त्रिपुरी सुंदरी मंदिर की घंटियों के साथ देवी के मंत्र गुनगुनाता मूंगफली करारी की घाल और आरती के साथ हारमोनियम ढोलक की संगत लिए भजन के स्वर.

नंदा देवी मंदिर के प्रांगण में शाम की गुनगुनी धूप, नंदी का चबूतरा और आशीर्वाद की मुद्रा में गुस्सैल बाबा, बड़ी शांति से अपने में गुम चेहरे आंखों में चमक और चेहरों में मुस्कान. संध्या के समय की पूजा और सीढ़ी से उतरती आशीष पाने की इच्छुक आमा. दीवारों पर उत्कीर्ण भित्तिचित्र. पूजा पाठ का हर सामान चुटकियों में और अपनी सरहद पर पूरी निगहबान श्वान जोड़ी जो किसी भी वर्णभेद धर्म-कर्म भेद से परे है.

हां तराई भाबर से आई सब्जी भी है और सस्ता रेडीमेड भी. कुकांट मचा रहे टी.वी. से हट जरा घर से बाहर आओ की चेतावनी देते बंदर भी, इस घात में कि नहीं माने तो केबिल के तार में झूला झूलेंगे.

हां जबान में रस घोलने को जलेबा भी तैयार है. गर्मी होइ गई है यहां सब मिलता है मैक्सी, अंब्रेलाकट, पेटीकोट, टूपीस. बैग फट गया कोई बात नहीं, हां हां चप्पल भी रिपेयर होगी. बैल्ट भी जितना चाहो उतना कस लो.

कॉमरेड की हर लाल नीली हरी क्रांति के बारे में पता है तो क्या? लिखा जा रहा छप रहा पढ़ा जा रहा पूरा ज्ञान भी समाया है यहां. अपच नहीं होगा षटरस चूरन हाजमा गोली सब है.

बड़ी पुरानी दुकान है जनाब. मौलाना की दाढ़ी जैसी पकी. देवी देवता सब एक छत के नीचे तो मसाले भी. तांबे की कलाकारी के तो कहने ही क्या? अब दिनमान भर सामान हम भी बोकने वाले हुए. थोड़ा मुस्का भी लेते हैं.

मुंह तो चलता ही रहता है जबान फिसलती भी है तो कोई परेशानी नहीं. रागदरबार से लेकर राग मल्हार के गुटके मसाले रामपुरी बनारसी तमाखू चिलम वाला. खमीरा सब मौजूद और पुराने ढब के बब्बन पनवाड़ी तो रहे नहीं पर बंगला पान चलता ही है. मुझे भी दे ही जाता है कुछ न कुछ हर कोई राम के नाम पै.

कितने संगीत रसिक आए ठैरे महाराज अल्मोड़े में. अभी भी बंसी की तान मुरली के स्वर, तबले की धा-तेटे हर बीसवें घर से सुनाई दे जाएगी. घर लौट रहे हो तो जलेबी ले जाओ गुरु. गरमा गरम है.

बस बस हो गया अब.

शाम भी ढल गई.

जीवन भर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुल महाविद्यालयों में अर्थशास्त्र की प्राध्यापकी करते रहे प्रोफेसर मृगेश पाण्डे फिलहाल सेवानिवृत्ति के उपरान्त हल्द्वानी में रहते हैं. अर्थशास्त्र के अतिरिक्त फोटोग्राफी, साहसिक पर्यटन, भाषा-साहित्य, रंगमंच, सिनेमा, इतिहास और लोक पर विषदअधिकार रखने वाले मृगेश पाण्डे काफल ट्री के लिए नियमित लेखन करेंगे.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

Recent Posts

कानून के दरवाजे पर : फ़्रेंज़ काफ़्का की कहानी

-अनुवाद : सुकेश साहनी कानून के द्वार पर रखवाला खड़ा है. उस देश का एक…

1 day ago

अमृता प्रीतम की कहानी : जंगली बूटी

अंगूरी, मेरे पड़ोसियों के पड़ोसियों के पड़ोसियों के घर, उनके बड़े ही पुराने नौकर की…

3 days ago

अंतिम प्यार : रवींद्रनाथ टैगोर की कहानी

आर्ट स्कूल के प्रोफेसर मनमोहन बाबू घर पर बैठे मित्रों के साथ मनोरंजन कर रहे…

4 days ago

माँ का सिलबट्टे से प्रेम

स्त्री अपने घर के वृत्त में ही परिवर्तन के चाक पर घूमती रहती है. वह…

5 days ago

‘राजुला मालूशाही’ ख्वाबों में बनी एक प्रेम कहानी

कोक स्टूडियो में, कमला देवी, नेहा कक्कड़ और नितेश बिष्ट (हुड़का) की बंदगी में कुमाऊं…

1 week ago

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

1 week ago