Featured

पातलीबगड़ के गुलदार

जानवर और इंसान के सम्बंध काफी नजदीकी और नाज़ुक रहे हैं और आज भी हैं, आए दिन लगातार खबरें आती हैं तेंदुए (गुलदार) और इंसानी टकराव की किंतु पिछले दिनो कुछ ऐसा देखा और महसूस किया जो आजकल के समय में अकल्पनीय और अनूठा है. अल्मोड़ा के पास कोसी से लगभग 6 किलोमीटर दूर अल्मोड़ा कौसानी रोड पर पातलीबगड़ के पास कोसी नदी के सामने एक पहाड़ी में बने उडियार में तेंदुए का एक पूरा परिवार रहता है.
(Leopard of Patlibagad)

एक हफ्ते पहले किसी से पता चला की वहां पर गुलदार हैं पर वहां गुजरे रविवार ही जाना हुआ काम कुछ और था पर क्योंकि जानकारी थी के वे वहां मिल सकते हैं मैंने घर से निकलते समय कैमरा किट रख लिया. वहां पहुंचते ही सामने पहाड़ी पर इनके दर्शन हो गए लैंस लगा कर देखा तो एक दो नहीं पूरे तीन गुलदार दिन दुपहरी पहाड़ी में बने उडियार में सुस्ता रहे थे.

दिन के करीब 1 बजे थे लाइट बहुत बढ़िया नहीं थी और गुलदार भी आराम फरमा रहे थे. फ़िर भी इनके सम्मान में कई फ़ोटो लिए गए ये पता होते हुए की ये वो फोटो नहीं हैं जिनकी मुझे तलाश है. मुझे कौसानी तक जाना था तो ये तय किया की शाम को कौसानी से लौटते समय इनसे दूसरी मुलाकात की जाए, तब शायद कुछ अच्छे शॉट मिल जाएं.

लगभग 4 घंटे बाद 5 बजे तक हम वापस नंदिनी रेस्टोरेंट, देवेंद्र सिंह जी के पास पहुंच गए, जिनके सड़क किनारे स्थित रेस्टोरेंट की बालकनी से ये उडियार साफ नजर आता है. बस फिर क्या था थोड़ी ही देर बाद तीनों ने उठना शुरु हुआ, कभी एक दूसरे को सहलाना, जीभ से अपने और एक दूसरे के शरीर को चाटना प्यार करना सब चलता रहा.

शाम हो रही थी और सूर्य की अंतिम किरणों में इनका बूटेदार शरीर सोने जैसा चमक रहा था और कैमरा अपना काम कर रहा था, कई दिनों से जिन तस्वीरों की तलाश थी वो पूरी हुई. अंधेरा घिर रहा था और तीनों गुलदार अपने रात्रि भोजन की तलाश में उठ कर जाने को तैयार हो चुके थे. फिर एक-एक कर तीनों निकल पड़े अपने भोजन की तलाश में, हमें कभी न भुलाई जा सकने वाली तस्वीरें दे कर.

पूरा वाकिया अनूठा इसलिए है कि जिस उडियार में ये तीनों गुलदार रहते और इनसे पहले इनका माता-पिता और उनसे पहले अन्य सदस्य भी पले बड़े हैं वो पिछले कई सालों से इनका आवास रहा है, जैसा वहां के स्थानीय नागरिकों ने बताया. उडियार के ठीक नीचे कोसी नदी बहती है जहां पर लोग नहाने के लिए आते हैं, पूरे दिन इस जगह पर स्थानीय लोगों के जानवर उडियार के नीचे खेतों में घास चर रहे थे और ऊपर से ये तीनों गुलदार इन्हें निहार रहे थे. एक कुत्ता और कुछ लोग तो इनके काफी करीब तक पहुंच गए थे जहां से इनके लिए उन पर हमला करना पलक झपकाने जैसा था फिर भी ये शांत हो कर दिन भर अपने घर (उडियार) में बैठे रहे.
(Leopard of Patlibagad)

शाम को उस जगह से काफी दूर शिकार के लिए निकले. इन्होंने उस जगह पर किसी को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया, क्या है ऐसा पातलीबगढ़ के उस उडियार में और इन गुलदारों के उस पुरे हैबिटेट में कि वे किसी स्थानीय मवेशी और नागरिक को एकाएक नुकसान नहीं करते.

कई फिल्म और डॉक्यूमेंट्री बनी हैं मानव और इनके बीच संघर्ष पर कुछ ऐसा भी बनना चाहिए कैसे इन जैसी जगहों पर ये जानवर और इन्सान आपसी तालमेल के साथ एक साथ जीवनयापन कर रहे हैं, एक दूसरे को परेशान किए बगैर, शायद उससे कुछ मदद मिल सके इन्सान और इनके बीच संघर्ष को कम करने में. फिलहाल आप आनंद लीजिए इनकी तस्वीरों का:
(Leopard of Patlibagad)

फोटो : जयमित्र सिंह बिष्ट
फोटो : जयमित्र सिंह बिष्ट
फोटो : जयमित्र सिंह बिष्ट
फोटो : जयमित्र सिंह बिष्ट
फोटो : जयमित्र सिंह बिष्ट
फोटो : जयमित्र सिंह बिष्ट
फोटो : जयमित्र सिंह बिष्ट

काफल ट्री के फेसबुक पेज को लाइक करें : Kafal Tree Online

जयमित्र सिंह बिष्ट
अल्मोड़ा के जयमित्र बेहतरीन फोटोग्राफर होने के साथ साथ तमाम तरह की एडवेंचर गतिविधियों में मुब्तिला रहते हैं. उनका प्रतिष्ठान अल्मोड़ा किताबघर शहर के बुद्धिजीवियों का प्रिय अड्डा है. काफल ट्री के अन्तरंग सहयोगी.

इसे भी पढ़ें : अल्मोड़े में होली के रंग: फोटो निबंध

उदय शंकर संगीत एवं नृत्य अकादमी के मंच पर ‘पहाड़ के रंग’ की अद्भुत तस्वीरें

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago