Featured

पिता के साथ हुई नाइंसाफी ने दिया था कंचन चौधरी को पुलिस में जाने का हौसला

कंचन चौधरी भट्टाचार्य अपने पिता मदन मोहन चौधरी की पहली संतान थीं. ऐसा कहा जाता है कि मदन मोहन चौधरी एक दफा प्रॉपर्टी के एक विवाद में उलझ गए थे जिसकी वजह से उनके साथ गुंडों ने मारपीट भी की थी. उस घटना के बाद किसी भी पुलिस अधिकारी ने उनकी रिपोर्ट लिखने से इनकार कर दिया था. (Injustice with Father inspired Kanchan Chaudhary to join Police)

इस बात से गहरे उद्वेलित होकर कंचन ने तय कर लिया था कि बड़ी होकर वे पुलिस में भारती भर्ती होंगी ताकि न्याय के लिए लड़ सकें. (Injustice with Father inspired Kanchan Chaudhary to join Police)

हिमाचल प्रदेश में जन्मीं कंचन ने अमृतसर के गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वीमेन से स्नातक की डिग्री ली थी और उसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के इन्द्रप्रस्थ कॉलेज से अंगरेजी साहित्य में मास्टर्स की.

जब 1989 में उनकी बहन कविता चौधरी ने उनकी जिन्दगी पर ‘उड़ान’ सीरियल बनाया था तो कंचन चौधरी भट्टाचार्य ने उसमें गेस्ट आर्टिस्ट के तौर पर काम भी किया था. कला- साहित्य में गहरी दिलचस्पी रखने वाली कंचन ने कविता और थियेटर के क्षेत्र में भी हाथ आजमाया था.  

आईपीस में चुने जाने के कुछ वर्षों बाद वे उत्तर प्रदेश के बरेली में पहली महिला डिप्टी जनरल इन्स्पेक्टर ऑफ़ पुलिस के रूप में नियुक्त की गईं और 2004 में उत्तराखंड की डीजीपी.

अपनी 33 साल की पुलिस सेवा में कंचन चौधरी ने बहुत सारे संवेदनशील केस निबटाये. इन में 1987 का बहुचर्चित राष्ट्रीय बैडमिन्टन चैम्पियन सैयद मोदी हत्याकांड और रिलायंस-बॉम्बे डाइंग केस शामिल थे.

साल 2004 में उन्होंने इंटरपोल की मीटिंग के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था. 1989, 1997 और 2004 में सरकार द्वारा उन्हें अलग-अलग योग्यताओं के लिए सम्मानित किया गया.

बीती रात मुम्बई में उनका देहांत होने के बाद उन्हें देश भर के अनेक संगठनों ने श्रद्धान्जलि दी है. उत्तराखंड पुलिस ने अपनी आधिकारिक ट्वीट में लिखा – “प्रदेश की पूर्व DGP श्रीमती कंचन चौधरी भट्टाचार्य, 1973 बैच की IPS अधिकारी, जो कुछ समय से बीमार चल रही थी, के निधन पर उत्तराखंड पुलिस उनके परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करते हुए उत्तराखंड पुलिस में उनके द्वारा दिए गए अभूतपूर्व योगदान को याद करती है”

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कानून के दरवाजे पर : फ़्रेंज़ काफ़्का की कहानी

-अनुवाद : सुकेश साहनी कानून के द्वार पर रखवाला खड़ा है. उस देश का एक…

1 day ago

अमृता प्रीतम की कहानी : जंगली बूटी

अंगूरी, मेरे पड़ोसियों के पड़ोसियों के पड़ोसियों के घर, उनके बड़े ही पुराने नौकर की…

4 days ago

अंतिम प्यार : रवींद्रनाथ टैगोर की कहानी

आर्ट स्कूल के प्रोफेसर मनमोहन बाबू घर पर बैठे मित्रों के साथ मनोरंजन कर रहे…

4 days ago

माँ का सिलबट्टे से प्रेम

स्त्री अपने घर के वृत्त में ही परिवर्तन के चाक पर घूमती रहती है. वह…

6 days ago

‘राजुला मालूशाही’ ख्वाबों में बनी एक प्रेम कहानी

कोक स्टूडियो में, कमला देवी, नेहा कक्कड़ और नितेश बिष्ट (हुड़का) की बंदगी में कुमाऊं…

1 week ago

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

1 week ago