Featured

इतिहास के पन्नों से गायब हैं महिलायें

भले ही आज भारत में सबसे लोकप्रिय होने वाले चुटकुले पत्नी प्रताड़ित पतियों के हों, भले ही आज संसद में बैठे पुरुष, महिला आयोग की तर्ज पर एक पुरुष आयोग की मांग कर रहे हों पर हकीकत यह है कि वर्तमान में भारत की लोकसभा में महिलाओं का संख्या प्रतिशत 11.8 है. भारत की संविधान सभा में भाग लेने वाली पंद्रह की पंद्रह महिलाओं ने संसद में महिलाओं के लिये सीटों के आरक्षित किये जाने का एक आवाज में विरोध किया था. उन्हें उम्मीद थी कि वे बिना किसी विशेष अधिकार के अपना प्रतिनिधित्व पा लेंगी. वास्तविकता यह है कि महिलायें इतिहास के पन्नों से हमेशा गायब रही हैं.

फिर चाहे वो वैदिक युग हो, मध्यकाल हो या फिर आधुनिक काल महिलायें हर जगह इतिहास के पन्नों से गायब रही हैं. किसी ऐतिहासिक पुरुष के नाम में तू या आप की गलती हो जाये तो देश में हडताल देश बंद जैसे हालात हो जाते हैं लेकिन महिलाओं का नाम ही दर्ज नहीं है इस पर कोई सवाल करने वाला तक नहीं. जहाँ महिलाओं का नाम दर्ज हुआ वहां पुरुषों की तूती बोली.

वैदिककाल और मध्यकाल के विषय में एक बार के लिये मान भी लिया जाए की बात पुरानी थी भले ही पुरुषों के सबंध में यह पूरा हिस्सा दंगे तक का स्कोप रखता हो. लेकिन आधुनिक काल में भी किसी ने महिलाओं के योगदान को विशेष नहीं समझा. दुखद यह है कि सामान्य रुप से इतिहासकारों ने योगदान को छुपाने का पूर्ण प्रयास किया.

ब्रिटिश वर्चस्व के खिलाफ हुये 40 बड़े विद्रोहों में महिलाओं के नाम नदारद हैं. फिर चाहे वो  कोल विद्रोह हो, खारवार विद्रोह हो, नील विद्रोह हो, संथाल विद्रोह हो,विरसा मुंडा विद्रोह हो, महिलाओं की बिना भागीदारी के प्रत्येक विद्रोह अधूरा है. नील विद्रोह में शामिल महिलाओं पर ब्रिटिश अत्याचार का जानकारी प्रायः सभी इतिहास की किताबों में मिल जायेंगी लेकिन ऐसी गिनती की किताबें हैं जो नील विद्रोह में महिलाओं द्वारा थालीयों को बजाकर हमलावरों को डराने व मजबूत बेत के बने हथियारों के प्रयोग की जानकारी देती हैं. ऐसे कितने लोग हैं जो 1857 की क्रांति की चिंगारी फैलाने में मंगल पांडे के अलावा मातादीन और उसकी पत्नी लाजो का नाम जानते हैं?

अधिकांश ऐतिहासिक किताबों में रानियों का गौरवपूर्ण नाम मिल जाता है जिसने पिता पुत्र या पति की खातिर युद्ध लड़े. लेकिन वास्तविकता में मुख्य भूमिका में रहने वाली हजारों गरीब महिलओ को भुला दिया जाता है. कित्तूर की रानी चेन्नमा हो झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई हो या लखनऊ  की बेगम हजरत महल हो सभी की सेना में हजारों वीर महिलायें थी. न लक्ष्मीबाई की हमश्क्ल झलकारी बाई को इतिहास के पन्नों में स्थान दिया गया न बेगम हजरत के साथ लड़ने पासी महिला जगरानी पासी थी, अंग्रेजों को उसके मरने के बाद पता चला  की वह पुरुष नहीं महिला है. 1857 की क्रांति की चिंगारी को हवा देने वाली मुज्जफ्फरनगर की महाबीरी देवी और उनकी टोली की 23 अन्य महिलाओँ का उल्लेख तक किसी ऐतिहासिक पुस्तक में देखने को नहीं मिला. अत्यधिक दबाव के चलते नागा हीरो रानी गडियालो का नाम एनसीआरटी की इतिहास की किताब में केवल दर्ज किया गया लेकिन वर्णन अभी भी नहीं.

रानी गाइदिनल्यू

आधुनिक काल के इतिहास में गाँधी के आगमन पश्चात महिलाओं की भागीदारी में तीव्र वृध्दि का उल्लेख ऐतिहासिक किताबों में मिलता है लेकिन हमारा दुर्भाग्य ये है कि इस दौर में महिलाओं के स्वतंत्रता आँदोलन में भागीदारी से अधिक लोगों की दिलचस्पी गाँधीजी और महिलाओं से उनके संबंध के विषय में  हैं. बाकी भगत सिंह के क्रांतिकारी विचारों से प्रभावित महिलाओं के नाम हों या सुभाष चंद्र बोस की लक्ष्मीबाई रेजिमेंट की हजारों महिलाओं के नाम इतिहास में खोजने पर भी मुश्किल से मिलेंगे.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

Recent Posts

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

1 day ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

1 day ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

5 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

1 week ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago