Featured

रानी रामपाल के ‘सुंदर घर’ की यह प्रेरक कहानी

महिला हॉकी टीम ग्रेट ब्रिटेन से हार गई. 3-4 के मामूली अंतर से. हारने के बाद भारतीय टीम की लड़कियां रो पड़ीं. उन्होंने अपना सबकुछ दांव पर लगा रखा था. वे ओलिंपिक में पदक के महत्व को अच्छी तरह जानती हैं. वे जानती हैं कि ओलिंपिक खत्म हो जाने के बाद जब भीड़ छंट जाएगी, लोग कपड़े झाड़ते हुए देशभक्ति को विस्मृति के खूंटे पर टांग अपने-अपने कामों में मशगूल हो जाएंगे, तो उन्हें एक बार फिर गुमनामी के अंधेरों को गले लगाना होगा. उसके बाद कभी भूले-भटके ही कोई उनकी खबर लेगा. इसीलिए इतने करीब से मेडल खोने के बाद रुलाई आ जाना स्वाभाविक था. उन लड़कियों के साथ हर वह आदमी भी रोया, जिसे इस बात का अंदाजा था कि उन्होंने पदक खोकर क्या खोया. पदक लेकर आतीं, तो अब तक न जाने कितनी राज्य सरकारें उनके लिए नकद पुरस्कारों की घोषणाएं कर चुकी होतीं. तब प्रधानमंत्री भी सिर्फ फोन पर सांत्वना देने की बजाय, उन्हें अपने पसीने से देश की करोड़ों लड़कियों को प्रेरित करने के ऐवज में हमेशा के लिए उनका जीवन संवार देने वाला नकद इनाम देते.
(Inspirational story of Rani Rampal)

मगर अभी थोड़ी देर के लिए हम पैसों को भूल जाते हैं, क्योंकि मामला भावनाओं का है. प्रधानमंत्री से बात करते हुए लड़कियां रोना रोक नहीं पा रही थीं. लेकिन मैं प्रधानमंत्री के टीम से बात करने वाला विडियो देखते हुए टीम की कप्तान रानी रामपाल को बहुत गौर से देख रहा था. हारने के बावजूद उसके चेहरे पर एक दृढ़ सौम्यता दिख रही थी. वह मायूस जरूर थी. क्योंकि उसी ने टीम में खुद पर भरोसा करने का जज्बा भरने का काम किया था.

अपनी टीम की लड़कियों को प्रेरित करने के लिए उसे कभी अलग से कुछ कहने की जरूरत ही नहीं पड़ी. उसकी जीवन यात्रा से हर लड़की वाकिफ थी और प्रेरणा के लिए यही बहुत था. रानी के पिता मजदूर थे. हरियाणा में कुरुक्षेत्र में एक छोटे से कस्बे शाहाबाद में रानी के परिवार की हालत कितनी खराब थी, इसका अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि बारिश के दिनों में उसके घर की छत टपकती थी और घर में पानी भर जाता था.

रानी ने इस बेबसी के आगे घुटने टेकने से इंकार कर दिया. उसने अपने मन में एक ‘सुंदर घर’ का ख्वाब देखा, जिसकी छत टपकती न हो. ऐसा सुंदर कि उसकी ओर नजर उठे, तो उसी पर चिपकी रह जाए. पर ऐसा घर बनाने के लिए पैसा चाहिए था और पैसा उसके पास था नहीं. पैसा नहीं था, पर उसे हॉकी खेलनी थी. खेल का संघर्ष जो था, सो था, उसे मां-बाप और समाज से भी लड़ना था. वह छोटी-सी लड़की जानती थी कि यह लड़ाई बहुत लंबी होनी है. पर उसे अपनी काबिलियत पर भरोसा था.
(Inspirational story of Rani Rampal)

रानी हॉकी खेलने के शुरुआती दिनों का एक किस्सा जरूर सुनाती है. तब उसने शाहाबाद हॉकी अकादमी से खेलना शुरू ही किया था. उस पर कोच सरदार बलदेव सिंह की बहुत मेहरबानी थी. एक बार एक मैच में उसने एक मुश्किल गोल किया, तो कोच उससे बोला – तुम देश का भविष्य हो और खुश होकर उसने उसे एक दस का नोट दिया. रानी उस नोट को अपने कोच से मिली एक अमानत के रूप बचाकर रखना चाहती थी, पर घर के खर्चों का ऐसा दबाव था कि उसे वह नोट भी खर्च कर देना पड़ा. लेकिन अगर आप आज शाहाबाद जाएंगे, तो वहां आपको अब रानी का सुंदर घर देखने को मिलेगा. वैसा ही सुंदर घर, जिसके छोटी लड़की के रूप में उसने सपने देखे थे. जब आप उस घर की छत पर ओलिंपिक के प्रतीक चिह्न के रूप में पांच रिंग बने हुए देखेंगे, तो आप यकीन करेंगे कि सचमुच यह सब कुछ एक सपने जैसा ही है. क्योंकि यह रानी के ही गोल के दम पर था कि 2019 में भारतीय महिला हॉकी टीम ने अमेरिका को 6-5 के अंतर से हराकर टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया था और उसी ओलिंपिक में टीम पदक पाने के इतने करीब पहुंच गई थी.

पदक आता, तो रानी के घर की छत पर लगे ये ओलिंपिक के पांच रिंग भी एक अलग कहानी कहते. पर ये रिंग रानी के संघर्ष और खुद पर भरोसे की कहानी तो कह ही रहे हैं. रानी ने साबित किया है कि पूरी शिद्दत से किसी चीज को चाहो, तो पूरी कायनात उससे मिलाने की कोशिश में लग जाती है. हम और हमारा ये देश भारत भी इस कायनात का हिस्सा हैं. हमें अपने देश की करोड़ों रानियों के सपने पूरे करने हैं.
(Inspirational story of Rani Rampal)

-सुंदर चंद ठाकुर

इसे भी पढ़ें: कुछ भी हमें परेशान क्यों करे

लेखक के प्रेरक यूट्यूब विडियो देखने के लिए कृपया उनका चैनल MindFit सब्सक्राइब करें

कवि, पत्रकार, सम्पादक और उपन्यासकार सुन्दर चन्द ठाकुर सम्प्रति नवभारत टाइम्स के मुम्बई संस्करण के सम्पादक हैं. उनका एक उपन्यास और दो कविता संग्रह प्रकाशित हैं. मीडिया में जुड़ने से पहले सुन्दर भारतीय सेना में अफसर थे. सुन्दर ने कोई साल भर तक काफल ट्री के लिए अपने बचपन के एक्सक्लूसिव संस्मरण लिखे थे जिन्हें पाठकों की बहुत सराहना मिली थी.

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

View Comments

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

2 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

4 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

7 days ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

7 days ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago