समाज

इन मुश्किल दिनों में फिजिक्स की मुफ्त ऑनलाइन क्लासेज लगा रहे हैं खलीफा अध्यापक मनमोहन जोशी

इसमें कोई संदेह नहीं कि कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में विद्यार्थियों की पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा है. इसकी भरपाई के लिए नगरों-कस्बो और गाँवों के अनेक विद्यालय अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं वगैरह लगा रहे हैं. स्कूलों द्वारा किये जा रहे इन प्रयासों के अलावा बहुत सारे सचेत और जिम्मेदार शिक्षकों ने भी शिक्षा के इस संकटपूर्ण माहौल में अपने कर्तव्य की सीमाओं के परे जाकर काम करना शुरू कर दिया है. Free Online Physics Classes Manmohan Joshi Haldwani

मनमोहन जोशी इन्हीं बहुमूल्य शिक्षकों में से एक हैं.  

मनमोहन जोशी

हल्द्वानी में रहने वाले मनमोहन जोशी मूलतः भौतिक विज्ञान यानी फिजिक्स पढ़ाते हैं. हाईस्कूल और इंटर के बच्चों को पढ़ाने के अलावा वे प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले बच्चों को फिजिक्स की विशेष तैयारी भी करवाते हैं. इस कार्य में उन्हें तकरीबन दो दशक का लंबा अनुभव है. Free Online Physics Classes Manmohan Joshi Haldwani

पूर्व सैन्य अधिकारी श्री रमेश चन्द्र जोशी और स्वर्गीया श्रीमती दमयंती जोशी के घर 3 दिसंबर 1978 को जन्मे मनमोहन जोशी की शुरुआती स्कूली शिक्षा अलग-अलग आर्मी कैंटोनमेंट इलाकों, (जैसे बंगलौर, बरेली, अम्बाला, कोटा, दिल्ली, झांसी वगैरह)  के आर्मी स्कूलों और केन्द्रीय विद्यालयों में हुई. बचपन से ही मेधावी मनमोहन ने फिजिक्स में एम एस सी की डिग्री हासिल की. उसके बाद से उन्होंने इंजीनियरिंग, मेडिकल, IIT, PMT, NDA आदि परीक्षाओं की तैयारी करवाने का काम शुरू किया. इस क्षेत्र में पिछले 20 वर्षों में उन्होंने अपने झंडे गाड़े हैं.

खेल खेल मे विज्ञान कैसे सीखें – विषय पर आईआईटी, कानपुर के प्रोफ़ेसर एच. सी. वर्मा द्वरा आयोजित की गयी कार्यशाला में हिस्सा ले चुके मनमोहन का संकल्प है फिजिक्स को दिलचस्प और एवम व्यवहारिक बनाना. वे पहाड़ के प्रतिभाशाली बच्चों को पढ़ाने में हर तरह की मदद करना चाहते हैं.

मनमोहन जोशी हल्द्वानी और आसपास के इलाकों में होने वाली हर सांस्कृतिक गतिविधि में सबसे आगे नजर आते हैं और अनेक कार्यक्रमों का संचालन करते हैं. उत्तराखंड के गौरव तथा देश के मशहूर वैज्ञानिक स्वर्गीय प्रोफेसर डी. डी. पन्त को वे अपना रोल मॉडल मानते हैं.

इसके अलवा मनमोहन पहाड़ की प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओ के लिये तैयारी भी करवाते हैं. इस कार्य के लिए वे अपनी पूरी टीम के साथ हर रविवार को हल्द्वानी के बिठोरिया स्थित पुस्तकालय में विद्यार्थियों को निशुल्क पढ़ाते हैं. वे पिछले तीन सालों से यह काम भी कर रहे हैं.

इन दिनों चल रहे लॉकडाउन के बावजूद मनमोहन जोशी ने यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर फिजिक्स कक्षाओं  के अपने वीडियोज अपलोड करना शुरू किया है. ये वीडियोज एक-एक कर सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स को कवर करेंगे. सभी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध इन वीडियोज के एवज में वे एक भी पैसा नहीं लेते. Free Online Physics Classes Manmohan Joshi Haldwani

दो दशकों के उनके लम्बे शिक्षण अनुभव का लाभ ले चुके उनके पढ़ाये अनेक विद्यार्थी देश-विदेश के संस्थानों में उनका नाम रोशन कर रहे हैं. काफल ट्री की टीम ने उनके कुछ पुराने छात्रों से बातचीत की और पाया कि उनके पढ़ाने की शैली का नयापन सभी आयुवर्ग के बच्चों को पसंद आता है. आम तौर पर विज्ञान को एक बोझिल और मुश्किल विषय माना जाता है लेकिन मनमोहन के पढ़ाने का तरीका अलग है. उनकी इन क्लासेज का कंटेंट बहुत दिलचस्प और इमेजिनेटिव होता है.

मनमोहन जोशी की इस नूतन पहल का सभी वर्गों में बहुत स्वागत हुआ है. छात्रों की आवश्यकताओं को सर्वोपरि मान उनकी हर सुविधा का ध्यान रखने वाले ऐसे अध्यापक को सैल्यूट!

उनकी कक्षाओं के दो सैम्पल:

यह भी पढ़ें: ल्वेशाल इंटर कालेज में नवीं में पढ़ने वाली ईशा और उसकी पिरूल की टोकरियां

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

काफल ट्री डेस्क

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

20 hours ago

यूट्यूब में ट्रेंड हो रहा है कुमाऊनी गाना

यूट्यूब के ट्रेंडिंग चार्ट में एक गीत ट्रेंड हो रहा है सोनचड़ी. बागेश्वर की कमला…

22 hours ago

पहाड़ों में मत्स्य आखेट

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही पहाड़ के गाड़-गधेरों में मछुआरें अक्सर दिखने शुरू हो…

2 days ago

छिपलाकोट अन्तर्यात्रा : जिंदगानी के सफर में हम भी तेरे हमसफ़र हैं

पिछली कड़ी : छिपलाकोट अन्तर्यात्रा : दिशाएं देखो रंग भरी, चमक भरी उमंग भरी हम…

2 days ago

स्वयं प्रकाश की कहानी: बलि

घनी हरियाली थी, जहां उसके बचपन का गाँव था. साल, शीशम, आम, कटहल और महुए…

3 days ago

सुदर्शन शाह बाड़ाहाट यानि उतरकाशी को बनाना चाहते थे राजधानी

-रामचन्द्र नौटियाल अंग्रेजों के रंवाईं परगने को अपने अधीन रखने की साजिश के चलते राजा…

3 days ago