समाज

बचपन की सबसे सुरीली यादों में से एक का नाम है हीरा सिंह राणा

बचपन की सबसे सुरीली यादों में से एक का नाम है हीरा सिंह राणा. वो बचपन जिसे कुमाउंनी और गढ़वाली में भेद मालूम न था. और वो बचपन जिसमें खेल-खिलौने, पिक्चर-सर्कस के बीच गीतों के लिए बहुत कम जगह थी. आश्चर्य कि गीतों ने तब भी जगह बनायी. और ये जगह बनाने बाले गीत थे – रंगीली बिंदी, के संध्या झूली रे, आ लिली बाकरी, मेरी मानिला डानी, आजकाल हरे ज्वाना. इसमें भी कोई शक़ नहीं कि गढ़वाल में उस दौर में सुरीले और सुगठित गीतों की न्यूनता थी और कुमाँउनी गीत हाथों-हाथ लिए जाते थे, खूब लोकप्रिय होते थे.
(Tribute to Heera Singh Rana)

हीरा सिंह राणा जी की हाथों में हुड़का लेकर माइक पर लाइव गायन की तस्वीर भी मन-मस्तिष्क में स्थायी रूप से अंकित है. शायद सांग एण्ड ड्रामा डिविजन द्वारा राणा जी की टीम अनुबंधित होकर पूरे उत्तराखण्ड में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दिया करती थी.

अंग्रेजो, भारत छोड़ो आंदोलन के साल 16 सितम्बर को उत्तराखण्ड में एक हीरा जन्मा था. अल्मोड़े के मानिला गाँव में. रोजी-रोटी के लिए 1958-59 में दिल्ली चले गए. पाँच रुपया महीने पर एक कपड़े की दुकान पर काम करने लगे. अपनी शिक्षा के बारे में राणाजी बताते थे कि लोग यूनिवर्सिटी गए पढ़ने के लिए और मैं समाज के पास गया. मिडिल भी पास हुआ या फेल, नहीं मालूम. सरस्वती की सद्भावना थी उन पर. इसलिए उस दौर में उत्तराखण्ड के गम्भीर सांस्कृतिक अध्येता जैसे नारायण दत्त पालीवाल, गोविंद चातक का सान्निध्य प्राप्त हुआ. और फिर आत्मविश्वास से लबरेज हो समाज से जो कुछ सीखा था उसी समाज को लौटाने को कृतसंकल्प हो गया. गीत-संगीत कला से अपने समाज के लिए जो कुछ भी किया जा सकता था हीरा सिंह राणा ने वो सब निपुणता से सफलतापूर्वक किया. दिल्ली में रहते हुए भी अपने गीत-संगीत पर कोई परदेसी दाग न लगने दिया. 13 जून 2020 को 78 वर्ष की अवस्था में हीरा सिंह राणा ने दिल्ली में ही अंतिम साँस ली.
(Tribute to Heera Singh Rana)

न्योली से प्राण वाले इस पखेरू की आत्मा तो संगीत में बसती थी, गीत में चहचहाती थी. सो संगीत शिक्षा के लिए देश की सांस्कतिक राजधानी कलकत्ता चले गए. और फिर आजीवन दिल्ली में रहकर अपने मातृ-प्रदेश की गीत-संगीत साधना में रत रहे. संतोष की बात ये कि उनका एक बड़ा सपना उनके जीवनकाल में पूरा हो सका. दिल्ली में गढ़वाली-कुमांउनी-जौनसारी भाषा की अकादमी के गठन का जो पिछले साल ही अस्तित्व में आयी. हीरा सिंह राणा को दिल्ली सरकार द्वारा इस अकादमी का कार्यकारी मुखिया अर्थात उपाध्यक्ष बनाया गया तो पूरे उत्तराखण्ड में हर्ष की लहर फैल गयी थी. ऐसा लगा इन पहाड़ों की न्योली-हिलांस-कफ्फू राजपीठ पर बिठा दी गयी हो. अकादमी का महत्व इसलिए भी अधिक है कि ये उस शहर में स्थापित हुई थी जहाँ दुनिया के तमाम देशों के दूतावास हैं, भारत की सभी भाषाओं के व्यवहारी रहते हैं.

हिरदा के नाम से लोकप्रिय, हीरा सिंह राणा के 50 वर्षों की गीत-संगीत साधना पर प्रख्यात पत्रकार-आंदोलनकारी-अध्येता चारू तिवारी ने संघर्षों का राही नाम से एक पुस्तक भी लिखी है. पुस्तक में हीरा सिंह राणा पर केंद्रित आलेख और संस्मरणों के जरिए उनके व्यक्तित्व को समग्रता में समझा जा सकता है.

इसी पुस्तक में राणाजी एक साक्षात्कार में बताते हैं कि दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान, आ ली ली बाकरी छू छू… का गायन-मंचन किया गया. तत्कालीन रेलमंत्री भी इस कार्यक्रम में पधारे थे. साथ में गोविंद बलभ पंत जी की पत्नी और पुत्र केसी पंत भी थे. पंत जी की आँखों में इस सुरीले मंचन को देखकर आँसू आ गए थे. अगले दिन उन्होंने गायक राणा को घर पर बुलाकर इनाम-इकराम भी दिया.

हीरा सिंह राणा सशक्त गीतकार भी थे. उनका सर्वाधिक लोकप्रिय गीत रंगीली बिंदी, नायिका के नख-शिख वर्णन के रूप में ग्रहण किया जाता है. जबकि हिरदा बताया करते थे कि कालाढुंगी से नैनीताल जाते हुए ये गीत लिखा गया था. रंगीली बिंदी और कुछ नहीं उदित होता सूर्य है, नौपाट घाघर लहरों की तरह दिखते गदेरे हैं, नीचे भाबर की गहरी हरियाली काली धोती है, रेशमी चैना तराई के खेत हैं, एक हाथ दाथी एक हाथी ऐना अर्थात एक तरफ श्रमशील महिलाएं काम कर रही हैं दूसरी तरफ आईने की तरफ चमचमाता हिमालय.

कुल मिलाकर प्रकृति सुन्दरी की प्रशंसा में लिखा गया गीत है. उन्होंने सिर्फ नाॅस्टेलजिक और श्रृंगार के गीत ही नहीं लिखे बल्कि जनसरोकारों पर भी सफल गीत लिखे. उत्तराखण्ड आंदोलन के दौर का, लश्का कमर बांदा गीत को उत्तराखण्ड कभी बिसरा नहीं सकता. पलायन पर भी एक सुन्दर व्यंग्य-गीत लिखा था. उत्तराखण्ड राज्य गठन के बाद दिल्ली से उत्तराखण्ड की साहित्यिक-सांस्कृतिक राजधानी के देहरादून-हल्द्वानी शिफ्ट हो जाने के बाद फिर से दिल्ली में उत्तराखण्ड की साहित्यिक-सांस्कतिक गतिविधियों को राज्याश्रय दिलवाने के लिए हीरा सिंह राणा अर्थात हमारे हिरदा को सदैव याद किया जाएगा.
(Tribute to Heera Singh Rana)

दिल्ली में रहते हुए भी हिरदा अपनी मानिला डानी को कभी नहीं भूले. तलहटी में समृद्ध रामनगर और शिखर पर सुरम्य गैरसैंण. उसे देवी-सदृश पूजनीय मानते हुए वो उसकी बलाएं अपने सर लेते रहे. उसकी समृद्धि की कामना करते रहे, स्वयं भी समृद्ध करते रहे. उत्तराखण्ड भी अपने इस सुरीले सपूत को नहीं भूल सकता जिसकी आवाज़ डानी-कानी में गूँज पैदा करने के लिए पूरी तरह अनुकूलित थी जो साउण्ड-सिस्टम के बगैर भी किसी भी सभा में श्रोताओं को बाँध कर मंत्रमुग्ध कर सकते थे.

अलविदा हिरदा. रंगीली बिंदी, काली घाघरी पहने, एक हाथ में दाथी और दूसरे में ऐना रखकर उत्तराखण्ड की धरती तुम्हें कृतज्ञ विदा देती है. हे मानीला के मायादार दाज्यू! हो सके तो फिर से यहीं अपनी गूँजती आवाज़ के साथ जन्म लेना. 
(Tribute to Heera Singh Rana)

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

1 अगस्त 1967 को जन्मे देवेश जोशी अंगरेजी में परास्नातक हैं. उनकी प्रकाशित पुस्तकें है: जिंदा रहेंगी यात्राएँ (संपादन, पहाड़ नैनीताल से प्रकाशित), उत्तरांचल स्वप्निल पर्वत प्रदेश (संपादन, गोपेश्वर से प्रकाशित) और घुघती ना बास (लेख संग्रह विनसर देहरादून से प्रकाशित). उनके दो कविता संग्रह – घाम-बरखा-छैल, गाणि गिणी गीणि धरीं भी छपे हैं. वे एक दर्जन से अधिक विभागीय पत्रिकाओं में लेखन-सम्पादन और आकाशवाणी नजीबाबाद से गीत-कविता का प्रसारण कर चुके हैं. फिलहाल राजकीय इण्टरमीडिएट काॅलेज में प्रवक्ता हैं.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

View Comments

  • स्व•हीरा सिंह राणा जी को श्रद्धांजलि व नमन

  • कुमाऊँ की सांस्कृतिक धरोहर को चार चाँद लगाने के लिए आप हमेशा उत्तराखण्डियों के दिलो में रहोगे । हिरदा । नमन । विनम्र श्रधांजलि ।

  • निश्चय ही देव भूमि ने आज एक कलम का सिपाही खो दिया । रानीखेत, अल्मोड़ा व नैनीताल में कई प्रतिभाओं को पहचान मिली, वे पुराने समय (अंग्रेज़ी शासन ) से ही चमके हुए शहर भी हैं । पर मानिला डानि के " डढोली " गाँव में पैदा हुए श्री हीरा सिंह राणा जी ने एक पिछड़े क्षेत्र को वो पहचान दी जिसके वो युगों तक ऋणी रहेंगे ।
    मुझे यह कहते हुए कभी भी संकोच नहीं हुआ कि मैं उनके गाँव का हूँ । जब कभी किसी पहाड़ी ने पूछा कहाँ के हो, मैंने उत्तर में कहा " मैं प्रसिद्ध कुमाउनी गायक श्री हीरा सिंह राणा जी के गाँव का हूँ " ।
    उनके शब्दों में जो भाव, कविता व चित्रण है वो कहीं और नहीं । शेरदा अनपढ़ व गिरदा की भाँति उनकी कविता व उनके गीत जनमानस को प्रिय हैं साथ ही प्रेरित भी करते हैं ।
    यथा -
    के नि बणनि बाता, धैरि बे हाथम हाथा ।
    एक ऋतु बसंत ऐं छा पतझड़ का बादा ।।
    लश्क कमर बाँधा , हिम्मत का साथा
    फिर भोला उजयाली होली, काँ लै रौली राता ।।

    अंत में उनके अमर गीत की दो पंक्तियाँ और साथ ही माँ मानिला देवी से प्रार्थना की वो अपनी माटी के सपूत को अपने श्रीचरणों में स्थान दे ....

    मैं छू हिरू डढोई क यौ पीड़े की गढोई
    त्यर खुटा तव लै रूं यौ पीड़े कैं बटोई
    मेरी विनती जैये मानी हम त्येरी बलाई ल्यौ ला ।
    मेरी मानिला डानि हम त्येरी बलाई ल्यौ ला ।।

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

4 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

6 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago