सिनेमा

मुक्तेश्वर से बॉलीवुड तक निर्मला की उड़ान

मुक्तेश्वर जैसे छोटे से कस्बे ताल्लुक रखने वाली निर्मला ने आखिर मायानगरी में अपना मुकाम बना ही लिया. निर्मला तमाम फिल्मों, धारावाहिकों में काम कर चुकी हैं. 21 सितम्बर से जी. टीवी के धारावाहिक ‘गुड्डन तुमसे न हो पायेगा’ में भी निर्मला की एंट्री होने वाली है. (Actress Nirmala Nisha Mukteshwar)

सपने पूरा करने के लिए उन्हें साकार करने के लिए की जाने वाली मेहनत बहुत ज्यादा जरुरी है. जीतोड़ मेहनत की बदौलत मायानगरी में अपना मुकाम बनाने वाली नैनीताल जिले के कस्बे मुक्तेश्वर की रहने वाली निर्मला जे चन्द्रा उर्फ़ निशा की कुछ ऐसे ही कहानी है.

मामूली से कस्बे से निकल कर जब कोई अपना मुकाम बॉलीवुड की दुनिया में बना लेता है तो यह बात मामूली नहीं रह जाती. मुक्तेश्वर स्थित आईवीआरआई से सेवानिवृत्त जगदीश चन्द्र की सुपुत्री निर्मला (निशा) ने अपनी मेहनत और प्रतिभा की दम पर बॉलीवुड में अपनी जगह बनायीं है. माँ नीरा ने उसे उड़ने के लिए पंख दिए, पापा ने कभी एक्टिंग, डांस, ड्रामा के लिए मना नहीं किया. साधारण से परिवार से ताल्लुक रखने वाली निर्मला उर्फ़ निशा अब तक तमाम धारावाहिकों, फिल्मों टीवी विज्ञापनों में काम कर चुकी हैं.

विवेक गोंडियाल की हास्य फिल्म ‘पाईड पाइपर,’ अजय लोहान के साथ ‘बोलो राम,’ ‘घरौंदा डॉट कॉम’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं. सोनी चैनल के ‘सी. आई. डी, क्राइम पैट्रोल’ और लाइफ ओके के ‘सावधान इंडिया’ और स्टार प्लस के धारावाहिक ‘शपथ’ में भी अभिनय कर चुकी हैं. निशा बताती हैं कि उन्होंने निर्देशक राकेश चतुर्वेदी की फिल्म ‘घरोंदा डॉट कॉम में जासूस की भूमिका अदा की जिसमें यशपाल शर्मा विलेन के किरदार में हैं. मनोज पाहवा, कॉमेडियन विजेन्द्र काला और उज्जवल राणा भी इस फिल्म में कलाकार हैं. उसके बाद निर्देशक राकेश टांक की फिल्म विधवा में काम मिला, जिसमें उन्होंने सेकंड लीड रोल निभाया. सती प्रथा पर बनी एक राजस्थानी फिल्म के बाद करियर को उड़ान मिली. विवेक गोंडियाल द्वारा निर्देशित हास्य फिल्म पाईड पाइपर में निशा ने राजपाल यादव की पत्नी का किरदार निभाया. इसके अलावा वे कई तमिल, बंगाली, राजस्थानी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं.

सोनी टीवी के अनामिका का अमित, जी टीवी के मेरी सासू मां, ऐसी दीवानगी देखी नहीं कहीं, बिग मैजिक के बाल कृष्णा, स्टार टीवी के नमः, दूरदर्शन के बिटिया भाग्य से के अलावा निशा यश राज बैनर की फिल्म सुई धागा में भी अभिनय  कर चुकी हैं .

निशा ने केंद्रीय विद्यालय मुक्तेश्वर से इण्टर करने के बाद डीएसबी कैंपस नैनीताल से बीकॉम किया. इसी दौरान उन्होंने नैनीताल के युगमंच थिएटर से जहूर आलम, निर्मल पाण्डेय, राजेश आर्य मंज़ूर हुसैन, इदरीस मालिक, कमल मलिक के सानिध्य में अभिनय की बारीकियां सीखीं. उसके बाद भारतेंदु नाट्य अकादमी से डिप्लोमा लिया और स्वर्ण पदक हासिल किया. कुछ दिन वहीँ काम करने के बाद  भारतीय फिल्म एंड टेली विजन इंस्टिट्यूट पुणे से एक्टिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास से आगे की राह आसान होती गयी.

निर्मला का मानना है की यदि कार्य पूरी मेहनत लगन से किया जाये तो ऊपर वाला भी साथ देता है. वे कहती हैं कि अब मुक्तेश्वर बॉलीवुड में भी जाना जाने लगा है. कई फ़िल्मी हस्तियाँ यहाँ आने को आतुर रहती हैं तो कई ने अपने घर भी यहीं बना लिए हैं, जिनमें नीना गुप्ता भी शामिल हैं.

शो मैन सुभाष घई की किसना और कांची फिल्म ने नैनीताल जिले को अलग पहचान दिलाई है. अभिनेता हेमंत पाण्डेय के साथ जब उन्होंने बद्री फिल्म की शूटिंग की तो उत्तराखंड की ख़ूबसूरती और जग जाहिर हुई इससे आने वाले समय में उत्तराखंड में फिल्म की शूटिंग के लिए कई और फिल्म डायरेक्टर उत्तराखंड का कूच करेंगे. निर्मला कहती हैं अभिनेता सौरभ शुक्ला जहाँ उत्तराखंड की तारीफ करते नहीं थकते वहीँ अभिनेता संजय मिश्रा इन दिनों अपनी फिल्म की शूटिंग के लिए मुक्तेश्वर आये हुए हैं, जबकि अभिनेता मनोज वाजपेई ने तो पूरा लॉकडाउन वाला दौर ही मुक्तेश्वर में अपने परिवार के साथ व्यतीत किया और अब वे यहाँ हर बार आने की इच्छा जताते हैं. विश्व रेडियो दिवस पर कुमाऊं के पहले सामुदायिक रेडियो की कहानी

निर्मला बताती हैं कि आगामी 21 सितम्बर को लेकर वे ख़ासा खुश हैं क्योंकि इस दिन जी टीवी के धारावाहिक गुड्डन तुमसे न हो पायेगा में उनकी एंट्री होने वाली है. गुड्डन तुमसे न हो पायेगा धारावाहिक की तीन सौ से अधिक कड़ियां प्रसारित हो चुकी हैं. धारावाहिक के लीप इयर पूरे होने के चलते ज्यादातर किरदार बदल रहे हैं. आने वाली कड़ियों में उनका भी एक नेगेटिव एप्रोच लिए हास्य कलाकार का किरदार है.

गौरतलब है कि निशा इन दिनों बतौर मुख्य कलाकार दूरदर्शन में वीकेंड पर रात आठ बजे प्रसारित होने वाले एक नए धारावाहिक ‘फिर सुबह होगी’ के लिए भी शूटिंग कर रही हैं जिसमें उनके साथ जूनियर महमूद भी काम कर रहे हैं. इसमें वह एक भ्रष्ट नर्स की भूमिका में हैं जो किडनी गैंग से जुड़ी हैं. यह धारावाहिक आजकल अस्पतालों में चल रहे घोटालों को लेकर है.

निशा को लॉक डाउन के दौरान अपने घर से दूर रहने का मलाल जरूर है मगर वे खुश भी हैं कि कोरोना ने जहाँ कई लोगों का करियर लील लिया वहीं फिलहाल उन्हें काम की कोई कमी नहीं है.

हल्द्वानी में रहने वाले भूपेश कन्नौजिया बेहतरीन फोटोग्राफर और तेजतर्रार पत्रकार के तौर पर जाने जाते हैं.

इसे भी पढ़ें :
रामगढ़ की आयरन लेडी कमला नेगी

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Sudhir Kumar

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

1 day ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

3 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

6 days ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

6 days ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago