समाज

धुर परवादून की खूबसूरत जाखन नहर

देहरादून एयर पोर्ट से ऋषिकेश जाते हुऐ रानीपोखरी से पहले नदी पड़ती है. यह नदी बरसात को छोड़कर अक्सर सूखी ही नजर आती है. इस नदी का नाम जाखन है. जाखन नदी टेहरी जिले में कद्दूखाल चम्बा के मध्य स्थित पहाड़ियों बनाली से निकलती हुई देहरादून के दक्षिण पूर्व में सौंग व सुसवा से मिलती हुई गंगा में समा जाती है. रानी पोखरी के पास सूखी जाखन नदी को देखकर कोई यह नहीं कह सकता कि इस नदी से कोई नहर भी निकलती होगी जिसमें बारह महीने पानी बहता है. पर यह सच है कि इस नदी से एक नहर निकलती है जो बेहद खूब सूरत है और जिसका नाम जाखन कैनाल है. परवादून के पूर्वोत्तर में बसे प्राचीन गांव बसन्तपुर, भोगपुर से होती हुई रानी पोखरी में यह नहर मुख्य सड़क मार्ग को पार कर घमण्डपुर की तरफ बढ़ जाती है.
(Jakhan Nahar Canal Dehradun)

कैप्टन कॉटले ने देहरादून में जल संसाधन की उपलब्धता और उससे सिंचाई पर सन् 1945 में एक नोट लिखा था कि परवादून के पूर्वोत्तर वाले कोने में स्थित जाखन नदी में इतना पानी है जिसको नहर में डालकर परवादून की और अधिक भूमि को सिंचित किया जा सकता है. कैप्टन कॉटले को तो इस इलाके में भ्रमण करने का समय नही मिला पर नहर बनाने की परियोजना तत्कालीन दून कैनाल के सुपरिंटेडेन्ट मि0 आर ई फोरेस्ट ने तैयार कर ली थी और 1855 में नहर निर्माण का काम शुरू हो गया. सन् 1863 ई0 में खरीफ की फसल के लिये नहर चालू कर दी गई थी. लगभग 31 किमी लंबी जाखन नहर और इससे निकलने वाली शाखाओं कुल कमांड क्षेत्र 2562 एकड़ था. उस काल में बनी दून की पांच नहरों में इस नहर की खूबसूरती कुछ अलग ही थी.

इस नहर पर बने बड़े बड़े झाल यहां से होकर गुजरने वाले आदमी का ध्यान बरबस अपनी और खींच ही लेते थे. आज पर्यावरण और पारिस्थितिकी के प्रति आंखें बंद कर हो रहे तथाकथित विकास के चक्कर में इस नहर का बहुत बड़ा भाग भी भूमिगत कर दिया गया है.

काफी समय से मन में इस नहर के किनारे किनारे पटरी पर चलते हुऐ इसके हेड शुरूआती मुहाने तक जाने की इच्छा थी. आखिर 25 जून 2020 को वह दिन आ ही गया और मैं व इंन्द्रेश निकल पड़े जाखन कैनाल पर घूमने के लिये. इंद्रेश नोटियाल सुंदर वाला रायपुर में रहते हैं. मैंने अपनी साईकिल उसके घर खड़ी कर दी और वहां से नौटियाल की बाइक पर चल पड़े. इस जगह से रायपुर थानो मार्ग से भोगपुर पहुंचना ज्यादा आसान है. पहाड़ की तलहटी से होकर गुजरने वाला यह रास्ता रमणीक है.

आज महाराणा प्रताप स्पोर्ट कालेज के आगे से सौंग नदी पार करते हुये सौड़ा सरोली भोपालपानी थानो के रास्ते हम भोगपुर पहुंच गये. भोगपुर दून का पुराना गांव है. किसी जमाने में टिहरी रियासत में पड़ने वाले आस पास के ग्रामीणों का यह बाजार और रात्रि विश्राम स्थल हुआ करता था. यहां आज भी अच्छा खासा बाजार है और बड़े मीडिल स्तर तक शिक्षा की सुविधा विशेष रूप से लड़कियों की शिक्षा तो यहां ब्रिटिश काल से ही रही है. भोगपुर में ही अपने साहित्याकार प्रसिद्ध कहानीकार मित्र नवीन नैथानी जी का भी घर है.

नैथानी जी के घर तो जाना ही था फोन पर बात भी हो गई थी और वह हमारा इंतजार भी कर रहे थे. तो सबसे पहले नवीन भाई के घर ही गये. चाय की चुस्की के साथ उनके शारिरिक स्वास्थ्य को लेकर तथा यहां वहां की खूब बातें हुई. अपने स्वास्थ्य पर बात करते हुये वे ठेठ सहज ग्रामीण भोगपुरिया अंदाज में कहने लगे ’’जिसने बावन मरोड़ का पानी पिया हो उसका इम्यून सिस्टम इतना मजबूत तो होगा ही, उसका बिमारी क्या बिगाड़ लेगी. दरअसल उन्हें इम्यून सिस्टम कम रखने की दवा लेनी पड़ती है. हम वापसी में आने को कह कर वहां से चल दिये.
(Jakhan Nahar Canal Dehradun)

पास ही रखस्वाल गांव में सिंचाई विभाग का पुराना सन् 1891 में बना विश्राम गृह हैं. यह विश्राम गृह खूबसूरत व आधुुनिक सुविधाओं से लैस हैं इसके चारों तरफ अच्छे किस्म के आम के पेड़ हैं. यहां चोकीदार रहता है. यहां से एक सड़क इठारना के लिये निकलती है. विश्राम गृह को देखने के बाद हम नहर की तरफ निकल गये. चांद पत्थ्र में बाईक खड़ी कर दी. यहां से नहर की पटरी पटरी नहर व नहर के आस पास की वनस्पतियों को निहारते प्रकुति का मजा लेते चलते रहे.

आगे बसंतपुर गांव था. यहां कुछ नवयुवक मनरेगा के तहत पुस्ता निर्माण कार्य मे मजदूरी करते मिले. बसंतपुर भी पुराना समृद्धशाली गांव है. यह गडूल ग्राम पंचायत के अंतर्गत आता है. यहां तिमले के पेड़ में तिमले पके हुऐ थे. तिमले का स्वाद चखकर आगे बढ़े. आगे नहर के उत्तर की तरफ बाला सुंदरी का मंदिर है. यहां इठारना की तरफ से एक गदेरा आता है, जरूरत के हिसाब से जिसकर पानी भी इस नहर में आ मिलता है, शेष बचा पानी नीचे से अपने नेचुरल बहाव में बहता रहता है. यहां कई जगहों पर नहर सर्पिली आकृति में बल खाती हुई नजर आती है. बावन मरोड़ वाली कहावत सामने चरितार्थ होती है.

कई जगह नहर डाट के भीतर से गुजरती है. मूल नदी से लगभग तीन सौ फिट की उंचाई पर पहाड़ से लगती हुई पहाड़ी घुमाव के साथ भोगपुर तक लगभग आठ किलोमीटर की यात्रा तय करती है. कई जगह डाट भी सुर्खी से बनी नजर आ जाती है. यहां नहर और उसके रिसाव तथा नमी के कारण उगने वाली वनस्पति व अनेक जीव जन्तु भी प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं. सिमालू जगंली करोंदे की की झाड़ियां अब यहीं देखने को मिलती हैं जो पहले देहरा के सभी गावों में मिल जाया करती थी.
(Jakhan Nahar Canal Dehradun)

हल्की बारीश भी शुरू हो गयी थी, वैसे बरसाती हमारे पास थी ही पर उसे पहनने की नोबत नही आई. सिल्ला चोकी के पास चाय पी व अपने साथ ले गये रोटी सब्जी को खाकर पेट की भूख शांत की. नहर नहर हम आठ किलोमीटर का सफर तय कर तीन साढ़े तीन बजे के लगभग नहर के हैड तक पहुंच गये. इस जगह को न्वारकोट कहते है. आज यहां पुराना हैड जमींदोज हो चुका है उसके स्थान पर नदी में एक बांघ का निर्माण कार्य चल रहा है. नहर में पानी के बहाव को बनाये रखने के लिये सीमेंट के पाइप से नहर में पानी के स्तर को बनाये रखा गया है.

नदी में कुछ नौजवान पिकनिक मना रहे थे. कुछ देर रहकर हम वापिस हुये. वापसी हमने जाखन नदी के किनारे बनी कच्ची पक्की सड़क से की. यह रास्ता कम दूरी का है. रास्ते में सन गांव, सुरीधार गांव पड़े. यहां एक टेक्सी मिल गयी जो खाली लोट रही थी. उसके चालक ने हमें भोगपुर तक छोड़ दिया. फिर नवीन नैथानी जी के घर थोड़ा आराम किया चाय पी. उन्होंने अपने पेड़ का कटहल दिया. उस कटहल को लेकर हमने नैथानी जी से विदा ली. इस प्रकार यह दिन भी हमारे लिये शुभ दिन रहा. शाम के आठ बजे के करीब मैं अपने घर पहुंच गया था. करोना के चक्कर में लॉक डाउन के चलते बाजार में बाजारू रौनक की जगह भूतहा सन्नाटा पसरा था.
(Jakhan Nahar Canal Dehradun)

विजय भट्ट

देहरादून के रहने वाले विजय भट्ट सामजिक कार्यों से जुड़े हैं. विजय ज्ञान और विज्ञान के माध्यम से लोगों को उनके अधिकारों के प्रति सचेत करते हैं.

काफल ट्री के फेसबुक पेज को लाइक करें : Kafal Tree Online

इसे भी पढ़ें :
देहरादून के घंटाघर का रोचक इतिहास
उत्तराखंड की पहली जल विद्युत परियोजना : ग्लोगी जल-विद्युत परियोजना

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

रबिंद्रनाथ टैगोर की कहानी: तोता

एक था तोता. वह बड़ा मूर्ख था. गाता तो था, पर शास्त्र नहीं पढ़ता था.…

4 hours ago

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

1 day ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

1 day ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

6 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

1 week ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

2 weeks ago