Featured

पाताल भुवनेश्वर : रहस्यों से भरी एक पवित्र गुफा

पिथौरागढ़ जिले में स्थित गंगोलीहाट तहसील के मुख्यालय से 16 किमी की दूरी पर स्थित है पाताल भुवनेश्वर. गंगोलीहाट तहसील के भुवनेश्वर गांव में समुद्र तल से 1350 मी. की ऊंचाई पर स्थित पाताल भुवनेश्वर एक प्राचीन गुफा मंदिर है. भुवनेश्वर गांव से नीचे की ओर एक भव्य मंदिर है जिसके मंदिर परिसर में काल, नील और बटुक भैरव के छोटे-छोटे मंदिर स्थित हैं.

फोटो : ऑनलाइन देहरादून फेसबुक पेज से साभार

प्रमुख मंदिर के गर्भगृह से पूर्व एक बाह्य कक्ष है. इस बाह्य कक्ष में जय और विजय की विशाल मूर्तियों के अतिरिक्त शिव-पार्वती की मूर्ति एवं अन्य कई छोटी-छोटी मूर्तियां बनी हैं. मंदिर के दायीं ओर चंडिका देवी का मंदिर है जिसके भीतर अष्टभुजा देवी की प्रस्तर मूर्ति स्थित है इस मूर्ति के हाथ खंडित हैं. इसके अतिरिक्त यहां एक कांसे की मूर्ति, शेषावतर की मूर्ति, सूर्य मूर्ति और एक अन्य खण्डित मूर्ति भी है.

इन मंदिरों का निर्माण बारहवीं शताब्दी में चंद और कत्यूरी राजाओं के शासन काल में किया गया था. इस मंदिर के बाई ओर एक धर्मशाला है जिसके आँगन में हनुमान जी की एक विशाल प्राचीन मूर्ति है.

फोटो : संजय काला की फेसबुक पोस्ट

इन मंदिरों से आगे ही कुछ दूरी पर एक प्राकृतिक जल स्त्रोत है. जिसके बाद एक छोटा हल्का सा ढलान पड़ता है यहीं पाताल भुवनेश्वर की गुफा में प्रवेश करने के लिए उबड़-खाबड़ सीढियां बनी हैं.

सीढ़ियों से उतरकर गुफा की दीवारों में उकरी आकृतियां भक्तों की आस्था का पहला केंद्र बनती हैं. मुख्य भाग में पहुंचने पर सबसे पहले दाहिनी ओर शेषनाग की बड़ी मूर्ति है जिसने पृथ्वी को अपने शीश पर धारण किया है.

यहां स्थित कुंड के विषय में कहा जाता है कि राजा जन्मेजय ने अपने पिता परीक्षित के उद्धार हेतु उलंग ऋषि के निर्देशानुसार इसी कुंड में सर्पयज्ञ किया था.इस कुंड के ऊपर तक्षक नाग बना हुआ है.

शिलारूपी भगवान गणेश का मस्तक

इसके आगे भगवान गणेश का कटा हुआ मस्तक शिला रूप में स्थित है. शिलामूर्ति के ठीक ऊपर 108 पंखुड़ियों वाला शवाष्टक दल ब्रह्मकमल है। ब्रह्मकमल से पानी भगवान गणेश के शिलारूपी मस्तक पर दिव्य बूंद टपकती है. मुख्य बूंद गणेश के मुख में गिरती हुई दिखाई देती है. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव द्वारा इसे स्थापित किया गया है.

गणेश मस्तक के ऊपर स्थापित 108 पंखुड़ियों वाला कमल

इसके बाद चार पाप द्वार बने हैं. माना जाता है कि तीसरा धर्मद्वार है जो कलयुग की सामप्ति पर बंद होगा. चौथा मोक्ष द्वार है.

मोक्षद्वार के आगे विशाल मैदान के मध्य भाग में पुष्पों और गुच्छों से निर्मित पारिजात वृक्ष है. कहा जाता है कि द्वापर युग भगवान कृष्ण इसे देवराज इंद्र की अमरावती पुरी से मृत्युलोक में लाये थे.

कलियुग रुपी पत्थर

इस मैदान के आगे कदलीवन नामक मार्ग है मान्यता अनुसार यहां हनुमान-अहिरावण संग्राम हुआ था और हनुमान जी ने पाताल विध्वंस किया था इसके साथ ही एक मार्कण्डेय पुराण की भी रचना की थी.

इसके ऊपर ब्रह्माजी के पांचवे सिर में कामधेनु गाय के थन से निकलती हुई दूध की धारा गिराती है. इस स्थान पर पितरों का तर्पण किया जाता है.

फोटो : उत्तराखण्ड प्रेमी फेसबुक पेज से साभार

इसके बाद जलयुक्त सप्तकुंड का दृश्य निर्मित है जिसमें दिखाया गया है कि कुंड का जल सर्पों के अतिरिक्त अन्य कोई न पी सके. ब्रह्मा ने इसकी पहरेदारी के लिए एक हंस की नियुक्ति की है. मान्यता है कि एक बार यह हंस स्वयं पानी पी गया जिसके बाद मिले श्राप के कारण इसका मुंह टेढ़ा है.

हंस की प्राकृतिक मूर्ति

इस पास में स्थित एक जगह पर भगवान शंकर की जटाओं से गंगा की धारा निकल रही है. इसके नीचे तैंतीस करोड़ देवी-देवता लिंगों के रूप में आराधना करते हुये नजर आते हैं.

मध्य में नर्मदेश्वर महादेव का लिंग विद्यमान है. इसके आस-पास नंदी और विश्वकर्मा कुंड बना हुआ है. यहीं पर आकाश गंगा और सप्तऋषि मंडल का दृश्य दिखाई देता है.

आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित

इसके बाद तामशक्ति युक्त एक प्राकृतिक लिंग त्रिमूर्ति है माना जाता है कि इसकी स्थापना आदि गुरु शंकराचार्य ने अपनी कैलाश यात्रा के दौरान की. इसके ऊपर तीन गंगाओं की जलधारा बारी-बारी से गिरती है. यही पर मुख्य आराधना की जाती है.

-काफल ट्री डेस्क

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago