हैडलाइन्स

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में करोड़पति उम्मीदवार

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों की वित्तीय पृष्ठ भूमि से संबधित एक रिपोर्ट आज एडीआर ने जारी की है. एडीआर द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में शामिल उम्मीदवारों में 40% उम्मीदवार करोड़पति हैं. भारतीय जनता पार्टी 86% और कांग्रेस के 80% उम्मीदवार करोड़पति हैं. दोनों राष्ट्रीय दल के करोड़पति उम्मीदवारों का यह प्रतिशत इस ओर ईशारा करने को काफ़ी है कि राज्य की राजनीति में धन-बल की कितनी भूमिका रहती होगी.
(Crorepati Candidates Uttarakhand Election 2022)

उत्तराखंड राजनीति में धन की महिमा कितनी हावी है उसका पता इस रिपोर्ट से चलता है. एडीआर द्वारा जारी इस रिपोर्ट के अनुसार जहां भाजपा ने 70 में से 60 सीटों पर करोड़पति उम्मीदवारों पर दाव खेला है वहीं कांग्रेस ने 70 में से 56 करोड़पति उम्मीदवारों पर अपना दाव खेला है. राज्य विधानसभा में शामिल हो रही नयी नवेली आम आदमी पार्टी करोड़पति उम्मीदवारों की इस दौड़ में पीछे नहीं है. आम आदमी पार्टी के 69 उम्मीदवारों में 31 करोड़पति हैं. क्षेत्रीय पार्टी उत्तराखंड क्रांति दल के भी 12 उम्मीदवार करोड़पति हैं.

2022 के विधानसभा में शामिल उम्मीदवारों में सर्वाधिक धनवान व्यक्ति हरिद्वार लक्शर क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अंतरिक्ष सैनी हैं. इस सूची में दूसरे स्थान पर पौढ़ी गढ़वाल से भाजपा प्रत्याशी सतपाल महाराज हैं. उत्तराखंड क्रांति दल के मोहन काला इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. मोहन काला को उत्तराखंड क्रांति दल ने पौढ़ी गढ़वाल सीट से टिकट दिया है.
(Crorepati Candidates Uttarakhand Election 2022)

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में शामिल 626 उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 2.74 करोड़ है. पिछले विधानसभा चुनाव में शामिल 637 उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 1.57 करोड़ थी. पिछले विधानसभा चुनाव में 31 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति थे. कुमाऊं मंडल में 16 विधानसभा सीटें पहाड़ और 13 सीटें मैदानी क्षेत्रों में हैं. प्रत्याशियों की सम्पत्ति के लिहाज से देखें तो सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार मैदान की सीटों पर हैं. इनमें हल्द्वानी, रामनगर, कालाढूंगी, रुद्रपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर आदि सीटें शामिल हैं. वहीं, सबसे ज्यादा करोड़पति राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी हैं.

एडीआर की यह रिपोर्ट इस ओर साफ़ ईशारा करती है कि सभी राजनैतिक पार्टियां अधिक धनवान को टिकट देना पसंद करती हैं कम से कम भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची तो यही कहानी कहती है.
(Crorepati Candidates Uttarakhand Election 2022)

काफल ट्री फाउंडेशन

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

View Comments

  • Please check the data again. You are saying 60 from BJP and 56 from INC are crorepati. And total count is 626. Even If we consider the welath of all other candidates as 0 then also the average income will be around 18.5 crores and your data says avg income is 2.74 crores

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

2 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

4 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago