समाज

बंसत पंचमी नये कार्यों की शुरुआत करने का पर्व है

बसंत ऐग्ये हे पार सार्यो मां, रूणक झुणक ऋतु बसंत गीत लगांदि ऐग्ये…

आज से बंसत का आगमन हो गया है. बसंत पंचमी खुशियों की शुरुआत का त्योहार है. इस बार बसंत पंचमी दो दिन मनायी जा सकती है. दरअसल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 29 जनवरी को सुबह 10.45 बजे से हो रही है और समापन 30 तारीख को 1.19 बजे हो रही है. धर्म सिंधु ग्रंथों के निर्णय के अनुसार 29 जनवरी बुधवार को चतुर्थी तिथि युक्त पंचमी तिथि को पर्व मनाना शास्त्रोक्त रूप से श्रेष्ठ रहेगा. (Basant Panchmi Festival Uttarakhand)

बंसत पंचमी नये कार्यों की आधारशिला रखने का पावन पर्व है. आज ही के दिन शंकराचार्य ने सनातन धर्म की स्थापना की थी. आज नरेंद्रनगर के राजमहल से बैकुंठ धाम बद्रीनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय होती है. आज छोटे-छोटे बच्चों के नाक, कान छेदतें हैं. परम्परा के अनुसार आज जौ की पत्तियों को घर के दरवाजे, खिडकियों, देहरी, देवस्थानों, गौशाला से लेकर भूमि का भूमियाल, मोरी नारायण, खोली का गणेश में चढाते हैं. खुद भी धारण करते है. साथ ही गुड़, तिल का प्रसाद बांटते है. इस दिन लोग कुंडली देखते हैं.

बसंत के आगमन पर प्रकृति के चितेरे कवि चंद्रकुंवर बर्त्वाल कहते हैं-

‘अब छाया में गुंजन होगा वन में फूल खिलेंगे, दिशा-दिशा से अब सौरभ के धूमिल मेघ उठेंगे, जीवित होंगे वन निद्रा से निद्रित शैल जगेंगे, अब तरुओं में मधु से भीगे कोमल पंख उगेंगे.’

प्रकृति नये श्रृंगार को तैयार हो चुकी है. चारों दिशाओं में नया रंग, नई उमंग, उल्लास एवं उत्साह का माहौल है. हरे-हरे खेतों में सरसों के पीले-पीले फूलों को देख हृदय फूला नहीं समा रहा. आखिर बसंत जो आ रहा है. बसंत को ऋतुओं का राजा माना गया है.

बसंत को प्रकृति का उत्सव भी कहा गया है. बसंत पंचमी निराशा, नीरसता एवं निष्क्रियता को त्यागकर सदैव प्रसन्न रहना चाहिए, ताकि जीवन में यौवन, सौंदर्य एवं स्नेह का संचार हो का संदेश देती है. पंचमी पर पीले वस्त्र पहनने के साथ ही लोग बसंती हलुवा, पीले चावल एवं केसरिया खीर खाकर इस उत्सव का आनंद लेते हैं. पंचमी के दिन विद्या एवं वाणी की देवी सरस्वती का आविर्भाव हुआ माना गया है. इसलिए सरस्वती ही हमारे जीवन का मूल है. बसंत पंचमी के दिन तेल एवं उबटन लगाकर स्नान करना चाहिए. अच्छे वस्त्र एवं आभूषण धारण करने चाहिएं तथा गुलाल, चंदन, पुष्प, दीप, नैवेद्य आदि से भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करनी चाहिए. (संजय चौहान की फेसबुक वाल से साभार)

बसंत ऋतु आई गेछ फूल बुरूंशी जंगलो पारा

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

उत्तराखण्ड के पीपलकोटी में रहने वाले संजय चौहान पत्रकार है. संजय उत्तराखण्ड के विभिन्न मुद्दों पर सारगर्भित लेखन के लिए जाने जाते हैं.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Sudhir Kumar

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

2 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

4 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago