कॉलम

कंकालों के अनसुलझे रहस्यों वाले रूपकुंड की यात्रा

विनीता यशस्वी

विनीता यशस्वी नैनीताल  में रहती हैं.  यात्रा और  फोटोग्राफी की शौकीन विनीता यशस्वी पिछले एक दशक से नैनीताल समाचार से जुड़ी हैं.

रुपकुंड उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित झील है जिसकी समुद्रतल से उंचाई 5029 मीटर है. हिमालय की त्रिशूल और नंदाघुंटी पर्वत श्रंखलाओं की गोद में बसा रुपकुंड विश्वविख्यात पर्यटन स्थल होने के साथ ही उत्तराखंडवासियों का पवित्र धार्मिक स्थल भी है. जहां हर वर्ष सितम्बर माह में नंदा देवी यात्रा का आयोजन होता है और प्रत्येक बारह वर्षों में नंदा राजजात यात्रा का आयोजन किया जाता है. यह झील साल के ज्यादातर महीनों में जमी ही रहती है.

रुपकुंड अपने चारों ओर बिखरे हुए मानव कंकालों के लिये भी प्रसिद्ध है जो इसे रहस्यमयी बनाते हैं. 1960 में वैज्ञानिकों द्वारा करायी कार्बन डेटिंग से पता चलता है कि ये मानव कंकाल 12वीं सदी से 15 वीं सदी के हैं जिनमें मानव शरीर, कपड़े, जूते, बर्तन आदि कई तरह के अवशेष मिलते हैं. इन कंकालों की लम्बाई 10 फीट तक नापी गयी है. हालांकि इनकी संख्या निश्चित नहीं है फिर भी एक अनुमान के अनुसार यह लगभग 500 के आस-पास है. जो अचानक हुई ओलावृष्टि का शिकार हो गये थे.

कंकालों के विषय में कई लोक कथायें प्रचलित हैं. उनमें से एक लोककथा के अनुसार यह अवेशेष कन्नौज के राजा यशोधवल, उनकी पत्नी, बच्चों, परिवार के अन्य सदस्यों व उनके साथ आये दूसरे यात्रियों के हैं. कहा जाता है कि उन्होंने यहां आने पर राजजात के नियम व मर्यादाओं का पालन नहीं किया जिस कारण देवी के गुस्से का शिकार होना पड़ा. दूसरी लोककथा के अनुसार यह अवशेष कन्नौज के राजा जसधवल के हैं जो यहां नंदा राजजात के दौरान नृतकियों को लाया था. जब नतृकियों ने नृत्य शुरू किया तो देवी ने उनको पत्थर का बना दिया. राजजात में राजा की पत्नी को प्रसव भी हुआ जिस कारण देवी नाराज हो गयी और दंड स्वरूप एक बर्फिले तूफान द्वारा राजा की पूरी सेना को नष्ट कर दिया. आज भी वैज्ञानिक इन कंकालों के अनसुलझे रहस्यों से पर्दा उठाने की कोशिश में लगे हैं.

रुपकुंड जाने वाला रास्ता बेहद कठिन पर खूबसूरत है जिसे रास्ते में पड़ने वाले बड़े-बडे़ बुग्याल (पहाड़ी घास के मैदान) और भी खूबसूरत बना देते है. जुलाय से सितम्बर के बीच में यहां ब्रह्म कमल के फूल भी दिखायी देते हैं.

(सभी फ़ोटो विनीता के खींचे हुए हैं. – सम्पादक)

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कानून के दरवाजे पर : फ़्रेंज़ काफ़्का की कहानी

-अनुवाद : सुकेश साहनी कानून के द्वार पर रखवाला खड़ा है. उस देश का एक…

1 day ago

अमृता प्रीतम की कहानी : जंगली बूटी

अंगूरी, मेरे पड़ोसियों के पड़ोसियों के पड़ोसियों के घर, उनके बड़े ही पुराने नौकर की…

3 days ago

अंतिम प्यार : रवींद्रनाथ टैगोर की कहानी

आर्ट स्कूल के प्रोफेसर मनमोहन बाबू घर पर बैठे मित्रों के साथ मनोरंजन कर रहे…

4 days ago

माँ का सिलबट्टे से प्रेम

स्त्री अपने घर के वृत्त में ही परिवर्तन के चाक पर घूमती रहती है. वह…

5 days ago

‘राजुला मालूशाही’ ख्वाबों में बनी एक प्रेम कहानी

कोक स्टूडियो में, कमला देवी, नेहा कक्कड़ और नितेश बिष्ट (हुड़का) की बंदगी में कुमाऊं…

1 week ago

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

1 week ago