Featured

एमटीवी पर ‘सीधे पहाड़ से’ गीत से हर एक पहाड़ी को गौरवान्वित कराने वाले गौरव मनकोटी से एक्सक्लूसिव मुलाकात

हाल ही में एमटीवी पर एक म्यूजिक प्रोग्राम ‘हसल’ आया था. इस म्यूजिक प्रोग्राम में अल्मोड़ा के रहने वाले गौरव मनकोटी का सीधे पहाड़ से रैप सॉंग वायरल हो गया था. गौरव मनकोटी का यह गीत सभी सोशियल साइट्स पर वायरल हुआ. ‘सीधे पहाड़ से’ गीत के द्वारा गौरव ने न केवल अपनी कहानी कही बल्कि पहाड़ की सुन्दरता का भी शानदार वर्णन किया. काफल ट्री के लिए VOID गौरव से यह एक्सक्लूसिव मुलाकात हमारे सहयोगी जयमित्र सिंह बिष्ट ने अपने आवास में की. इस बातचीत के साथ में देखिए अल्मोड़ा महोत्सव 2019 के दौरान गौरव की पहली ऑन स्टेज परफॉर्मेंस की तस्वीरें जो जयमित्र सिंह बिष्ट द्वारा ली गई हैं – संपादक (Exclusive Interview with Gaurav Mankoti)

सीधे पहाड़ों से प्रेरणा मिलती है मुझे, ये कहना अभी हाल में ही एमटीवी के प्रोग्राम ‘हसल’ में गाए अपने रैप सॉंग ‘सीधे पहाड़ से’ से फेम में आए VOID गौरव मनकोटी का. उनका कहना है कि उन्हें अपने पहाड़ी होने पर गर्व है और वो चाहते हैं कि वो भविष्य में भी इस तरह के रैप सोंग बनायें और गाएं, जिसमें कुमाऊंनी भाषा का प्रयोग किया गया हो. (Exclusive Interview with Gaurav Mankoti)

‘सीधे पहाड़ से’ गाने में गौरव ने ‘सब भल हैं री दाजू’ का प्रयोग किया जो लोगों, खासकर युवा वर्ग को काफी पसंद आया. गौरव ने अपना पहला गाना सिर्फ 15 साल की उम्र में लिख दिया था.

‘सीधे पहाड़ से’ गाने को पिछले एक महीने में तकरीबन 9 लाख लोगों ने यूटयूब पर सुना है. जिसमें उन्होंने रैप के माध्यम से अपनी कहानी सुनाई है.

‘सीधे पहाड़ से’ गाने में पहाड़ों की सुंदरता के अलावा यहां के कठिन जीवन और उनकी दादी तक का जिक्र है. गौरव के पहाड़ प्रेम का अंदाजा उनके वीडियो देख कर लगाया जा सकता है जिसकी शूटिंग वो अल्मोड़ा और उसके आसपास करते रहते हैं.

पिछले 2 साल से गौरव मुंबई में रहते हुए कई गाने और वीडियो बना चुके हैं. अल्मोड़ा महोत्सव में अपने कैरियर के पहले ओपन स्टेज परफॉर्मेंस करने आए गौरव मनकोटी ने अपनी जबरदस्त परफॉर्मेंस से सभी का दिल जीत लिया.

अल्मोड़ा की जनता और युवा वर्ग ने उन्हें दिल से सराहा और प्यार दिया. गौरव का कहना है कि वो अपने गाने दिल से बनाते हैं और इसका उन्हें जुनून है. इस जुनून का मकसद सिर्फ पैसा कमाना नहीं है.

गौरव कहते हैं कि सभी को अपने जुनून और शौक को जीना चाहिए. अपनी सफलता के पीछे गौरव अपनी माता वंदना मनकोटी और पिता बी. एस. मनकोटी को देते हैं, जिन्होंने डांस और गाने के फील्ड में जाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया.

इसमें कोई शक नहीं की गौरव एक उभरता हुआ सितारा हैं, पर उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण बात ये है कि उनकी सफलता के पीछे उनका पहाड़ सा हौसला और उनका पहाड़ प्रेम है, जो सीधे उनके दिल से है.

लेखक के साथ बातचीत के दौरान गौरव
पिता बी. एस. मनकोटी के साथ गौरव
अल्मोड़ा के प्रसिद्ध लेखक शम्भु राणा के साथ गौरव

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago