप से उत्तराखंड को जानने की उत्कंठा रखने वाले किसी भी आयु के हर छात्र-नागरिक-अध्येता और इतिहासकार के लिए एडविन फीलिक्स टॉमस एटकिंसन की यह किताब किसी ‘रामायण’ या ‘बाइबिल’ जितनी महत्वपूर्ण है.  

-अशोक पाण्डे

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

View Comments

  • एटकिंसन के बारे मेंं संक्षिप्त और सटीक जानकारी के लिये धन्यवाद.

Recent Posts

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

20 hours ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

23 hours ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

5 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

1 week ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago