कॉलम

हम सब अपने बच्चों के हत्यारे हैं

सुन्दर चन्द ठाकुर

कवि, पत्रकार, सम्पादक और उपन्यासकार सुन्दर चन्द ठाकुर सम्प्रति नवभारत टाइम्स के मुम्बई संस्करण के सम्पादक हैं. उनका एक उपन्यास और दो कविता संग्रह प्रकाशित हैं. मीडिया में जुड़ने से पहले सुन्दर भारतीय सेना में अफसर थे.

क्या कभी आपने दसवीं के किसी बच्चे का परीक्षाफल आने के बाद आत्महत्या करने से पहले लिखा गया आखिरी पत्र पढ़ा है, जिसे पुलिस वाले ‘सुसाइड नोट’ कहते हैं और जो उनके लिए बहुत कीमती दस्तावेज होता है. मैंने जब भी ऐसे पत्र देखे हैं, पढ़ने से पहले ही मेरा गला रुंधने लगता है. पल भर में ही मेरी शिराएं शिथिल पड़ जाती हैं और आंखों में आंसू उमड़ आते हैं. मैं पहला वाक्य पढ़ता हूं – ‘पापा, मां, मुझे माफ कर देना. मैं आपके सपनों को सच नहीं कर पाई. मैं आपकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी. मैंने आपको बहुत दुख दिए. मैं जा रही हूं हमेशा के लिए.’ इतना पढ़ने तक मेरे हलक में फंसा हुआ गोला और भारी हो जाता है और मैं रो पड़ता हूं. एक दसवीं में पढ़नेवाली पंद्रह साल की बच्ची सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ले कि उसके परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं आए और फेल होकर वह कैसे अपने मां-बाप का सामना करेगी, इससे बड़ी क्या त्रासदी हो सकती है? यह त्रासदी सिर्फ उस परिवार की नहीं, बल्कि हमारे समाज और हमारे राष्ट्र की है और इसके लिए मैं आत्महत्या करने वाली बच्ची के माता-पिता, उसके शिक्षक, स्कूल के साथ-साथ पूरे समाज को जिम्मेदार मानता हूं.

परीक्षा में फेल होने या कम नंबर आने के कारण आत्महत्या जैसा कदम उठाने को मजबूर होने वाले बच्चे बहुत मासूम होते हैं. बहुत संवेदनशील होते हैं. वे आत्महत्या नहीं कर रहे होते हैं, बल्कि यह उनकी हत्या हो रही होती है. इस हत्या के लिए सबसे पहले और सबसे ज्यादा उनके माता-पिता ही दोषी होते हैं. एक बच्ची, जो अपने सुसाइड नोट में ‘मुझे माफ कर देना पापा’ लिख कर चली जाती है, उसके पापा यह पंक्ति पढ़ कैसे जिंदा बचे रह सकते हैं. पापाओं का ही तो यह काम है कि वे सुनिश्चित करें कि उनकी बेटी को किसी तरह की कोई चिंता या तकलीफ नहीं है. परीक्षाओं के दिनों में तो उन्हें और सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि उनकी ओर से बच्चे पर दबाव नहीं भी है, तो दूसरी जगहों से ऐसे दबाव का खतरा तो बना ही रहता है. दबाव साथ में पढ़ने वाले बच्चों, शिक्षकों और समाज का भी तो होता है. पापाओं का ही तो यह फर्ज है कि वे बच्चों को प्यार से समझाएं कि एक परिपूर्ण जीवन जीने के लिए दसवीं में गणित के पेपर में आने वाले अंकों की कोई भूमिका नहीं होती. मदर टेरेसा को मदर टेरेसा बनने के लिए हाईस्कूल में गणित के नंबरों ने कोई मदद नहीं की थी. दुनिया में बेशुमार लोग है, जो हाईस्कूल में अच्छे अंक लाए बिना में सफल और आनंदपूर्ण जीवन जी पाए. पापाओं को अपनी बच्चियों को बताना चाहिए कि बेटी तुम अगर अपने पापा को खुश करना चाहती हो, तो परीक्षा से पहले भी मुस्कराते हुए स्कूल जाओ और परीक्षा के बाद भी मुस्कराते हुए स्कूल से आओ. लेकिन मैं देखता हूं कि क्या पापा और क्या ममा, सभी अपने बच्चों पर डंडा लेकर पिले होते हैं कि हाईस्कूल के बोर्ड एग्जाम में नंबर नहीं आए, तो पूरी लाइफ खराब हो जाएगी. हमारा सारा पैसा डूब जाएगा. हमने जो तुम्हारे लिए सपना देखा है कि बड़ी होकर तुम हमारे सपने पूरे करोगी, वह सपना टूट जाएगा. सोचिए जरा, पापा-मम्मी की ऐसी बातों से बच्चे कितने दबाव में आ जाते होंगे? अगर ऐसे दबाव में पेपर खराब हो गया और फेल होने की नौबत आ ही गई, तो कौन बच्चा जिंदा रहने की हिम्मत कर पाएगा.

बच्चों की हत्या के लिए मैं उन स्कूलों को भी जिम्मेदार मानता हूं, जिन्होंने शिक्षा को मुनाफा कमाने के धंधे में बदल दिया है. आज प्राइवेट स्कूलों और प्राइवेट अस्पतालों के बीच कोई फर्क नहीं रह गया है. अस्पतालों में अगर कसाई बने डॉक्टरों का पहला धर्म रोगियों को उपचार देकर निरोग करना न होकर इलाज के नाम पर उनसे ज्यादा से ज्यादा पैसा ऐंठना है, तो स्कूलों में प्रशासन और शिक्षकों का पहला धर्म बच्चों को ज्ञान देकर शिक्षित करना न होकर उनसे अधिकतम पैसा कमाना है. ज्यादा पैसा कमाने के लिए जरूरी है कि स्कूलों में दाखिले का एक हौवा हो. दाखिला तभी मिलेगा, जब बच्चे जिले, शहर, राज्य और राष्ट्र के टॉपर बनें. बच्चों को लगातार बेहिसाब दबाव में रखा जाता है. जितने टॉपर बनते हैं, स्कूल उतने बड़े इश्तेहार शहरभर में लगाते हैं, ताकि लोग अपने बच्चों को भी टॉपर बनाने उनके पास लाएं, वे और ज्यादा मुनाफा कमाएं.

वृहत्तर परिप्रेक्ष्य में देखा जाए, तो हमारा पूरा समाज ही ईर्ष्या, प्रतिस्पर्धा, जीत, हर हाल में जल्दी से जल्दी सफलता, दंद-फंद, दौड़-भाग, तनाव, दबाव, गुस्सा, मारपीट, इन्हीं सबमें फंसा हुआ है. चूंकि पिछली पीढ़ी के जीवन में यही सब रहा है, इसलिए अगली पीढ़ी को भी विरासत में यही मिल रहा है. लेकिन माता-पिता को समझने की जरूरत है कि पूरे समाज को तो सुधारा नहीं जा सकता, पर कम से कम घर की चारदीवारी के भीतर तो वे माहौल में प्यार और सुकून भर सकते हैं. बच्चों के जीवन और सोचने के ढंग पर सबसे ज्यादा प्रभाव माता-पिता का पड़ता है. अगर माता-पिता यह समझ जाएं कि उनके लिए ज्यादा अहम बच्चों की खुशियों से भरा स्वस्थ व संतुलित जीवन है, न कि उनके दसवीं-बारहवीं के अंक, तो इतने भर से ही वे हत्यारे बनने से बच सकते हैं.

वाट्सएप में काफल ट्री की पोस्ट पाने के लिये यहाँ क्लिक करें. वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

रबिंद्रनाथ टैगोर की कहानी: तोता

एक था तोता. वह बड़ा मूर्ख था. गाता तो था, पर शास्त्र नहीं पढ़ता था.…

11 hours ago

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

2 days ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

2 days ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

6 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

1 week ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

2 weeks ago