Featured

गहरी सांस लेने के 12 अद्भुत फायदे

हमारे शरीर में प्राणतत्व के होने की बुनियादी वजह हमारा सांस लेना है. जब तक हम सांस ले रहे हैं तब तक शरीर में प्राणतत्व बना रहता है. सांस लेना बंद करते ही प्राण तत्व भी शरीर से निकल जाता है. मनुष्य का स्वभाव है कि वह जो उसके पास है उसकी ओर ध्यान न देकर अभाव की ओर ध्यान देता है. सांस तो हर क्षण हमारे साथ है. इसलिए सांस की ओर सबसे कम ध्यान दिया जाता है. यही वजह है कि हम बहुत ही उथली सांस लेते हैं. पर एक बार जब आप जाने लोगे कि गहरी सांस लेने के कितने फायदे हैं, संभवत: तब आप सांस की ओर सबसे ज्यादा ध्यान दोगे. लीजिए जानिए गहरी सांस लेने के दस अद्भुत फायदे-
(Mind Fit 30 Column)

खुशी बढ़ाए, दर्द घटाए

जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो शरीर एंडोर्फिन होर्मोन रिलीज करता है. यह होर्मोन न सिर्फ खुशी की अनुभूति देता है बल्कि शरीर के लिए दर्द निवारक का काम भी करता है. दिन में चार-पांच बार गहरी सांस लेने का मतलब है कि आपने चार-पांच बार खुद को खुश होने की वजह दी है. एंडोर्फिर्न दर्द को जो कम करेगा सो अलग.

ब्लड-फ्लो में सुधार होता है

गहरी सांस लेने से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैं. शरीर जितना इन टॉक्सिन्स से मुक्त होता है उतना ही उसमें रक्त-संचरण यानी ब्लड-फ्लो बेहतर होता है. जितना ब्लड-फ्लो ठीक होता है उतना शरीर के हर हिस्से तक खून पहुंचता है और वह स्वस्थ बना रहता है. ब्लड-फ्लो अच्छा होने से हमारे चेहरे की चमक भी बढ़ती है.

इम्युनिटी बेहतर होती है

गहरी सांस लेने से शरीर के टॉक्सिन्स और कार्बन डाई ऑक्साइड बाहर जाते हैं और ऑक्सीजन भीतर आती है. जब खूब में अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिली होती है, तो वह आपके जरूरी अंगों की फंक्शनिंग और इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाता है. इसीलिए कोरोना से लड़ने के लिए कई लोगों ने प्राणायाम की मदद ली. साफ-सुथर, बिना टॉक्सिन का हेल्दी खून सभी प्रकार के इंफेक्शंस को दूर रखता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. यह शरीर में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स के घुलने में भी मदद करता है और सुनिश्चित करता है कि आप किसी भी संक्रमण से जल्दी रिकवर हो जाएं.

एनजाइटी दूर करता है

मनोवैज्ञानिक एनजाइटी का शिकार हुए अपने पेशंट्स को इसके अचूक इलाज के रूप में गहरी सांस लेने को बोलते हैं. वह उनके लिए इस बीमारी का रामबाण इलाज है. डीप ब्रीदिंग यानी गहरी सांस लेने से हार्ट रेट कम होता है, इससे शरीर में ज्यादा ऑक्सीजन जाती है और इसका सीधा प्रभाव दिमाग पर पड़ता है. इससे होर्मोन्स का संतुलन भी ठीक होता है- एनजाइटी बढ़ाने वाला कोर्टिसोल कम होता है, खुशी की अनुभूति पैदा करने वाला एंडोर्फिन बढ़ता है.
(Mind Fit 30 Column)

नींद अच्छी होती है

जिन लोगों को नींद न आने का रोग है, जो Insomnia का शिकार हैं उन्हें डॉक्टर प्राणायाम यानी सांसों की एक्सरसाइज करने को कहते हैं क्योंकि गहरी सांस शरीर के टॉक्सिन्स साफ करती है और हमें अच्छी, गहरी नींद देती है. गहरी सांस के जरिए जितनी ऑक्सीजन दिमाग तक पहुंचेगी दिमाग उतना शांत रहेगा और जितना हमारा दिमाग शांत रहता है हम उतना ही बेहतर नींद ले पाते हैं.

एनर्जी बढ़ाता है

ब्लड-फ्लो बढ़ने हमें खून में ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है और ज्यादा ऑक्सीजन मिलने से हमें ज्यादा एनर्जी प्राप्त होती है. इसलिए जो लोग डीप-ब्रीदिंग की आदत डाल लेते हैं, वे जीवन की समस्याओं का हंसते हुए सामना करते हैं और बड़ी से बड़ी समस्या को भी सहज ही सुलझा लेते हैं. ज्यादा एनर्जी के कारण हम मुश्किल स्थितियों से घबराते नहीं. उनसे दूर जाने की बजाय हम उनका मुकाबला करते हैं.

शरीर का Posture ठीक रहता है

गहरी सांस लेने की क्रिया ऐसी है कि आपका शरीर खुद ही सीधा हो जाता है क्योंकि सीधे शरीर से ही लंबी और गहरी सांस लेना मुमकिन है. झुके हुए शरीर से आप गहरी लंबी सांस नहीं ले सकते. इसलिए जो लोग गहरी सांस लेते हैं, रेगुलर प्राणायाम करते हैं, उनकी रीढ़ सीधी रहती है, कंधे भी झुकते नहीं. फेफड़ों में जब हवा भरती है, तो इससे रीढ़ भी पने आप सीधी होने लगती है.

ज्वलन यानी Inflammation को कम करता है

विशेषज्ञों ने अपने-अपने ढंग से इस तथ्य को उजागर किया है कि शरीर जितना अम्लीय यानी एसिडिक रहेगा उतना कैंसर जैसे रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके उलट शरीर अगर क्षारीय यानी अल्कलाइन रहता है, तो कैंसर कभी पास नहीं फटकता. गहरी सांस लेने से शरीर की अम्लीयता कम होती है यानी वह ज्यादा अल्कलाइन बनता है. तनाव से भी शरीर की एसिडिटी बढ़ती है. Deep breathing तनाव कम करता है जिसकी वजह से शरीर की एसिडिटी भी कम हो जाती है.
(Mind Fit 30 Column)

शरीर को डिटॉक्स करता है

कार्बन डाई ऑक्साइड एक ऐसा टॉक्सिक पदार्थ है जो सिर्फ सांस के जरिए ही शरीर से बाहर निकलता है. जब हम उथली सांस लेते हैं, तो शरीर खुद को टॉक्सिक पदोर्थों से मुक्त करने वाले दूसरे सिस्टम का इस्तेमाल करता है जिसके कारण शरीर जल्दी थकने लगता है. Deep breathing करने से कार्बन डाई ऑक्साइड सांस के जरिए ही बाहर निकल जाता है.

Lymphatic System को दुरुस्त करता है

हमारे शरीर में लसीका द्रव यानी Lymph fluid को Lymphatic system में ठीक से मूव करने के लिए सांस की अहम भूमिका होती है. उथली सांस से Lymph fluid सिस्टम में बहुत धीमी गति से प्रवाहित होता है. गहरी सांस से उसका प्रवाह सुधरता है और शरीर वायरस आदि के बाहरी हमलों से ज्यादा बेहतर ढंग से लड़ पाता है.

पाचन यानी Digestion सुधारता है

गहरी सांस लेने से शरीर में ऑक्सीजन की ज्यादा सप्लाई होती है. यह अतिरिक्त ऑक्सीजन हमारे पाचन तंत्र में भी जाती है और पाचन क्रिया को इंप्रूव करती है. गहरी सांस लेने से ब्लड-फ्लो बढ़ता है जो आंतों यानी Intestine का काम भी सुधारता है. इससे पाचन और अच्छा होता है. गहरी सांस लेने के कारण तंत्रिका तंत्र यानी Nervous System भी ज्यादा कुशलता से काम करता है, जिससे पाचन क्रिया और अच्छी हो जाती है.

माइंड और बॉडी को आराम मिलता है

जब हम गुस्से, तनाव या घबराहट में होते हैं तो हमारी मसल्स टाइट हो जाती हैं और सांसें बहुत उथली हो जाती हैं. आपने देखा होगा गुस्से में आदमी छोटी-छोटी सांसें लेने लगता है. गुस्से के वक्त दिमाग भी अशांत हो जाता है. सांसें छोटी होने से मसल्स टाइट होती हैं, तो सांस गहरी होने से मसल्स पर उलटा असर पड़ता है. वे रीलेक्स होती हैं. दिमाग भी शांत होता है. शरीर और दिमाग दोनों रीलेक्स रहते हैं, तो आप अपने सभी कार्य ज्यादा एकाग्रता से कर पाते हैं और जीवन में सफलता के नए-नए मुकाम हासिल करते हैं.
(Mind Fit 30 Column)

-सुंदर चंद ठाकुर

इसे भी पढ़ें: ये हैं नए साल की सदाबहार प्रतिज्ञाएं

लेखक के प्रेरक यूट्यूब विडियो देखने के लिए कृपया उनका चैनल MindFit सब्सक्राइब करें

कवि, पत्रकार, सम्पादक और उपन्यासकार सुन्दर चन्द ठाकुर सम्प्रति नवभारत टाइम्स के मुम्बई संस्करण के सम्पादक हैं. उनका एक उपन्यास और दो कविता संग्रह प्रकाशित हैं. मीडिया में जुड़ने से पहले सुन्दर भारतीय सेना में अफसर थे. सुन्दर ने कोई साल भर तक काफल ट्री के लिए अपने बचपन के एक्सक्लूसिव संस्मरण लिखे थे जिन्हें पाठकों की बहुत सराहना मिली थी.

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online  

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

View Comments

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago