हैडलाइन्स

शराब पीने में उत्तराखंड के पुरुष अव्वल

किसने सोचा था कि एक दिन उत्तराखंड की ऐसी गत होगी. कम से कम अलग राज्य के लिये अपनी जान की कुर्बानी देने से भी न डरने वाले राज्य आन्दोलनकारियों ने तो कभी नहीं सोचा होगा कि जिस अलग राज्य के लिये वह अपनी जान देने से नहीं डर रहे उसके पुरुष एक दिन शराब पीने के मामले में अव्वल आने का ख़िताब हासिल करेंगे.
(Alcohol Uttarakhand National Family Health Survey)

उत्तराखंड राज्य आन्दोलन के समय शराब बंदी का आन्दोलन भी समानांतर चला था. उस दौर में पहाड़ों में शराब की नई दुकान खोलना टेढ़ी खीर हुआ करता था. किसी भी जगह शराब की नई दुकान खोलने पर सबसे पहले स्थानीय महिलाओं का विरोध झेलना पड़ता. ऐसे कई मौके थे जब शराब की दुकान पर ताला जड़ना पड़ता. शराब के ठेके उजाड़ने को घरों से महिलाओं के जत्थे के जत्थे निकलना तब एक आम बात थी. पहाड़ की महिलाओं ने अपने घर शराब से उजड़ते देखे थे इसलिये जरूरत पड़ने वह कभी शराब की दुकानों को आग के हवाले करने से भी पीछे नहीं हटी. शराब कारोबारियों के बीच महिलाओं के विरोध का खौफ़ था. अब तो उत्तराखंड की सरकारें सीना ठोककर कहती हैं कि शराब बेचकर ही उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था चलती है.            
(Alcohol Uttarakhand National Family Health Survey)

आकड़ों पर नजर डालें तो 2001-02 में उत्तराखंड की राजस्व आय में सरकार ने शराब बेचकर 222.38 करोड़ रूपये कमाने का लक्ष्य रखा. साल 2022-23 में उत्तराखंड सरकार ने शराब बेचकर 3600 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य रखा है. वह कौन है जिसने उत्तराखंड राज्य में शराब को मुख्य आय बनाने का काम किया. जब उत्तराखंड राज्य बनाते समय शराब बंदी मुख्य मुद्दा था फिर किसके कहने शराब का कारोबार 222 करोड़ से 3600 करोड़ हो गया. जिस राज्य में कभी शराब की दुकान खोलना टेढ़ी खीर थी उस राज्य में आज कैसे हर ब्लॉक और कस्बे में शराब की दुकानें खुली हैं.

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट में पूरे उत्तर भारत में उत्तराखंड के पुरुष शराब पीने में अव्वल हैं. रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड में 32.1 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं. रिपोर्ट आने के बाद से तरह-तरह की बातें की जा रही हैं, तरह-तरह की बहस की जा रही है पर इन बहस और बातों में मूल सवाल ढका जा रहा है. सवाल है- उत्तराखंड राज्य में शराब को बढ़ावा देने में सरकार की क्या भूमिका है?
(Alcohol Uttarakhand National Family Health Survey)

-काफल ट्री फाउंडेशन

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कानून के दरवाजे पर : फ़्रेंज़ काफ़्का की कहानी

-अनुवाद : सुकेश साहनी कानून के द्वार पर रखवाला खड़ा है. उस देश का एक…

22 hours ago

अमृता प्रीतम की कहानी : जंगली बूटी

अंगूरी, मेरे पड़ोसियों के पड़ोसियों के पड़ोसियों के घर, उनके बड़े ही पुराने नौकर की…

3 days ago

अंतिम प्यार : रवींद्रनाथ टैगोर की कहानी

आर्ट स्कूल के प्रोफेसर मनमोहन बाबू घर पर बैठे मित्रों के साथ मनोरंजन कर रहे…

4 days ago

माँ का सिलबट्टे से प्रेम

स्त्री अपने घर के वृत्त में ही परिवर्तन के चाक पर घूमती रहती है. वह…

5 days ago

‘राजुला मालूशाही’ ख्वाबों में बनी एक प्रेम कहानी

कोक स्टूडियो में, कमला देवी, नेहा कक्कड़ और नितेश बिष्ट (हुड़का) की बंदगी में कुमाऊं…

7 days ago

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

1 week ago