अशोक पाण्डे

आज चार्ली चैपलिन की जयन्ती है

आज यह हिसाब लगाना मुश्किल है कि चार्ली चैपलिन किस कदर लोकप्रिय थे. दुनिया के सबसे बड़े कलाकार, चित्रकार, कवि, राजनेता और खूबसूरत स्त्रियाँ उनके नजदीकी दोस्तों के दायरे में आते थे. तुर्की के महाकवि नाजिम हिकमत अपनी कविता ‘आत्मकथा’ में कहते हैं –

मुझे ईर्ष्या हुई उन स्त्रियों से जिन्हें मैंने मोहब्बत की
मुझे ज़रा भी जलन नहीं हुई चार्ली चैपलिन से


(Charlie Chaplin Birthday)

मूक फिल्मों से लेकर आवाज वाली फिल्मों तक के अपने सिनेमाई सफ़र में चार्ली ने दशकों तक दुनिया तक अपना दीवाना बनाए रखा. एक अभिनेता, निर्माता, पटकथा-लेखक और निर्देशक के तौर पर उनका काम बहुत विषद है.

दिल को चीर रख देने वाली करुणा उपजाने वाले सिनेमा के महानतम मसखरे वाली चार्ली की छवि को बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक का अथाह प्रेम मिला. दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान हिटलर की अजेय छवि का मखौल बनाती 1940 की उनकी फिल्म द ग्रेट डिक्टेटर’ अपने समय के सबसे साहसी कामों में से है. तब तक उन्हें फ़िल्में बनाते हुए 25 साल हो चुके थे और सारी दुनिया उन्हें पहचानती थी.

1940 के बाद सात साल तक वे विश्वयुद्ध के कारण कोई नई फिल्म नहीं बना सके. इस अंतराल में दुनिया की राजनीति बहुत बदल चुकी थी. सही को सही और गलत को गलत कहने वालों की शामत थी और भय का माहौल था.

ऐसे में चार्ली चैपलिन चाहते तो जोकर की अपनी स्थापित भूमिका को निभाए चले जाते और अपनी तिजोरी भरते रहते. उन्होंने ऐसा नहीं किया. 1947 में उन्होंने एक फिल्म बनाई ‘मौश्ये वेर्दू’. इस फिल्म में चार्ली ने सीरियल किलर की भूमिका निभाई.

1920 के दशक के एक फ्रेंच अपराधी के जीवन पर आधारित यह फिल्म युद्ध के कारण आई मंदी के बाद तीस साल काम कर चुकने के बावजूद नौकरी से निकाल दिए गए एक बैंक क्लर्क की दास्तान है. उसके परिवार में व्हीलचेयर पर रहने वाली विकलांग बीवी और एक बच्चा है. परिवार को पालने के उद्देश्य से वह मजबूरी में अपराध की दुनिया में घुसता है. रईस विधवाओं को अपने प्रेमपाश में फंसा कर उनकी हत्या करना और उनका पैसा हड़प लेना उसका मॉडस ऑपरेंडी है. अंततः वह पकड़ा जाता है और उसे मृत्युदंड मिलता है. Charlie Chaplin Birthday

यह एक ब्लैक कॉमेडी है जिसमें चैपलिन प्राइवेट और पब्लिक मर्डर के बीच एक व्यंग्यात्मक तुलना पेश करते हैं. फिल्म का नायक वेर्दू अदालत में कहता है, “जहाँ तक मेरे मास मर्डरर होने का सवाल है क्या आपका संसार ऐसा करने को उत्साहित नहीं करता? युद्ध के लिए हथियार बनाना मास मर्डर नहीं है?” कालकोठरी में मिलने आये एक रिपोर्टर से वह कहता है, “एक ह्त्या आपको खलनायक बना देती है. लाखों हत्याएं कर के आप हीरो बन जाते हैं. आपके पास संख्या है तो हत्या भी पवित्र बन जाती है दोस्त.”

फिल्म के अंतिम सीन में चार्ली चैपलिन का जीनियस चमकता है. वेर्दू को गिलोटीन पर चढ़ाए जाने से पहले उससे मिलने एक पादरी आता है और उसे एक सिगरेट पेश करता है. वेर्दू मना कर देता है. अब उसे रम का एक गिलास प्रस्तुत होता है. वेर्दू फिर से मना करता है लेकिन अचानक उसका मन बदलता है और वह कहता है, “आज तक मैंने रम का स्वाद कभी नहीं चखा है”. वह एक झटके में उसे पी जाता है. पादरी प्रार्थना बुदबुदाना शुरू करता है और पहरेदार उसे गिलोटीन की तरफ ले जाते हैं. फिल्म समाप्त होती है.

‘मौश्ये वेर्दू’ उस वक्त रिलीज हुई जब राजनैतिक खौफ अपने चरम पर था. चूंकि इस फिल्म में चैपलिन ने उसके सामने आईना रखने की हिम्मत दिखाई थी, उसका शिकार भी उन्हें बनना था.

जनता ने फिल्म को नकार दिया. प्रेस कांफेरेंसों में पत्रकार फिल्म की बात करने के बजाय चार्ली से उनकी राजनीतिक विचारधारा, देशभक्ति और टैक्स चोरी जैसे विषयों पर आक्रामक सवाल पूछने लगे. वे जानना चाहते थे कि चार्ली अमेरिकी नागरिकता क्यों नहीं ले रहे.

नाजी विचारधारा से प्रेरित आक्रमणों के कारण फिल्म को सिनेमाघरों से उतार लेना पड़ा लेकिन फिल्म की तारीफ करते हुए उस समय दुनिया के सबसे बड़े फिल्म समीक्षक माने जाने वाले जेम्स एजी ने लिखा, “यह अब तक बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है. मुझे यकीन है कि जो लोकतंत्र अपने सभी शत्रुओं को अपने भीतर न रख सके, चाहे वे शत्रु कैसे भी हों, वह एक लोकतंत्र के रूप में तबाह हो चुका है.”

चार्ली अमेरिका या किसी भी देश के दुश्मन नहीं थे. वे बेशक उस समाज से कुछ जरूरी सवाल पूछ रहे थे जिसमें आलोचना के लिए जगह ही नहीं बची थी. 1954 में चार्ली चैपलिन अंततः अमेरिका छोड़ कर स्विट्ज़रलैंड चले गए. वहीं 1977 में उनकी मृत्यु भी हुई.

आज चार्ली चैपलिन की जयन्ती है. यह एक ऐसे कलाकार को सलाम करने का दिन है जिसने अपनी कला से मुश्किल वक्त में लोगों को हंसाने और जगाने का दोहरा मुश्किल काम किया. यह एक ऐसी महान आत्मा को याद करने का दिन है जो सही बात कहने में किसी के आगे न डरा न झुका. मसखरा तो वह हरगिज नहीं था. Charlie Chaplin Birthday

– अशोक पाण्डे

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

View Comments

  • लगता है इस साईट का संबंध यूरोप से है या यह उस परस्त है ।

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

24 hours ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

3 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

6 days ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

6 days ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago