Featured

एक नई ईजाद है पहाड़ में टैक्सियों का पल्टी सिस्टम

पहाड़ में कार, बस या टैक्सी से सफर करने पर सबसे बड़ा सिरदर्द है – जी मिचलाना या उल्टी होना. गाड़ी के पहाड़ चढ़ते ही कुछ लोगों को चक्कर आने लगते हैं और कुछ उल्टी करते-करते पस्त हो जाते हैं. इस उल्टी से बचने के लिए नींबू चाटने से लेकर उल्टी रोकने वाली दवाई खाने तक कई उपचार आजमाए जाते हैं.

पिथौरागढ़ से बड़े शहरों की तरफ सार्वजनिक टैक्सी से सफर करने वाली सवारियों को आजकल ‘पल्टी’ का सामना भी करना पड़ता है. पल्टी मतलब टैक्सी चलाने वालों की एक बिल्कुल नई खोज, जिसके तहत पिथौरागढ़ से टनकपुर को चलने वाली टैक्सी यात्री को आधे रास्ते से दूसरी टैक्सी में शिफ्ट करके वापस पिथौरागढ़ की राह पकड़ लेती है – टनकपुर से आने वाली टैक्सी से सवारियों की अदला-बदली करने के बाद. इस पल्टी व्यवस्था से टैक्सी वालों को यह सुभीता हो जाता है कि वो पूरे चक्कर के पैसे कमाकर वापस अपने घर पहुंच जाते हैं, लेकिन इसमें सवारियों को बहुत परेशानी होती है.

उल्टी से पस्त सवारियों को जब पल्टी करने के लिए आधे रास्ते में उतारकर दूसरी गाड़ी में बैठने को मजबूर किया जाता है तो कई बार झगड़े की नौबत आ जाती है. पहले पहल यह सवारियों को समझ ही नहीं आता कि आखिर उन्हें चलती फिरती गाड़ी से दूसरी गाड़ी में बैठने को क्यों कहा जा रहा है, जबकि दूसरी वाली गाड़ी में सवारियां पहले से ही ठुंसी हुई हैं?

बमुश्किल सवारियों को कन्विंस करने के बाद सबसे पहले जीपों की छतों से सामान की अदला-बदली को जाती है. उसके बाद जो सवारी जिस सीट पर बैठकर आई थी, दूसरी गाड़ी में उसी सीट पर बैठकर आगे का सफर पूरा करती है. कई बार ऐसा भी हो चुका है कि जीपों के बीच सामान की अदला-बदली के समय सवारी ने ध्यान नहीं दिया तो पिथौरागढ़ से निकली हुई सवारी तो टनकपुर पहुंच गई लेकिन उसका सामान पिथौरागढ़ जाने वाली गाड़ी में ही रह गया और वापस पिथौरागढ़ पहुंच गया.

कहा जाता है कि एक बार पिथौरागढ़ और टनकपुर टैक्सी यूनियन के बीच पार्किंग को लेकर विवाद हो गया. बात मारपीट तक पहुँच गई और उसका अंजाम ये हुआ कि पिथौरागढ़ की टैक्सियों का टनकपुर में घुसना मुश्किल हो गया और टनकपुर वालों का पिथौरागढ़ में घुसना. आखिर टैक्सी चलाने वाले ड्राइवरों ने ये अनूठी खोज की. अपने शहर से सवारी भरकर निकलो, रास्ते में पल्टी वाली गाड़ी में सवारी बदलकर घर को वापस. ड्राइवर आपस में मोबाइल से सम्पर्क करने के बाद चंपावत के आसपास एक साथ पहुंचकर पल्टी को अंजाम देने लगे.

सालों-साल से पहाड़ की यातायात व्यवस्था आज भी धक्के खाकर ही चल रही है. सवारियां पहले रोडवेज के धक्के खाती थीं, फिर महिंद्रा की जीपों ने आकर रोडवेज का एकाधिकार खत्म किया. आजकल पिथौरागढ़ से लम्बे रूट की सार्वजनिक यातायात व्यवस्था आल्टो पर निर्भर है. उल्टी और पल्टी का झंझट बदस्तूर जारी है.

 

हेम पंत मूलतः पिथौरागढ़ के रहने वाले हैं. वर्तमान में रुद्रपुर में कार्यरत हैं. हेम पंत उत्तराखंड में सांस्कृतिक चेतना  फैलाने  का कार्य कर रहे  ‘क्रियेटिव उत्तराखंड’ के एक सक्रिय सदस्य हैं .  

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago