Featured

म्यूचुअल फंड की यह जानकारी आपको कर देगी मालामाल

काॅलेज की डिग्री हासिल करने के बाद राहुल कुछ पैसा कमाने लगा. पैसा जब उसके अकाउंट में आने लगा, वह बचत के बारे में सोचने लगा. कभी वह टीवी में स्टाॅक मार्केट के बारे में सोचता या कभी रियल स्टेट के बारे में सोचता. रियल स्टेट में खरीददारी के लिए उसके पास पर्याप्त धनराशि नहीं थी. वह असमजंस में रहने लगा. परिजनों से पूछता, तो वह भी स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए. स्कूल में कभी ऐसा पढ़ा ही नहीं था, कि वह कुछ मनी मैनजमेंट को लेकर सटीक निर्णय कर सके.

कुछ समय ऐसे ही बीत गया. एक दिन उसकी मुलाकत म्यूचुअल फंड सेल्स पर्सन से हो गई, जो खुद को फाइनेंसियल एडवाइजर बता रहा था. उसने राहुल को म्यूचुअल फंड लेने की सलाह दी. राहुल तैयार भी हो गया और उसने बिना कोई सोचे-समझे म्युचल फंड खरीद लिया. ऐसा केवल राहुल नहीं करता, हममें से अधिकांश लोग ऐसा ही करते हैं. क्या यह तरीका बिल्कुल सही है. यही एकमात्र तरीका है म्युचल फंड खरीदने का या फिर कोई और भी आसान व ज्यादा रिर्टन देने वाला तरीका भी है. हां, बिल्कुल है, एक ऐसा तरीका है, जिसे आपको हर हाल में जानना चाहिए, जो आपको लाखों रुपये उसी म्यूचुअल फंड प्लान में अतिरिक्त दिलवा सकती है.

तो आपको बताते हैं, वे दोनों तरीका, एक तो जो म्यूचुअल फंड एडवाइजर आपके बेचते हैं, जिसे रेगुलर प्लान कहते हैं. और दूसरा जिसे आप खुद कर सकते हैं. जिसे डायरेक्ट प्लान के नाम से जाना जाता है. बहुत ही आसान तरीके से आप इसे समझ भी सकते हैं. जिससे आप मूलधन का भी तीन गुना ज्यादा रिर्टन की संभावना बढ़ा सकते हैं.

अगर राहुल भी सबसे जरूरी तथ्य एक्सपेंस रेशियो को समझने की कोशिश करता, तो वह भी जमा मूलधन से तीन गुना अतिरिक्त लाभ कमाता. क्या है एक्सपेंस रेशियो इसे आपको समझना जरूरी है.
एक्सपेंस रेशियो एक तरह का कमीशन है, जो आपकी जमा पूंजी से ब्रोकर की जेब के अलावा विज्ञापन व मैनेजमेंट के खर्चे में चला जाता है.
रेगुलर प्लान में 2.5 परसेंट एक्सपेंष रेशियो कट जाता है. जबकि डायरेक्ट प्लान में यह केवल एक परसेंट ही कटता है.
अब देखते हैं, यही रेगुलर प्लान का 2.5 परसेंट एक्सपेंस रेशियो आपके कुल निवेश में क्या फर्क डालता है.

उदाहरण के तौर पर अगर हम पांच हजार रूपये की मासिक सिप (सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान) 30 साल तक जमा करते हैं, तो हमारी कुल जमा राशि 18 लाख रुपये की होती है. रेगुलर प्लान की बात कर लेते हैं. अगर म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में करीब 13 परसेंट रिटर्न देता है, तो इस प्लान में 2.5 परसेंट एक्सपेंस रेशियो कट जाएगा. तो हमारा कुल रिटर्न 10.5 परसेंट ही रह जाएगा और आपको 18 लाख रुपये की जमाराशि में कुल एक करोड़ 26 लाख रुपये मिलने की संभावना रहेगी.

अब डायरेक्ट प्लान पर आते हैं, जिसे आपने खुद खरीदा, उसी म्यूचुअल फंड प्लान जो 13 परसेंट का रिर्टन दे रहा है, डायरेक्ट प्लान में एक परसेंट का ही एक्सपेंस रेशियो से कुल रिर्टन 12 परसेंट हो जाएगा. यानी कि हमें प्रति वर्ष 1.5 परसमेंट अतिरिक्त लाभ होने की संभावना रहेगी. ऐसा करने से हमारे 18 लाख रुपये की जमाराशि एक करोड़ 80 लाख रुपये होने की संभावना रहेगी. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपने थोड़ा सा अतिरिक्त प्रयास किया है, तो आपको उसी म्यूचुअल फंड में 54 लाख रुपये अतिरिक्त कमाई करने की गुंजाइश बढ़ जाएगी. जो आपके निवेश राशि का ही तीन गुना है.

हल्द्वानी में रहने वाले लेखक निवेशक व डेंटिस्ट हैं.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

रबिंद्रनाथ टैगोर की कहानी: तोता

एक था तोता. वह बड़ा मूर्ख था. गाता तो था, पर शास्त्र नहीं पढ़ता था.…

8 hours ago

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

1 day ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

2 days ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

6 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

1 week ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

2 weeks ago