साबुन का इतिहास

सत्तर के दशक तक भारत में साबुन नाम की बला सामान्य व्यक्ति के जीवन में लगभग नहीं के बराबर हुआ करती थी. हाँ पानी में गुलाब के पत्तों से लेकर नीम के पत्तों का प्रयोग छुपते-छुपाते यदा-कदा विशेष अवसरों पर जरुर जाता था लेकिन शरीर में घिसने के लिये साबुन नाम की किसी वस्तु का प्रचलन नहीं था. शादी ब्याह के अवसरों पर काली मिट्टी, मुल्तानी मिट्टी, उबटन, चंदन, हल्दी आदि का लेप लगाते और फिर नहाते थे. बालों के लिये रीठा, तिल के पत्ते आदि का प्रयोग होता था.

वैसे एक दिलचस्प बात यह है कि हमारे देश में बना पहला साबुन किसी विदेशी कंपनी का नहीं बल्कि भारतीय कंपनी का है. मैसूर रियासत के रजवाड़ों की कंपनी मैसूर सैंडल सोप भारत का पहला साबुन है. युवा कैमिस्ट गरलपुरी शास्त्री ने इंग्लैंड से साबुन बनाने की तकनीक से भारत में ऐसा साबुन बनाया कि ब्रिटेन के शाही घरानों में भी यही साबुन चलने लगा. इस कंपनी के साबुन आज भी दक्षिण भारत में मिल जायेंगे.

वैसे साबुन के इतिहास संबंधित विज्ञापन में अगर आपकी यादों में कोई चित्र होगा वो शायद ऐश्वर्या राय का हो. लेकिन बादाम खाने वालों को शर्मिला टैगोर, परवीन बाबी के विज्ञापन भी याद होंगे. वैसे भारत में 1941 का लीला चिटसिन का फीचर किया विज्ञापन शायद ही किसी को याद हो. बालीवुड की मशहूर अदाकारा लीला चिटनिस पहली भारतीय महिला थी जिसने लक्स साबुन का विज्ञापन किया था. लीला चिटनिस के विज्ञापन में होने के कारण भारत में लक्स की बिक्री में बेतहासा वृध्दि हुई थी. लीला चिटनिस के बाद लक्स के विज्ञापन में शर्मिला टैगोर, परवीन बाबी, हेमा मालिनी, जैसी अनेक स्टार अभिनेत्रियाँ देखी गईं.

साबुन के विज्ञापन में आपको सबसे अधिक रोमांचित करने वाली तस्वीर लगेगी गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर की. रवींद्र नाथ टैगोर ने एक बार गोदरेज वेजीटेबल सोप का विज्ञापन किया. इस विज्ञापन में टैगोर का अंग्रेजी में छपा एक वाक्य है कि मुझे गोदरेज साबुन जितने अच्छे किसी विदेशी साबुन की जानकारी नहीं है.

साबुन के विज्ञापनों को ही अगर खंगाला जाये तो पियर्स साबुन का विज्ञापन बेहद दिलचस्प है. इसके विज्ञापन में सरस्वती को कमल के फूल में बैठा दिखाया गया है. पियर्स के विज्ञापन निर्माताओं ने कलात्मकता का परिचय देते हुए पियर्स की तुलना सीधा लक्ष्मी के कमल से कर दी है.

जाहिर सी बात है जब भारत में नहीं आया तो साबुन का पहाड़ चढ़ पाना और ही मुश्किल था. पहाड़ के जीवन की कठोरता ही है कि पहाड़ चढ़ते-चढ़ते साबुन का सापुण हो गया. आम भाषा में साबुन नाम से प्रचलित हमारे यहाँ सापुण कहलाता है. सापुण के प्रयोग से पहले पहाड़ों में उबटन का प्रयोग हाथ मुंह धोने के लिये किया जाता था. शरीर रगड़ने के लिये चिकने पत्थरों का प्रयोग भी किया जाता था. कपड़े धोने के लिये रीठे और राख को पानी में उबाल कर बनाये मिश्रण को प्रयोग में लाया जाता था. सिर धोने के लिये रीठे के छिलकों का प्रयोग किया जाता था. रीठे का छिलका ही आधुनिक शैम्पू है.

पहाड़ों में पहला साबुन सनलाइट साबुन था. सफेद और नीले कागज में लिपटा बादामी रंग का टू इन वन सनलाइट साबुन. उससे आप नहा भी सकते थे और उसी से कपड़े धो सकते थे. फिर आया सबका हीरो लाइफ़बाय. लाल गत्ते में लिपटा लाइफबाय तंदरुस्ती के दम पर आया. सनलाइट का ही सनलाइट फ्लक्स नाम का साबुन बाद में लक्स हुआ. पहाड़ों में लक्स का प्रवेश साबुन के इतिहास में एक क्रांतिकारी घटना थी. इसके बाद फरिश्ता, निरमा, घडी जैसे साबुन कपड़े धोने वाले साबुन घोषित कर दिये गये. डिटजेंट पाउडर में रिन पहला डिटर्जेंट था जिसने पहाड़ों में कदम रखा.

पहाड़ों में दांत घिसने और नहाने दोनों के लिये चिकने पत्थरों का प्रयोग भी किया जाता था. दो चिकने पत्थरों को घिसने से बने पाउडर से पहले दांत घिसे जाते थे और फिर पहले से और अधिक चिकने हो चुके पत्थर को साबुन की तरह प्रयोग किया जाता.

दरअसल पूरे भारत की तरह पहाड़ों में भी साबुन को विलासिता का सूचक माना जाता था. सामान्य व्यक्ति के द्वारा साबुन का प्रयोग करने पर उसका मजाक उड़ाया जाता था. यहां तक कि साबुन का इस्तेमाल करने वाली लड़की को तो बिगड़ा हुआ तक माना जाता था. कमाल इस बात का है कि कभी प्रयोग में ही न आने वाली एक वस्तु आज हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी है. चमड़ी निखारने की प्रतियोगिता में साबुन एक ब्रह्मास्त्र है.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

View Comments

  • घड़ी साबुन पर जो बच्चे की फ़ोटो है वो किसकी है?

Recent Posts

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

10 hours ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

14 hours ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

5 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

7 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago