कला साहित्य

उत्तराखण्ड की लक्ष्मी रावत बनीं ‘श्रीराम सेंटर फॉर परफार्मिंग आर्ट’ की वर्कशाप डायरेक्टर

उत्तराखण्ड मूल की थियेटर आर्टिस्ट लक्ष्मी रावत देश के बड़े थियेटर ग्रुपों में शुमार ‘श्रीराम सेंटर फॉर परफार्मिंग आर्ट’ की नयी वर्कशाप डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त की गयी हैं. अपनी नयी भूमिका में लक्ष्मी रंगमंच के छात्रों को विभिन्न तरह के प्रशिक्षण देंगी. दिलचस्प बात यह है कि लक्ष्मी रावत ने अपने थियेटर कैरियर की शुरुआत श्रीराम सेंटर से ही साल 1999 में की थी. इस समय उन्होंने श्रीराम सेंटर से ‘टू इयर्स डिप्लोमा इन परफोर्मिंग आर्ट’ के तहत रंगमंच की बारीकियां सीखकर अपना थियेटर कैरियर शुरू किया था. लक्ष्मी रावत मूल रूप से गढ़वाल मंडल के जिला पौड़ी यमकेश्वर ब्लॉक की पट्टी उदयपुर के बणस गांव की रहने वाली हैं. (Laxmi Rawat Shriram Center)

उस समय लक्ष्मी रावत के लिए यह सब आसान नहीं था. श्रीराम सेंटर से कोर्स करने के दौरान वे ‘इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय कला केंद्र’ दिल्ली में जॉब कर रही थीं और साथ में उन्हें अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों का भी निर्वाह करना था. लेकिन कुछ कर गुजरने का जुनून हो तो सब बाधाओं से पार पाना आसान हो जाता है. लक्ष्मी ने न सिर्फ 2 साल का डिप्लोमा किया बल्कि वे अपने बीच के सबसे बेहतरीन स्टूडेंट्स में रहीं. बात सिर्फ थियेटर कोर्स कर लेने तक ही नहीं रुकी. इसके बाद लक्ष्मी ने कई चर्चित नाटकों में काम किया और साल 2002 में खुद के थियेटर ग्रुप ’प्रज्ञा आर्ट्स’ की बुनियाद रखी.

‘प्रज्ञा आर्ट्स’ इस समय देश के स्थापित थियेटर ग्रुपों में से एक है. प्रज्ञा आर्ट्स के बैनर तले लक्ष्मी ने कई नाटकों का निर्देशन किया और कई में अभिनय भी किया, इनमें तीलू रौतेली, तृष्णा, जीतू बगड़वाल, चल अब लौट चलें, कै जावा भेंट आखिर, शांति विहार गली नंबर 6, क्योंकि मैं औरत हूं, पर्दा उठाओ पर्दा गिराओ आदि प्रमुख हैं. गौरतलब है उनके अधिकतर नाटकों का परिवेश उत्तराखंडी है. उत्तराखण्ड की वीरांगना तीलू रौतेली पर मंचित नाटक को उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री समेत कई दिग्गज नेताओं और नौकरशाहों की भी सराहना मिली. लक्ष्मी रावत द्वारा निर्देशित और उन्हीं की मुख्य भूमिका वाला प्रज्ञा आर्ट्स का नाटक ’क्योंकि मैं औरत हूं’ भारत ही नहीं अन्य देशों में भी मंचित हुआ. इस चर्चित नाटक की पृष्ठभूमि दिल दहला देने वाले निर्भया काण्ड के इर्द-गिर्द रची गयी थी. लक्ष्मी द्वारा निर्देशित लोकप्रिय नाटक ‘चल अब लौट चलें’ भी प्रवासी उत्तराखंडियों के दुखों और अंतर्द्वंदों को बहुत बेहतर तरीके से रचता है.

बहुआयामी प्रतिभा की लक्ष्मी रावत वर्तमान में भी ‘इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र’ में कार्यरत हैं. वे कई मास कम्युनिकेशन संस्थानों में फैकल्टी के तौर पर भी सेवाएं दे रही हैं.

कला केंद्र में काम करते हुए भी लक्ष्मी उत्तराखण्ड के लिए अपने सरोकारों को नहीं भूलती वे उस टीम की ‘असिस्टेंट कोऑर्डिनेटर’ रहीं जिसके प्रयासों की बदौलत यूनेस्को ने साल 2009 में उत्तराखण्ड की लोककला रम्माण को विश्व धरोहर घोषित किया. कला केंद्र में उन्होंने देश के कई लोकालाकारों के साथ काम किया है.

इस समय लक्ष्मी हिंदी समेत कई क्षेत्रीय भाषाओं में दिखाए जा रहे ‘डव’ साबुन के विज्ञापन में दिखाई देती है. जल्द ही वे अमेजन प्राइम की वेब सीरीज हश्श.. में अभिनेत्री करिश्मा तन्ना की मां की भूमिका में दिखाई देंगी. इसके अलावा पर्यटन विभाग उत्तराखण्ड के आने वाले विडियो एड की शूटिंग वे पूरी कर चुकी हैं.

करिश्मा तन्ना के साथ लक्ष्मी रावत

अपने संस्थान, थियेटर ग्रुप व घर की जिम्मेदारियों के साथ लक्ष्मी उत्तराखण्ड में कई सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रहती हैं. स्त्री शक्ति (सोच एक परिवर्तन की) कार्यक्रम के तहत वे उत्तराखण्ड के कई इलाकों में जागरूकता अभियान चला रही हैं.  प्रज्ञा आर्ट्स थियेटर अवार्ड ‘पाटा’ के तहत लक्ष्मी उत्तराखण्ड के थियेटर आर्टिस्टों को हर साल सम्मानित करती हैं. प्रज्ञा थियेटर के ‘नेचर विद थियेटर’ अभियान के तहत उत्तराखण्ड के दुर्गम गांवों में पर्सनालिटी डेवेलपमेंट के कार्यक्रम संचालित किये जाते हैं.

आप सोच रहे होंगे इतना करना काफी है. नहीं! लक्ष्मी रावत का ‘प्रज्ञा आर्ट्स प्रोडक्शन’ लम्बे समय से शार्ट मूवीज बना रहा है जिन्हें आप उनके यू ट्यूब चैनल में देख सकते हैं. अब जल्द ही यह बैनर उत्तराखण्ड की पृष्ठभूमि पर एक फीचर फिल्म लेकर आ रहा है.  (Laxmi Rawat Shriram Center)

उत्तराखण्ड की शौर्य गाथा एक कैलेंडर में

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago