Featured

उत्तराखण्ड के कॉलेजों में छात्रों की मुखरता पर प्रतिबंध की तैयारी में भाजपा सरकार

उत्तराखण्ड के उच्च शिक्षा राज्य मन्त्री डॉ. धन सिंह रावत का कल 11 जुलाई 2019 को हल्द्वानी में दिया गया बयान तो यही जाहिर कर रहा है. राज्य मन्त्री कह रहे हैं कि कालेज में राजनीति करने वाले छात्रों को किताबें नहीं मिलेंगी. कालेज के छात्र यदि अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ते हैं और नए पाठ्यक्रम के अनुसार नई किताबों व रिक्त पड़े अध्यापकों के पदों को भरने की मॉग करते हैं तो इसमें राजनीति होती है क्या? और छात्र राजनीति करना कब से संगीन जुर्म हो गया? यह राज्य मन्त्री बताने का कष्ट करेंगे क्या? 

जब वे गढ़वाल विश्वविश्वविद्यालय में थे, तब उन्होंने छात्र राजनीति नहीं की क्या? और उस राजनीति के दौरान विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में एक भी दिन नहीं गए क्या? अगर वे विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में नहीं गए तो उन्होंने अपना शोध कैसे पूरा किया? बिना पुस्तकालय की मदद के उन्होंने अपना शोध पूरा किया है तो तब तो उस शोध के मौलिकता की जॉच भी की जानी चाहिए. और अगर उन्होंने पुस्तकालय की मदद से शोध पूरा किया तो अब इस तरह का गैर जिम्मेदार बयान क्यों कि जो छात्र कालेज में राजनीति करेगा, उसे किताबें नहीं मिलेंगी?

और क्या कालेजों में जितने भी छात्र संगठन सक्रिय हैं, उन सब पर प्रतिबंध की तै़यारी में है प्रदेश सरकार? बात चाहे, जो हो. उच्च शिक्षा राज्य मन्त्री का यह बयान उनकी व उनकी सरकार की भावी मंशा की ओर इशारा तो करता ही है. यह बयान यूँ ही दिया हुआ नहीं है. यह उनके सरकार की सोची व रची जाने वाली भविष्य की बड़ी साजिश की ओर स्पष्ट इशारा है. यह बयान उन्होंने यह देखने व जानने के लिए दिया है कि इस पर राज्य के छात्रों व दूसरे वैचारिक रुप से सक्रिय लोगों की प्रतिक्रिया क्या होती है?

अगर राज्य मन्त्री के इस बयान का मुखर विरोध हुआ तो वही एक पुराना रटा रटाया स्पष्टीकरण जारी हो जाएगा कि मेरे बयान को गलत तरीके से छापा गया है. सरकार की ऐसी कोई मंशा नहीं है. छात्र राजनीति ने देश को बहुत बड़े – बड़े नेता दिए हैं. छात्र राजनीति छात्र हितों के लिए बहुत आवश्यक है आदि.

और अगर छात्रों, छात्र संगठनों व दूसरे लोगों की ओर से इस पर कोई तीखी प्रतिक्रिया नहीं हुई तो फिर तय मानिए कि आने वाले दिनों में धीरे-धीरे किसी न किसी बहाने से छात्र राजनीति को कुंद कर के हमेशा के लिए दफ्न कर देने का कुचक्र शुरु हो जाएगा? क्या जागेगा उत्तराखण्ड का छात्र समुदाय?

जगमोहन रौतेला

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : Kafal Tree Online

जगमोहन रौतेला वरिष्ठ पत्रकार हैं और हल्द्वानी में रहते हैं.

फायदेमंद है जोंक से अपना खून चुसवाना

19 दिनों से किताबों और शिक्षकों के लिये धरना दे रहे हैं पिथौरागढ़ के छात्रों की कहानी

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

View Comments

  • Uttrakhand ke sbi mahavidhyalayo ke students ko eksath hokar ladaai ladni hogi.......ye rajneta bas apna sochenge ... Ye nhi chahte hamara rajya vikaas ki or bde....bas parytan parytan karte huye uttrakhand ko dusre rajya se aaye tourist dwara failaye gandgi se is uttrakhand devo ki bhumi ko apavitra karna chahte h.....yadi sabi students ek sath ho jaye apne sahi karyo ke liye jo students ke liye uchit ho to sarkaar bilkul unki maange puri karegi....nhi to ye haal abi pithoragarh ka ho rha h....baki ka b no. Jald aane wala h............takecare

Recent Posts

स्वयं प्रकाश की कहानी: बलि

घनी हरियाली थी, जहां उसके बचपन का गाँव था. साल, शीशम, आम, कटहल और महुए…

22 hours ago

सुदर्शन शाह बाड़ाहाट यानि उतरकाशी को बनाना चाहते थे राजधानी

-रामचन्द्र नौटियाल अंग्रेजों के रंवाईं परगने को अपने अधीन रखने की साजिश के चलते राजा…

23 hours ago

उत्तराखण्ड : धधकते जंगल, सुलगते सवाल

-अशोक पाण्डे पहाड़ों में आग धधकी हुई है. अकेले कुमाऊँ में पांच सौ से अधिक…

2 days ago

अब्बू खाँ की बकरी : डॉ. जाकिर हुसैन

हिमालय पहाड़ पर अल्मोड़ा नाम की एक बस्ती है. उसमें एक बड़े मियाँ रहते थे.…

2 days ago

नीचे के कपड़े : अमृता प्रीतम

जिसके मन की पीड़ा को लेकर मैंने कहानी लिखी थी ‘नीचे के कपड़े’ उसका नाम…

2 days ago

रबिंद्रनाथ टैगोर की कहानी: तोता

एक था तोता. वह बड़ा मूर्ख था. गाता तो था, पर शास्त्र नहीं पढ़ता था.…

2 days ago