Featured

घासकटिया छक्के मारने वाला बॉम्बर वेल्स

बहुत समय नहीं हुआ जब क्रिकेट अपने महान खिलाड़ियों के अलावा कुछ ऐसे नामों के कारण भी बहुत लोकप्रिय था जो अपने जीते जी दूसरे कारणों से गाथाओं में बदल जाया करते थे. ऐसे ही एक खिलाड़ी थे ब्रायन डगलस वेल्स. इंग्लैंड की ग्लोस्टरशायर और नटिंघमशायर काउन्टी की तरफ़ से खेलने वाले वेल्स को उनके डीलडौल के कारण बॉम्बर वेल्स कहा जाता था.

उन्होंने क्रिकेट को कभी भी पेशे के तौर पर नहीं लिया. वे उसका लुत्फ़ उठाए जाने के हामी थे. वरिष्ठ क्रिकेट आलोचक माइकेल पार्किन्सन के शब्दों में : “उस के चेहरे पर हमेशा वसन्त खिला होता था और आत्मा के भीतर ठहाका”. वे ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़ी करते थे और ख़ासे सफल भी रहे. १९५१ से १९६५ के दौरान उन्होंने तीन सौ से ऊपर फ़र्स्ट-क्लास मैच खेले और ९९८ विकेट लिए.

ग्लोस्टर में ब्लैकलिस्ट किए गए एक ट्रेड-यूनियन लीडर के घर पैदा हुए इस खिलाड़ी को उसकी गेंदबाज़ी ने उतनी ख्याति नहीं दिलाई जितनी घटिया बल्लेबाज़ी और फ़ील्डिंग ने. और विकेटों के बीच दौड़ने के दौरान उनसे सम्बन्धित कहानियों की कोई गिनती नहीं है. ग्लोस्टर काउन्टी की ऑफ़ीशियल वैबसाइट पर उनके बारे में स्टीफ़न चॉक लिखते हैं: “बल्लेबाज़ के तौर पर उन्हें केवल एक शॉट खेलना आता था. वे हर गेंद को घास काटने वाली शैली से मिडविकेट के ऊपर मारने की कोशिश करते थे. कभी उनका बल्ला सही से लग जाता था जो छक्का ही पड़ता था.” ४२३ पारियों में करीब ढाई हज़ार रन बना चुके बॉम्बर के तीस फ़ीसदी से ज़्यादा रन छक्कों से आए थे.

फ़ील्ड में वे अक्सर बाउन्ड्री पर खड़ा होना पसन्द करते थे और दर्शकों से बातचीत का लुत्फ़ उठाया करते. एक बार उन्हें किसी दर्शक ने फ़ील्डिंग करते समय चाय का प्याला थमा दिया. तभी बल्लेबाज़ ने गेंद उन्ही की दिशा में उठा कर मारी. एक हाथ से चाय का प्याला सम्हालने की और दूसरे से कैच पकड़ने की कोशिशों में संजीदगी से मुब्तिला बॉम्बर वेल्स की कहानियां आज भी चाव से सुनाई जाती हैं.

उनसे सम्बन्धित सबसे बढ़िया क़िस्सा मशहूर अम्पायर डिकी बर्ड ने ‘फ़्राम द पविलियन एन्ड’ नामक किताब में लिखा है. वे बताते हैं कि बॉम्बर वेल्स ग्यारहवें नम्बर पर बैटिंग करने आते थे क्योंकि उसके नीचे कोई जगह नहीं होती. डेनिस काम्पटन ने वेल्स की रनिंग बिटवीन विकेट्स का कुछ इस तरह वर्णन किया था: “जब वह यस कहता तो समझिये वह आगामी बातचीत की भूमिका भर बांध रहा है.” दीगर है कि स्वयं काम्पटन भी एक बदनाम रनर थे और उनके बारे में कहा जाता था कि वे ‘यस’ कहने के बाद सामने वाले खिलाड़ी से ‘ऑल द बेस्ट’ कहना नहीं भूलते थे.

एक बार यही दोनों विकेट पर थे. दोनों घायल हो गए. दोनों ने रनर मंगा लिए. स्ट्राइक बॉम्बर के पास था और शॉट मारने के बाद वे रनर को भूल गए. यही बात काम्पटन के साथ हुई. जाहिर है दोनों रनर्स भी दौड़ रहे थे. पहला रन जैसे तैसे बन गया तो दूसरे की पुकार लगी. ‘यस’ ‘नो’ की चीखपुकार के बीच जब अन्ततः पिच पर पागलपन समाप्त हुआ, चारों खिलाड़ी एक ही एन्ड पर थे. सारा दर्शकसमूह हंसी से दोहरा हो गया था और यही हाल फ़ील्डर्स का भी था. ऐसे में एक युवा फ़ील्डर ने दूसरे एन्ड पर विकेट उखाड़ दिए. एलेक स्केल्डिंग मैच में अम्पायरिंग कर रहे थे. वे चारों के पास पहुंचे और बोले: “तुम कम्बख़्तों में से एक आउट है. कौन आउट है मुझे नहीं पता. ख़ुद ही फ़ैसला कर लो और जा कर अभागे स्कोरर्स को बता आओ!”

-अशोक पाण्डे

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago