Featured

नैनीताल में नसीरुद्दीन शाह के शुरुआती दिन

देश के सर्वकालीन महानतम अभिनेताओं में से एक नसीरुद्दीन शाह ने अभी कुछ दिन पहले अपना जन्मदिन मनाया है. यह अलग बात है कि अपनी आत्मकथा ‘ एंड देन वन डे’ में वे लिखते हैं – “मेरा जन्म लखनऊ के नजदीक के कस्बे बाराबंकी में जुलाई 1949 या अगस्त 1950 में हुआ था. इस बारे में मेरी अम्मी (फारूख़ सुल्तान) समेत कोई भी सही-सही नहीं जानता. उनका यह कहना कि “तुम रमजान में पैदा हुए थे” भी कोई मदद नहीं करता. (Naseeruddin Shah Earliest Days in Nainital)

नसीर के पिताजी उत्तर प्रदेश सिविल सर्विस में अधिकारी थे. (Naseeruddin Shah Earliest Days in Nainital) अपनी आत्मकथा में नसीर ने नैनीताल के अपने शुरुआती दिनों को याद किया है.

“1951 के एकाध साल बाद हम लोग लखनऊ से पहले बरेली और फिर हल्द्वानी और अंततः वहां से नैनीताल शिफ्ट हो गए. बेचारे ज़हीर (नसीर के बड़े भी) को 1953 में बोर्डिंग स्कूल भेज दिया गया और 1954 में मुझे और ज़मीर (भाई) को एक ‘सिस्टर’ स्कूल सेंट मेरी (रैम्नी) में नर्सरी में बतौर डे-स्कॉलर भरती कर दिया गया यानी छुट्टी होने पर हम घर जा सकते थे.

नसीर के माता-पिता शिमला में

“मेरे ख़याल से रैम्नी में मुझे ‘द शूमेकर्स शॉप’ नाम के एक नाटक में एक मोची का रोल दिया गया था. मुझे एक स्टूल पर सूजा लिए खड़े होकर एक गीत ‘इन द शूमेकर्स शॉप, वेयर अ टैपिंग नेवर स्टॉप्स ट्रा ला ला ला लाSSS’ के दौरान ठक-ठक करते रहना होता था. शो के दिन मैं बीमार पड़ गया और स्टेज पर मेरे डेब्यू में कुछ घंटे की देर हो गयी. इस वजह से मेरा मुझे बहुत ज्यादा दिल टूटा हो ऐसी मुझे याद नहीं है लेकिन शायद ऐसा हुआ होगा और शायद तब मुझे जो महसूस हुआ होगा, हालांकि वह वक्त के धुंए के छल्लों में खो चुका है, उसने मेरे जाने बिना मेरे अचेतन में कहीं अभिनय करने की आकांक्षा को जगा दिया होगा. मेरा मतलब है कि उसी रात ज़हीर ने ‘ऑन द गुड शिप लॉलीपॉप में एक नाविक का रोल किया था लेकिन उसे ऐसी कोई इच्छा नहीं हुई.

बालक नसीर

“उसी साल मैंने सेम (सेंट जोसेफ कॉलेज) के कंसर्ट हॉल में एक नाटक देखा. उसका नाम था ‘मिस्टर फिक्सिट’ और वह अब मेरी स्मृति से गुम हो चुका है लेकिन मुझे याद है कि जब मैं उसे देख रहा था, जो इकलौता काम मैं करना चाहता था वह था स्टेज  पर उन लोगों के साथ होना. जब स्टेज पर एक लम्बी लिमोजीन गाड़ी आई, जो मुझे बाद में पता चला पहियों पर बनाया गया प्लाईवुड का एक कटआउट भर थी, तो मैं आश्चर्य के ब्रह्माण्ड में पहुँच गया. और तब से मैंने इस बात पर पुख्ता यकीन किया है कि इस संसार में जो भी जादू होता है वह सिर्फ स्टेज पर हो सकता है.

बचपन के इनाम. बीच में नसीर.

“असल स्कूल जाने का समय आ रहा था. रैम्नी में प्लास्टिसीन से खेलने, गाने गाने और दिन भर ड्राइंग बनाने का काम हमेशा के लिए नहीं किया जा सकता था. साल के अंत में हुए एनुअल फंक्शन में हमें स्मृतिचिन्ह दिए गए. मुझे ‘फ़ार्म फन’ नाम की एक किताब मिली जबकि जमीर को ‘अ नेम फॉर किटी’ मिली. सेंट जोसेफ कॉलेज को देख कर भयमिश्रित अचरज लगा करता था और अब हम उसमें प्रविष्ट होने वाले थे. रैम्नी में मुझसे एक क्लास ऊपर के जमीर को कक्षा एक में दाखिला मिला जबकि मुझे हायर किंडरगार्टन में.”

(नसीरुद्दीन शाह की आत्मकथा ‘एंड देन वन डे’ से अनूदित)

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

4 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

6 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago