Featured

जन्म शताब्दी पर हल्द्वानी में याद किए गए डॉ. डी. डी. पंत

प्रख्यात भौतिक विज्ञानी व कुमाऊँ विश्वविद्यालय के पहले कुलपति डॉ. डीडी पंत के जन्म शताब्दी समारोहों की श्रंखला में हल्द्वानी के मेडिकल कॉलेज के सभागार में गत 13 अक्टूबर 2019 को कार्यक्रम का आयोजन किया गया. वक्ताओं ने कहा कि डॉ. पंत जैसे व्यक्तित्व कभी कभार ही पैदा होते हैं. उन्होंने कुमाऊँ विश्वविद्यालय को जिस तरह से एकादमिक क्षेत्र में ऊँचाईयों पर पहुँचाया,  वह आज भी एक उपलब्धि है. डॉ. पंत को अपने देश व समाज से बहुत ही प्यार था,  इसी कारण से उन्होंने अमेरिका में अपना भविष्य तलाशने की बजाय भारत में ही रहना पसन्द किया.  (DD Pant Remembered Haldwani Centenary Celebration)  

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर डॉ. जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला ने कहा कि डॉ. पंत हमारी विशिष्ट पहचान थे. उनका कुमाऊँ विश्वलिद्यालय से जुड़ा रहना ही हमारे लिए गौरव की बात रही है. उन्होंने अपने निर्देशन में अनेक विद्यार्थियों को उच्च कोटि के शोध कार्य करवाए. उनके अनेक विद्यार्थी आज देश के अनेक उच्च कोटि के संस्थानों में वैज्ञानिक हैं और कई देश के विश्वविद्यालयों में पढ़ा रहे हैं. एक उच्च कोटि का भौतिक विज्ञानी होने के बाद भी उनकी उत्तराखण्ड के विकास को लेकर अपनी एक अलग सोच थी. (DD Pant Remembered Haldwani Centenary Celebration)    

प्रो. शेखर पाठक ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डॉ. पंत नैनीताल के डीएसबी कॉलेज में भौतिक विषय के संस्थापक रहे. उन्होंने प्रख्यात वैज्ञानिक प्रो. सीवी रमन के निर्देशन में भौतिकी में अपना शोध पूरा किया. प्रो. रमन ने उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें भविष्य का वैज्ञानिक घोषित किया था. बाद में अपनी प्रतिभा के कारण ही उन्हें एक फेलोशिप के लिए अमेरिका जाने का अवसर मिला. वहॉ शोध करने के दौरान उन्हें अमेरिका के अनेक उच्च कोटि के संस्थानों ने अपने यहॉ नौकरी करने का अनुरोध किया. पर डॉ. पंत ने अमेरिका में  अच्छी सुविधाओं वाली नौकरी करने की बजाय अपने देश और इपनी मातृभूमि उत्तराखण्ड लौटना स्वीकार किया. अपने इसी प्रण के कारण उन्होंने कुमाऊँ विश्वविद्यालय के सहारे यहॉ की उच्च शिक्षा को एक नया आयाम दिया. डॉ. पाठक ने डॉ. पंत के जीवन के कुछ अलग पहलुओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वे फुटबाल के अच्छे खिलाड़ी थे. उन्हें क्रिकेट देखना भी बहुत पसन्द था. इसके अलावा ताश खेलना भी उनको अच्छा लगता था. इसके अलावा उन्हें जब भी वक्त मिलता वे साहित्य की विभिन्न विधाओं की पुस्तकें पढ़ना नहीं भूलते थे. (DD Pant Remembered Haldwani Centenary Celebration)    

प्रो. गिरिजा पाण्डे ने कहा कि डॉ. पंत को समझना और जानना अपने पूरे समाज के समझने और जानने की तरह है. उनके शताब्दी समारोह के बहाने हम पूरे पहाड़ को भी पूरी समग्रता के साथ समझ सकते हैं. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. कविता पान्डे ने कहा कि भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में उनके द्वारा किए शोध कार्यों को हमेशा याद रखा जाएगा. पंतनगर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. बीएस बिष्ट ने कहा कि डॉ. पंत जैसे लोग बहुत ही कम होते हैं,  जो हर तरह के कार्य बड़ी ही दक्षता के साथ कर लेते हैं. वे कुशल प्रशासक (कुलपति और उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक के तौर पर),  बेहतरीन अध्यापक,  प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी होने के साथ ही उत्तराखण्ड की चिंता करने वाले एक राजनैतिज्ञ भी थे. ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है. वे एक ही समय में इतनी सारी भूमिकाओं का निर्वाह कैसे कर रहे थे ? यह भी आज शोध का एक विषय हो सकता है.   

नैनीताल समाचार के सम्पादक राजीव लोचन साह ने नैनीताल में उनके साथ बिताए दिनों को याद करते हुए कहा कि एक भौतिक विज्ञानी होने के बाद भी तत्कालीन उत्तर प्रदेश में उत्तराखण्ड की बदहाली भी उनकी चिंताओं में शामिल रहा. यही वजह है कि जब 24 जुलाई 1979 को मंसूरी में ” पर्वतीय जन विकास सम्मेलन ” का आयोजन किया गया तो डॉ. पंत उसमें शामिल होने के लिए वहॉ पहुँच गए. बैठक में उनके न चाहते हुए भी उन्हें वहॉ गठित क्षेत्रीय राजनैतिक पार्टी उत्तराखण्ड क्रान्ति दल का अध्यक्ष चुन लिया गया. वे उत्तराखण्ड के आर्थिक व सामाजिक पिछड़ेपन को लेकर चिंतित जरूर थे,  लेकिन राजनीति में उनकी बहुत ज्यादा रूचि नहीं था. यही कारण था कि जिस क्षेत्रीय राजनैतिक दल के वे संस्थापक अध्यक्ष बन गए थे,  उससे ही उनका जल्दी ही मोहभंग भी हो गया था.     

जन्म शताब्दी समारोह में हरीश पंत,  जगमोहन रौतेला,  दिवाकर भट्ट,  हिन्दुस्तान के समाचार सम्पादक राजीव पाण्डे,  सुधीर,  भास्कर उप्रेती,  रीता खनका रौतेला,  सुनीता भास्कर,  दयाल पाण्डे,  प्रो. भूपेन सिंह,  प्रो. बीआर पंत,  डॉ. अनिल कार्की,  डॉ. पंकज उप्रेती,  दिनेश कर्नाटक,  सुरेश भट्ट,  बसन्त पान्डे,  दमोदर जोशी ‘ देवांशु’,  चारु तिवारी,  सहर्ष पान्डे,  हर्षिता रौतेला,  बबिता उप्रेती,  विनोद जीना,  रूपेश कुमार सिंह,  पलाश विश्वास,  सुनील रौतेला,  भुवन जोशी, रेखा जोशी,  सतीश जोशी,  हरिमोहन शर्मा,  सुनील पंत, दीपक नौगाई ‘ अकेला ‘,  श्याम सिंह रावत,  मनमोहन जोशी,  निर्मल न्योलिया,  नारायण सिंह बिष्ट “नरैंण”  सहित अनेक लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम को प्रो. केसी जोशी,  प्रो. एचबी त्रिपाठी,  प्रो. प्रीति जोशी,  प्रो. प्रभात उप्रेती,  डॉ. आई डी पान्डे,  धनेश पान्डे,  ह्रदयेश मिश्रा आदि ने भी सम्बोधित किया.  कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. कविता पान्डे ने की और संचालन उमेश तिवारी ‘ विश्वास’ ने किया. अंत में ओपी पाण्डे ने कार्यक्रम में आए सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापित किया.

-जगमोहन रौतेला

इसे भी पढ़ें: सी. वी. रमन के छात्र थे कुमाऊं विश्वविद्यालय के पहले कुलपति प्रो. डी. डी. पन्त

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें : Kafal Tree Online

काफल ट्री के नियमित सहयोगी जगमोहन रौतेला वरिष्ठ पत्रकार हैं और हल्द्वानी में रहते हैं. अपने धारदार लेखन और पैनी सामाजिक-राजनैतिक दृष्टि के लिए जाने जाते हैं.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

उत्तराखण्ड : धधकते जंगल, सुलगते सवाल

-अशोक पाण्डे पहाड़ों में आग धधकी हुई है. अकेले कुमाऊँ में पांच सौ से अधिक…

3 hours ago

अब्बू खाँ की बकरी : डॉ. जाकिर हुसैन

हिमालय पहाड़ पर अल्मोड़ा नाम की एक बस्ती है. उसमें एक बड़े मियाँ रहते थे.…

4 hours ago

नीचे के कपड़े : अमृता प्रीतम

जिसके मन की पीड़ा को लेकर मैंने कहानी लिखी थी ‘नीचे के कपड़े’ उसका नाम…

6 hours ago

रबिंद्रनाथ टैगोर की कहानी: तोता

एक था तोता. वह बड़ा मूर्ख था. गाता तो था, पर शास्त्र नहीं पढ़ता था.…

20 hours ago

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

2 days ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

2 days ago