Featured

जिंदगी बनेगी बेहतर, चौकन्नी नजर तो पैदा कर

जीवन रस्सी पर चलने वाले नट जैसा संतुलन मांगता है. हर नए क्षण में संतुलन. क्योंकि इस क्षण अगर इस ओर गिरते थे, तो अगले ही क्षण हम उस ओर गिरने को होते हैं. जीवन में हर क्षण चीजें बदलती हैं. नई घटनाएं घटती हैं, नए समीकरण बनते हैं. हमें सिर्फ इसका अहसास नहीं हो पाता, क्योंकि हम दिमाग की उलझनों में फंसे रहते हैं.
(Mind Fit 34 Column)

एक आदमी राजा होता है, प्रधानमंत्री होता है, एक दिन वह राजा नहीं रहता. एक दिन वह प्रधानमंत्री नहीं रहता. एक आदमी किसी कंपनी का सीईओ होता है. वह कंपनी दुनिया की नंबर वन कंपनी होती है. एक दिन वह आदमी सीईओ नहीं रहता. एक दिन वह कंपनी नंबर वन नहीं रहती. रहने और नहीं रहने या होने और नहीं होने के दरमियान एक सफर होता है. ऐसा नहीं होता कि कुछ अभी हो और अचानक अगले पल में वह नहीं हो. आदमी के होने और न होने के बीच भी एक सफर होता है. यह सफर हर पल घटित हो रहा होता है. पर हम इससे अनजान रहते हैं. चीजें जब हो रही होती हैं, तो हमें दिखाई नहीं देती, क्योंकि वे जरा-जरा सी हो रही होती हैं.

हमारी उम्र रोज एक-एक दिन करके बढ़ती है और एक-एक दिन करके कम होती है, इसलिए हमें न उम्र के बढ़ने का एहसास होता है और न उम्र के घटने का. यह जो घटित होते हुए भी हमें नहीं दिख पाता, यही हमारी तकलीफ की वजह बनता है. लेकिन जब हम प्रक्रिया के साथ-साथ जी रहे होते हैं, तब हम अनचाहे को रोकने का काम भी कर पाने की स्थिति में रहते हैं. कंपनी नंबर वन तो बनी हुई है, लेकिन प्रॉडक्ट की खपत कम हो रही है. क्या दिमाग की घंटी तब बजी?

यह जो सतर्क और चौकन्ना रहना है, इस क्षण में होते हुए बदलावों को लेकर, यह बिना सूक्ष्म दृष्टि के नहीं हो सकता क्योंकि सूक्ष्म परिवर्तनों को सूक्ष्म दृष्टि ही देख सकती है. इस सूक्ष्म दृष्टि की खासियत यह है कि यह आंख या नजर में नहीं, बल्कि दिमाग में पैदा होती है. दिमाग में यह दृष्टि पैदा हो, इसके लिए उसका शांत होना बहुत जरूरी है. अशांत दिमाग-घबराया हुआ दिमाग दृष्टिहीन हो जाता है. आपने कभी गौर किया कि अगर आप कोई परीक्षा देने बैठे हों और अचानक आपको जब लगता है कि समय बहुत कम बचा है, तो ऐसा लगते ही दिमाग को घबराहट पकड़ लेती है और इस घबराहट में हम आते हुए सवाल भी गलत कर आते हैं. हम सारी गलतियां ही घबराहट में करते हैं. पर दिमाग शांत बना रहे, उसके लिए करें क्या?
(Mind Fit 34 Column)

दिमाग की शांति के लिए पहली जरूरत तो मन में इस चाह का जन्म लेना है कि हम बाकी चीजों से पहले अपने दिमाग की शांति चाहते हैं. त्रुटि तो हमारी प्राथमिकताओं में ही है. हम बाकी सब कुछ पहले और अंत में दिमाग की शांति चाहते हैं. लेकिन इसका क्या कि हम जीवनभर बाकी सबसे छूट ही नहीं पाते.

दरअसल हम जिसकी भी चाह करते हैं, उसे पाने का जरिए भी स्वयं खोज लेते हैं. अगर आम खाने की चाह है, तो आप आम का पेड़ खोजोगे और उस पर चढ़ोगे. चढ़ न पाते हो, तो नीचे से ही पत्थर मारोगे. कहीं से कोई लंबा डंडा खोजकर लाओगे. लेकिन अगर आम खाने की चाह ही न हो, तो आप जो कर रहे हो, वही करते रहोगे. अपना काम छोड़कर थोड़े आम का पेड़ खोजने जाओगे. दिमाग की शांति अगर चाहोगे नहीं, तो ताउम्र वही सब करते रहोगे, जो कर रहे हो. अचानक एक दिन अहसास होगा कि अरे हमने तो घबराहट और बौखलाहट में जीवन गुजार दिया.

ताकतवर दिमाग समय के आरपार देख लेता है, उसका कनेक्शन ब्रह्मांड से हो जाता है. फिर वह पैसे और पद में सुख नहीं देखता, वह कर्म में सुख पाता है. जीवन का मूलभूत लक्ष्य कर्म ही है. अगर कर्म को पूरी एकाग्रता और समर्पण से किया जाए, तो प्रक्रिया में ही सुख मिल जाता है. सुख के लिए परिणामों की जरूरत नहीं होती. शांत दिमाग बहुत करिश्माई होता है. वह न सिर्फ हमें मौजूदा क्षण में डूबकर अपने कर्म में तल्लीन होने की सामर्थ्य देता है, बल्कि आसपास क्या हो रहा है, उसके प्रति भी चौकन्ना रखता है. एक शांत दिमाग हमें न सिर्फ अपने लिए, बल्कि बाकी दुनिया के लिए भी बहुत प्रासंगिक बनाए रखता है.
(Mind Fit 34 Column)

-सुंदर चंद ठाकुर

इसे भी पढ़ें: ईश्वर के अस्तित्व पर महात्मा गांधी का अनमोल भाषण

लेखक के प्रेरक यूट्यूब विडियो देखने के लिए कृपया उनका चैनल MindFit सब्सक्राइब करें

कवि, पत्रकार, सम्पादक और उपन्यासकार सुन्दर चन्द ठाकुर सम्प्रति नवभारत टाइम्स के मुम्बई संस्करण के सम्पादक हैं. उनका एक उपन्यास और दो कविता संग्रह प्रकाशित हैं. मीडिया में जुड़ने से पहले सुन्दर भारतीय सेना में अफसर थे. सुन्दर ने कोई साल भर तक काफल ट्री के लिए अपने बचपन के एक्सक्लूसिव संस्मरण लिखे थे जिन्हें पाठकों की बहुत सराहना मिली थी.

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online  

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

2 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

4 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago