जगमोहन रौतेला

पहाड़ी रस्या के मसाले धुँआर को बचाना होगा

हफ्ते भर पहले उत्तर उजाला के समाचार सम्पादक व दगड़ू चन्द्रशेखर जोशी के साथ बचदा (जनमैत्री संगठन के बच्ची सिंह बिष्ट) के घर गया तो वहॉ उनके सगवाड़े में धुँआर देखकर मन प्रसन्न हो गया. लौटते समय मैंने बचदा  से धुँआर की कुछ पत्तियॉ और कुछ पौधे मांग लिए. घर आने के बाद मैंने धुँआर के पौधों से पत्तियां काट लीं और उनकी जड़ों को गमले में लगा दिया. कभी भाबर के हर घर में उगाए जाने वाला धुँआर अब यहां के गांवों से लगभग गायब हो गया है. बचदा का अपने गांव में लगभग हर हफ्ते  आना – जाना होता है. इसी कारण उन्होंने हल्द्वानी के अपने सगवाड़े में धुँआर को भी जगह दी है और छौंके में उसका ही उपयोग करते हैं. (Forgotten Kumaoni Spice in Traditional Cuisine)
   

पहाड़ के लोगों ने अपने परम्परागत मसालों से भी तौबा कर ली है. कभी धुँआर हर घर में छौंके के मसाले के तौर पर उपयोग में लाया जाता था जो अब लुप्त होने की कगार पर है. कभी पहाड़ से भाबर में उतरे लोग भी सालों तक अपने सगवाड़े में धुँआर को लगाते थे और छौंके में इसका भरपूर उपयोग होता था. पहाड़ के लोग छौंके में धनिया के बीज और धुँआर की पत्तियों का ही उपयोग करते थे. धुँआर की विशेषता यह है कि इससे भोजन तो सुपाच्य होता ही है, पेट में भोजन से अकारण पैदा होने वाली गैस भी नहीं बनती. साथ ही यह बाय-बात की बिमारी में भी लाभदायक होता है. Forgotten Kumaoni Spice in Traditional Cuisine

यह प्याज कुल के एलिएसी की एक प्रजाति है. इसके नजदीक के रिश्तेदारों में प्याज, लहसुन और हरा प्याज शामिल हैं. धुँआर शताब्दियों से खाने के मसाले और औषधीय उपयोग में आने वाला पौधा है. जिसकी जड़ में बहुत छोटी सी कली होती है. जो एक तरह का कंदमूल है और धुँआर का बीज भी है. इसकी पत्तियों का ही छौंके तौर पर उपयोग होता है. पतली और लम्बे आकर की हरी पत्तियों को छोटे – छोटे आकार में काटकर भी इसका उपयोग छौंके लिए उपयोग किया जाता है. इसका छौंक दाल व झोली – पल्यो को बहुत ही स्वादिष्ट बना देता है. इसके छौंक से गहत की दाल का स्वाद दोगुना हो जाता है. पहाड़ में कई स्थानों में इसे दुन व दुनू भी कहते हैं.   

पहाड़ में ठंडी जगह पर पूरे साल इसकी पैदावार होती है. भाबर जैसी जगहों पर इसकी पैदावार केवल जाड़ों में ही ली जा सकती है. जाड़ों में इसकी पत्तियों को छोटे – छोटे आकार में काट कर छाया में सूखा लिया जाता है. जिससे धुँआर की पत्तियों का हरापन बरकरार रहता है. इन सूखी हुई पत्तियों का उपयोग ही गर्मी व बरसात के दिनों में छौंके के तौर पर किया जाता है. धुँआर के छौंके की खुशबू एक अलग ही तरह की होती है, जो अपने खुशबू के अहसास को हवा के झौंके से दूर तक पहुँचा देती है. Forgotten Kumaoni Spice in Traditional Cuisine    

पहाड़ के गॉवों में भी बाजार द्वारा फैलाए गए विभिन्न तरह के मसाले पहुँच गए हैं, जिनकी वजह से धुँआर जैसे हमारे परम्परागत व स्थानीय मौसम के अनुसार उपयोगी मसाले कब रस्या (रसोई) से गायब हो गए, लोगों को पता ही नहीं चला. पहाड़ में कुछ गिने – चुने गांवों व परिवारों में ही धुँआर अब बचा हुआ है. भाबर में तो यह लगभग गायब ही हो गया है. आज की नई पीढ़ी से इसके बारे में पूछो तो वह कहती है, “यह क्या होता है?” मतलब ये कि धुँआर के छौंके का स्वाद तो दूर उसने इसका नाम तक नहीं सुना है. छां और दही में इसका छौंका लगा देने से इनकी ठंडी और बादीपन वाली तासीर खत्म हो जाती है. जो लोग छां व दही के ठंडी और बादीपन वाली तासीर के कारण इनका उपयोग करने से बचते हैं, वे भी धुँआर के छौंके के बाद इनका उपयोग कर सकते हैं.    

हमने जिस तरह से बाजार आधारित मसालों को बिना सोचे – समझे अपने रोज के आहार का अंग बना लिया है, वह हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा बन गया है. बाजार आधारित इन मसालों ने हमारी जीभ को भी चटोरा बना दिया है. अपने स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए हमें स्थानीय स्तर पर अपने परम्परागत खान-पान और मसालों के उपयोग की ओर बढ़ना होगा.

आलेख एवं फोटो : जगमोहन रौतेला

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : Kafal Tree Online

काफल ट्री के नियमित सहयोगी जगमोहन रौतेला वरिष्ठ पत्रकार हैं और हल्द्वानी में रहते हैं. अपने धारदार लेखन और पैनी सामाजिक-राजनैतिक दृष्टि के लिए जाने जाते हैं.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

2 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago