Featured

जब पिथौरागढ़ का सारा सरकारी कामकाज बजेटी से चलाया जाता था

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल का जब भी इतिहास लिखा गया है तब एक सामान्य धारणा यह बनाने की रही है कि गोरखाओं की तुलना में ब्रिटिश साम्राज्य का काल में यहां के स्थानीय लोगों का जीवन शांतिपूर्ण और अधिक सरल था. ब्रिटिश काल में कुमाऊं के आमजन की हालत अत्यधिक दयनीय हो चुकी थी. सोर घाटी में ब्रिटिश काल की नीतियों और उसके प्रभाव से इसे समझा जा सकता है.

जब अंग्रेज पिथौरागढ़ आये तब यहां के समाज का अधिकांश हिस्सा अशिक्षित था. गोरखाओं के शासन से पहले यहां राज-काज की भाषा कुमाऊंनी थी और गोरखाओं के समय नेपाली. 1815 में ब्रिटिशों के आने के बाद अचानक हिंदी और उर्दू मिक्स जबान हिन्दुस्तानी इन लोगों पर जबरन थोप दी गयी.

सन 1881 तक पिथौरागढ़ उप-तहसील का सारा सरकारी कामकाज बजेटी से चलाया जाता था. बजेटी गांव बमों और चंदों के समय से प्रतिष्ठित सेठी जाति का प्रसिद्ध गांव था. सेठी लोगों की पारंपरिक प्रतिष्ठा के आधार पर ही 1917 तक थोकदारी का पद उनके पास था.

बजेटी में खज़ाने की कोठरी के साक्ष्य करीब पचास-साठ वर्ष पहले तक मौजूद थे. बजेटी में हवालात की कोठरियां सहित अन्य भवन, थर्ड गोरखा पल्टन ने खाली किये और लन्दन फोर्ट में उपतहसील का कार्यालय आ गया. बजेटी के खाली पड़े भवनों को 1902 में वर्नाक्यूलर हिन्दी-मिडिल-स्कूल को सौंप दिया गया.

इस दौरान सामान्यतः अपराध नहीं होते थे. अपराधी वही था जो कम्पनी का राजस्व न अदा कर सके. उसे बजेटी की हवालात में डाल दिया जाता था. रुपया वसूल हो जाने पर वह छूट जाता था.

अंग्रेजों के काल में ही इस हिस्से में पहली बार लोगों ने अपने गांव छोड़ने शुरु किये. अंग्रेज पूरा राजस्व रुपयों में लेते थे. चंद और गोरखा के समय लोग राजस्व अदा न कर सकने की स्थिति में आस-पास के गांव में छिप जाते और कुछ वर्षों में लौट आते लेकिन अंग्रेजों के समय लोग परिवार और जानवरों समेत भागने की कोशिश करते. सोर से डोटी की ओर न जाने कितने परिवार अंग्रेजों के कुशासन के कारण भाग गये.

सोर में इस समय अनाज के व्यापार के लिये कहीं बाजार नहीं था. क्योंकि राजस्व नकद देना होता था इसलिये वह लोग जिनके पास सिंचित जमीन हुआ करती थी बासमती उगाते और उसे कूट-बीनकर अपनी पीठ से लादकर टनकपुर, हल्द्वानी या काठगोदाम की मंडियों में दो रुपया मन (36 किलो) की दर से बेच आते. कुछ लोग घोड़ो में नारंगियां लादकर मैदानी मंडियों में पहुंचाते सही सलामत पहुंचे तो दो-चार रुपया घोड़ा उनको मिल जाता.

कुमौड़ गांव अंग्रेजों के समय धनी किसानों का एक गांव था कुशासन की ऐसी मार पड़ी की इस गांव के लोगों ने भी ब्रिटिश राज से बेहतर डोटी साम्राज्य में भागना बेहतर समझा. सोर घाटी का शायद ही ऐसा कोई गांव रहा हो जहां से लोगों ने पलायन न किया हो.

विक्टोरिया घोषणा पत्र के लागू होने के बाद यहां की जनता के सिर टैक्सों का भार और बढ़ गया. स्कूल के लिये कर, डाक के लिये कर, घराट पर कर न जाने कितने नये कर यहां की जनता के सर मढ़े गये.

इस क्षेत्र के इतिहास पर लोगों ने अंग्रेजों की न्यायप्रियता, प्रशासनिक कुशलता और ईमानदारी का बखान किया है जबकि हकीकत यह है कि अंग्रेजों ने अगर नाख़ून जितना भी कोई भला काम किया तो उसमें उनका लाभ था न कि जनता का हित. अभी भी इस क्षेत्र का निष्पक्ष इतिहास लिखने की आवश्यकता है.

-काफल ट्री डेस्क

डॉ. राम सिंह की किताब ‘सोर’ का अतीत के आधार पर.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

View Comments

Recent Posts

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

16 hours ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

19 hours ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

5 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

1 week ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago