Featured

उत्तराखंड से ताल्लुक रखने वाली अभिनेत्रियां जो अदाकारी से ख़ास मुकाम हासिल कर चुकी हैं

पहाड़ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिये तो जाने ही जाते हैं साथ में जाने जाते हैं ख़ास स्त्री सौन्दर्य के लिए. पहाड़ की स्त्रियों के सौन्दर्य के चर्चे आज से 200 सौ साल पहले सात समुद्र पर तक हुआ करते थे. आज के समय में रुपहले पर्दे पर उत्तराखंड की अनेक अभिनेत्री अपनी खूबसूरती के कारण खूब सराही जाती हैं. फिर चाहे टीवी का छोटा पर्दा हो, सिनेमा का बड़ा पर्दा या ओटीटी प्लेटफॉर्म, उत्तराखंड की अभिनेत्रियां छाई हुई हैं.
(Uttarakhand Actresses in Bollywood)

यहां जानिये उत्तराखंड से ताल्लुक रखने वाली कुछ अभिनेत्री के बारे में जो न केवल अपनी खूबसूरती के कारण सराही गयी बल्कि अपनी अदाकारी से आज ख़ास मुकाम भी हासिल कर चुकी हैं-

अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा को भला कौन नहीं जानता. स्टार एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा का पैतृक आवास शीला भवन, नैशविला रोड देहरादून में है. जहां अनुष्का के बचपन का ख़ासा वक़्त बीता है. अनुष्का  के परिवार के कई लोग आज भी इसी घर में रहा करते हैं. सेना में भर्ती होने से पहले अनुष्का के पिता देहरादून में ही रहा करते थे. अनुष्का पहाड़ से अपने लगाव को अकसर प्रदर्शित करती भी हैं.

आशा नेगी

नच बलिये सीजन-6 की विजेता आशा नेगी का जन्म और शिक्षा-दीक्षा देहरादून में ही हुई. 2009 में मिस उत्तराखण्ड चुने जाने के बाद अभिनेत्री बनने की चाहत लिए आशा मुम्बई चली गयीं. कई चर्चित सीरियलों के अलावा आशा नेगी लूडो और कॉलर बॉम्ब फिल्म में अभिनेत्री के तौर पर दिखाई दीं.
(Uttarakhand Actresses in Bollywood)

बरखा बिष्ट

देहरादून की रहने वाली बरखा बिष्ट मॉडल, डांसर और अभिनेत्री हैं. बरखा बिष्ट राजनीति, सम्राट एंड कंपनी और पीएम नरेंद्र मोदी फिल्मों के अलावा कई बंगाली फिल्मों और हिंदी टीवी सीरियलों में भी अभिनय कर चुकी हैं.

हिमानी शिवपुरी

रुद्रप्रयाग की हिमानी शिवपुरी देहरादून में पैदा हुई और पली-बढ़ी हैं. एनएसडी में अभिनय की बारीकियां सीखने के बाद हिमानी ने मुम्बई का रुख किया. हम आपके हैं कौन, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, परदेस, कुछ कुछ होता है, हम साथ साथ हैं, कभी खुशी कभी गम जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय कर चुकी हिमानी शिवपुरी के खाते में सौ से ज्यादा फ़िल्में और धारावाहिक हैं.

चित्राशी रावत

देहरादून की रहने वाली चित्राशी रावत को चक दे इंडिया में कोमल चौटाला की भूमिका के लिए जाना जाता है. राष्ट्रीय स्तर की हॉकी खिलाड़ी रह चुकी चित्राशी फैशन, लक, तेरे नाल लव हो गया समेत आधा दर्जन फिल्मों और कई चर्चित टीवी शोज में अभिनय कर चुकी हैं.

लावण्या त्रिपाठी

तेलगू फिल्म अंडाला राक्षसी के लिए साल 2012 का बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का अवार्ड हासिल करने वाली लावण्या त्रिपाठी तेलगु और तमिल फिल्मों की स्टार एक्ट्रेस हैं. इसके अलावा लावण्या कई टीवी सीरियलों और वेब सीरीज में भी काम कर चुकी हैं. लावण्या ने देहरादून के मार्शल स्कूल से पढ़ाई करने के दौरान साल 2006 में मिस उत्तराखण्ड का खिताब हासिल किया. इसके बाद वे मुम्बई चली गईं. वे अभिनेत्री होने के साथ ही सफल मॉडल और डांसर भी हैं.
(Uttarakhand Actresses in Bollywood)

मधुरिमा तुली

देहरादून की रहने वाली मधुरिमा तुली मिस उत्तराखण्ड चुने जाने के बाद फिल्मों में किस्मत आजमाने निकल पड़ीं. 2004 में तेलगू फिल्म सथ्था से उन्होंने फिल्मों में डेब्यू किया. बेबी, हमारी अधूरी कहानी, नाम शबाना जैसी हिंदी फिल्मों के अलावा मधुरिमा तमिल, तेलगू, कन्नड़ और पंजाबी फिल्मों के अलावा कई टीवी सीरियलों में भी काम कर चुकी हैं. मधुरिमा गोदरेज, एयरटेल, लिनोवो और डोमिनोज समेत कई नामचीन ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी कर चुकी हैं.

मनस्वी ममगईं

उत्तराखण्ड की मनस्वी ममगईं 15 साल की उम्र तक नृत्य, गायन और स्केटिंग के लिए 50 से ज्यादा राज्य और प्रदेश स्तरीय खिताब हासिल कर चुकी थीं. 2010 में मनस्वी फेमिना मिस इंडिया चुनी गयीं इसके बाद उन्होंने चीन में मिस वर्ल्ड के टॉप आठ में जगह बनायीं. अजय देवगन के अपोजिट एक्शन जैक्शन में अभिनय कर चुकी मनस्वी कई राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी कर चुकी हैं.

सोनमप्रीत बाजवा

नैनीताल में पैदा हुई सोनमप्रीत बाजवा ने एयर होस्टेस के रूप में कैरियर शुरू किया और फिर एक्टिंग की दुनिया में उतर गयीं. सोनम ढेरों पंजाबी फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं.

रागिनी नंदवानी

रागिनी नंदवानी देहरादून में पैदा हुईं और मार्शल स्कूल से पढाई करने के बाद मास कमुनिकेशन की डिग्री के लिए दिल्ली चली गयीं. ये मेरी लाइफ है, थोड़ी खुशी थोड़े गम और सीआईडी जैसे सीरियल्स से अपना कैरियर शुरू करने वाली रागिनी हिंदी फिल्म देहरादून डायरीज के अलावा कई मराठी, तमिल, तेलगू और मलयालम फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं.

शिल्पा सकलानी

तेरे लिए और न तुम जानो न हम फिल्मों में अभिनय कर चुकी शिल्पा सकलानी क्योंकि सास भी कभी बहू थी समेत कई टीवी सीरियल्स में काम कर चुकी हैं.

श्रुति बिष्ट

रज्जो, बैंग और राधे फिल्मों में अभिनय कर चुकी श्रुति बिष्ट पौड़ी गढ़वाल की रहने वाली हैं. फिल्मों के अलावा श्रुति फैमिली मैन सीजन-टू, आउट ऑफ लव वेबसीरीज के अलावा कई लोकप्रिय टीवी सीरियल्स में भी एक्टिंग कर चुकी हैं.

विभा आनन्द

स्टोनमैन मर्डर्स, इस लाइफ में और प्रथा फिल्मों में अभिनय कर चुकी देहरादून की विभा आनन्द कई म्यूजिक एल्बम्स और शार्ट मूवीज में लीडिंग एक्ट्रेस हैं.
(Uttarakhand Actresses in Bollywood)

उर्वशी रौतेला

हरिद्वार में जन्मी उर्वशी रौतेला का गृहनगर कोटद्वार है. सिंह साहब द ग्रेट से डेब्यू करने वाली उर्वशी सनम रे, ग्रैंड मस्ती, काबिल, हेट स्टोरी-4 और पागलपंती समेत कई हिंदी फिल्मों के अलावा कन्नड़, तमिल, तेलगू और बंगाली फिल्मों और म्यूजिक एलबम्स में भी लीड रोल में हैं.

सुनीता रजवार

केदारनाथ, स्त्री, बाला और शुभ मंगल ज्यादा सावधान जैसी फिल्मों में लाजवाब अभिनय करने वाली सुनीता रजवार एनएसडी की ग्रेजुएट हैं. हल्द्वानी की सुनीता रजवार ने नैनीताल के थिएटर ग्रुप युगमंच से अभिनय का सफ़र शुरू किया. आजकल सुनीता गुल्लक और पंचायत वेब सीरीज में अपने लाजवाब अभिनय से चर्चा में हैं.
(Uttarakhand Actresses in Bollywood)

काफल ट्री फाउंडेशन

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

2 hours ago

यूट्यूब में ट्रेंड हो रहा है कुमाऊनी गाना

यूट्यूब के ट्रेंडिंग चार्ट में एक गीत ट्रेंड हो रहा है सोनचड़ी. बागेश्वर की कमला…

4 hours ago

पहाड़ों में मत्स्य आखेट

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही पहाड़ के गाड़-गधेरों में मछुआरें अक्सर दिखने शुरू हो…

1 day ago

छिपलाकोट अन्तर्यात्रा : जिंदगानी के सफर में हम भी तेरे हमसफ़र हैं

पिछली कड़ी : छिपलाकोट अन्तर्यात्रा : दिशाएं देखो रंग भरी, चमक भरी उमंग भरी हम…

1 day ago

स्वयं प्रकाश की कहानी: बलि

घनी हरियाली थी, जहां उसके बचपन का गाँव था. साल, शीशम, आम, कटहल और महुए…

2 days ago

सुदर्शन शाह बाड़ाहाट यानि उतरकाशी को बनाना चाहते थे राजधानी

-रामचन्द्र नौटियाल अंग्रेजों के रंवाईं परगने को अपने अधीन रखने की साजिश के चलते राजा…

2 days ago