सिनेमा

फिल्मों में उत्तराखण्ड की अभिनेत्रियाँ

अपनी खूबसूरत वादियों के लिए दुनिया भर में पहचाना जाने वाला उत्तराखण्ड पहाड़ी लोगों की मोहित कर देने वाली नैसर्गिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है. थियेटर, टेलीविजन और फिल्मों की दुनिया में उत्तराखण्ड की कई अभिनेत्रियों ने अपनी एक्टिंग और खूबसूरती से ख़ासा मुक़ाम बनाया है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उत्तराखण्ड की उन सुंदर बालाओं के बारे में जिन्होंने फ़िल्मी पर्दे पर अपना जलवा बिखेरा है. तो जानते हैं बॉलीवुड की उन हीरोइनों के बारे में जो उत्तराखण्ड से ताल्लुक रखती हैं. (Actresses from Uttarakhand in Movies)

अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा को भला कौन नहीं जानता. स्टार एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा का पैतृक आवास शीला भवन, नैशविला रोड देहरादून में है. जहां अनुष्का के बचपन का ख़ासा वक़्त बीता है. अनुष्का  के परिवार के कई लोग आज भी इसी घर में रहा करते हैं. सेना में भर्ती होने से पहले अनुष्का के पिता देहरादून में ही रहा करते थे. अनुष्का पहाड़ से अपने लगाव को अकसर प्रदर्शित करती भी हैं.

आशा नेगी

नच बलिये सीजन-6 की विजेता आशा नेगी का जन्म और शिक्षा-दीक्षा देहरादून में ही हुई. 2009 में मिस उत्तराखण्ड चुने जाने के बाद अभिनेत्री बनने की चाहत लिए आशा मुम्बई चली गयीं. कई चर्चित सीरियलों के अलावा आशा नेगी लूडो और कॉलर बॉम्ब फिल्म में अभिनेत्री के तौर पर दिखाई दीं.

बरखा बिष्ट

देहरादून की रहने वाली बरखा बिष्ट मॉडल, डांसर और अभिनेत्री हैं. बरखा बिष्ट राजनीति, सम्राट एंड कंपनी और पीएम नरेंद्र मोदी फिल्मों के अलावा कई बंगाली फिल्मों और हिंदी टीवी सीरियलों में भी अभिनय कर चुकी हैं.

हिमानी शिवपुरी

रुद्रप्रयाग की हिमानी शिवपुरी देहरादून में पैदा हुई और पली-बढ़ी हैं. एनएसडी में अभिनय की बारीकियां सीखने के बाद हिमानी ने मुम्बई का रुख किया. हम आपके हैं कौन, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, परदेस, कुछ कुछ होता है, हम साथ साथ हैं, कभी खुशी कभी गम जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय कर चुकी हिमानी शिवपुरी के खाते में सौ से ज्यादा फ़िल्में और धारावाहिक हैं.

चित्राशी रावत

देहरादून की रहने वाली चित्राशी रावत को चक दे इंडिया में कोमल चौटाला की भूमिका के लिए जाना जाता है. राष्ट्रीय स्तर की हॉकी खिलाड़ी रह चुकी चित्राशी फैशन, लक, तेरे नाल लव हो गया समेत आधा दर्जन फिल्मों और कई चर्चित टीवी शोज में अभिनय कर चुकी हैं.

लावण्या त्रिपाठी

तेलगू फिल्म अंडाला राक्षसी के लिए साल 2012 का बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का अवार्ड हासिल करने वाली लावण्या त्रिपाठी तेलगु और तमिल फिल्मों की स्टार एक्ट्रेस हैं. इसके अलावा लावण्या कई टीवी सीरियलों और वेब सीरीज में भी काम कर चुकी हैं. लावण्या ने देहरादून के मार्शल स्कूल से पढ़ाई करने के दौरान साल 2006 में मिस उत्तराखण्ड का खिताब हासिल किया. इसके बाद वे मुम्बई चली गईं. वे अभिनेत्री होने के साथ ही सफल मॉडल और डांसर भी हैं.

मधुरिमा तुली

देहरादून की रहने वाली मधुरिमा तुली मिस उत्तराखण्ड चुने जाने के बाद फिल्मों में किस्मत आजमाने निकल पड़ीं. 2004 में तेलगू फिल्म सथ्था से उन्होंने फिल्मों में डेब्यू किया. बेबी, हमारी अधूरी कहानी, नाम शबाना जैसी हिंदी फिल्मों के अलावा मधुरिमा तमिल, तेलगू, कन्नड़ और पंजाबी फिल्मों के अलावा कई टीवी सीरियलों में भी काम कर चुकी हैं. मधुरिमा गोदरेज, एयरटेल, लिनोवो और डोमिनोज समेत कई नामचीन ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी कर चुकी हैं.

मनस्वी ममगईं

उत्तराखण्ड की मनस्वी ममगईं 15 साल की उम्र तक नृत्य, गायन और स्केटिंग के लिए 50 से ज्यादा राज्य और प्रदेश स्तरीय खिताब हासिल कर चुकी थीं. 2010 में मनस्वी फेमिना मिस इंडिया चुनी गयीं इसके बाद उन्होंने चीन में मिस वर्ल्ड के टॉप आठ में जगह बनायीं. अजय देवगन के अपोजिट एक्शन जैक्शन में अभिनय कर चुकी मनस्वी कई राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी कर चुकी हैं.

सोनमप्रीत बाजवा

नैनीताल में पैदा हुई सोनमप्रीत बाजवा ने एयर होस्टेस के रूप में कैरियर शुरू किया और फिर एक्टिंग की दुनिया में उतर गयीं. सोनम ढेरों पंजाबी फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं.

रागिनी नंदवानी

रागिनी नंदवानी देहरादून में पैदा हुईं और मार्शल स्कूल से पढाई करने के बाद मास कमुनिकेशन की डिग्री के लिए दिल्ली चली गयीं. ये मेरी लाइफ है, थोड़ी खुशी थोड़े गम और सीआईडी जैसे सीरियल्स से अपना कैरियर शुरू करने वाली रागिनी हिंदी फिल्म देहरादून डायरीज के अलावा कई मराठी, तमिल, तेलगू और मलयालम फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं.

शिल्पा सकलानी

तेरे लिए और न तुम जानो न हम फिल्मों में अभिनय कर चुकी शिल्पा सकलानी क्योंकि सास भी कभी बहू थी समेत कई टीवी सीरियल्स में काम कर चुकी हैं.

श्रुति बिष्ट

रज्जो, बैंग और राधे फिल्मों में अभिनय कर चुकी श्रुति बिष्ट पौड़ी गढ़वाल की रहने वाली हैं. फिल्मों के अलावा श्रुति फैमिली मैन सीजन-टू, आउट ऑफ लव वेबसीरीज के अलावा कई लोकप्रिय टीवी सीरियल्स में भी एक्टिंग कर चुकी हैं.

विभा आनन्द

स्टोनमैन मर्डर्स, इस लाइफ में और प्रथा फिल्मों में अभिनय कर चुकी देहरादून की विभा आनन्द कई म्यूजिक एल्बम्स और शार्ट मूवीज में लीडिंग एक्ट्रेस हैं.

उर्वशी रौतेला

हरिद्वार में जन्मी उर्वशी रौतेला का गृहनगर कोटद्वार है. सिंह साहब द ग्रेट से डेब्यू करने वाली उर्वशी सनम रे, ग्रैंड मस्ती, काबिल, हेट स्टोरी-4 और पागलपंती समेत कई हिंदी फिल्मों के अलावा कन्नड़, तमिल, तेलगू और बंगाली फिल्मों और म्यूजिक एलबम्स में भी लीड रोल में हैं.

सुनीता रजवार

केदारनाथ, स्त्री, बाला और शुभ मंगल ज्यादा सावधान जैसी फिल्मों में लाजवाब अभिनय करने वाली सुनीता रजवार एनएसडी की ग्रेजुएट हैं. हल्द्वानी की सुनीता रजवार ने नैनीताल के थिएटर ग्रुप युगमंच से अभिनय का सफ़र शुरू किया. आजकल सुनीता गुल्लक और पंचायत वेब सीरीज में अपने लाजवाब अभिनय से चर्चा में हैं.

तो ये थीं वो अभिनेत्रियाँ जिन्होंने उत्तराखण्ड का नाम फिल्म इंडस्ट्री में बुलंद किया.

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Sudhir Kumar

Recent Posts

कानून के दरवाजे पर : फ़्रेंज़ काफ़्का की कहानी

-अनुवाद : सुकेश साहनी कानून के द्वार पर रखवाला खड़ा है. उस देश का एक…

2 days ago

अमृता प्रीतम की कहानी : जंगली बूटी

अंगूरी, मेरे पड़ोसियों के पड़ोसियों के पड़ोसियों के घर, उनके बड़े ही पुराने नौकर की…

5 days ago

अंतिम प्यार : रवींद्रनाथ टैगोर की कहानी

आर्ट स्कूल के प्रोफेसर मनमोहन बाबू घर पर बैठे मित्रों के साथ मनोरंजन कर रहे…

5 days ago

माँ का सिलबट्टे से प्रेम

स्त्री अपने घर के वृत्त में ही परिवर्तन के चाक पर घूमती रहती है. वह…

7 days ago

‘राजुला मालूशाही’ ख्वाबों में बनी एक प्रेम कहानी

कोक स्टूडियो में, कमला देवी, नेहा कक्कड़ और नितेश बिष्ट (हुड़का) की बंदगी में कुमाऊं…

1 week ago

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

1 week ago