सुन्दर चन्द ठाकुर

Positive Affirmations से शर्तिया बदलो अपनी जिंदगी

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये क्लिक करें – Support Kafal Tree
The magical world of Positive Affirmations

हेलो प्यारे दोस्तो. मैं कैप्टन सुंदर चंद ठाकुर, एक्स आर्मी ऑफिसर, लेखक, संपादक, कवि, मैराथन रनर, योगा टीचर, मोटिवेशनल स्पीकर, लाइफ कोच और माइंड कोच एक बार फिर एक बहुत ही चमत्कारी विषय पर बात करने वाला हूं. चमत्कारी इसलिए क्योंकि मैंने अपने जीवन में लिटरल सेंस में चमत्कार घटते देखे हैं. मैं Positive Affirmations की बात कर रहा हूं.

दोस्तो, कोई भी घटना हमेशा दो बार घटित होती है. पहली बार आपके दिमाग में और दूसरी बार आपके जीवन में. यानी आप जो दिमाग में मान लेते हो, जीवन में भी वैसा ही होते चला जाता है. जैसे अगर मैं दिमाग में यह मानकर चलूं कि मेरा यह चैनल अगले तीन साल में देश के युवाओं का सबसे पसंदीदा the most favorite चैनल होगा, तो जो मेरे दिमाग में है, उसका हकीकत में होना सिर्फ एक formality है. जैसे जो अपने दिमाग में मान ले कि उसके लिए सिविल सर्विसेज या JEE या CAT क्लियर करना बहुत आसान है, तो वह वाकई बहुत आसानी से उन्हें क्लियर कर भी लेगा. जो सोचेगा कि ऐसा करना मुश्किल है, तो उसके लिए वाकई यह मुश्किल ही होगा. Positive Affirmations के जरिए हम खुद को ऐसे ही भरोसा दिलाते हैं.

यह जान लीजिए कि हम क्या सोचते हैं इसका हमारे इमोशंस, हमारे behaviour और हमारे overall well being पर बहुत असर पड़ता है. इस विडियो में मैं आपको Positive Affirmations जिन्हें मैं सकारात्मक दृढ़ वचन बोलता हूं इनकी सफलता के लिए जिम्मेदार साइंस के बारे में भी बताऊंगा. मैं यह भी बताऊंगा कि ये पॉजिटिव अफर्मेशंस आखिर क्यों जरूरी हैं और आपको कुछ प्रैक्टिकल टिप्स भी दूंगा ताकि आप इन्हें अपने रोजाना की दिनचर्या का हिस्सा बना अपने जीवन में भी चमत्कार जैसा कुछ संभव कर पाएं.

Positive Affirmations क्यों जरूरी हैं

चलिए दोस्तो जरा समझ लेते हैं कि पॉजिटिव अफर्मेंशंस क्यों जरूरी है. जैसा कि मैंने बताया कि हम क्या सोचते हैं इसका हमारे इमोशंस और बिहेवियर पर सीधा प्रभाव पड़ता है. मैं इस बात को समझाने के लिए अक्सर स्टूडेंट्स को बाज के बच्चे वाली कहानी सुनाता हूं. अगर आप उस कहानी को सुनना चाहते हैं, तो मैं लिंक नीचे दे रहा हूं. दोस्तो ऐसी बहुत सी कहानियां और बहुत सारे motivational और inspiring videos मेरे original channel यानी Mindfit चैनल में आप देख सकते हैं. उस चैनल का भी लिंक मैं Description box में दे रहा हूं.

बाज के बच्चे की दो लाइन में कहानी यह है कि एक किसान को बाज का एक अभी-अभी पैदा हुआ बच्चा मिलता है. वह उसे उठाकर घर ले आता है और मुर्गी के चूजों के बीच छोड़ देता है. मुर्गी को मां समझ और उन चूजों को भाई-बहन समझ बाज पूरा जीवन उन्हीं की तरह जमीन पर चलकर दाना चुगते गुजार देता है. चूंकि वह सोचता है कि वह मुर्गी है इसलिए वह मुर्गी का जीवन जीता है. अगर वह बाज के साथ रहता और खुद को बाज मानता तो बाज जैसा जीवन ही जीता. याद रखो, आप जैसा सोचोगे वैसा ही जीवन जिओगे.

Positive Affirmations हमारे सोचने के ढंग को बदलते हैं, उन्हें पॉजिटिव बनाते हैं. वे बीज की तरह हैं जिन्हें हम अपने दिमाग में बोते हैं ताकि हमारा माइंडसेट बेहतर बने और हम सही एक्शंस ले सकें. उनमें हमारे दिमाग को पॉजिटिव बनाने के लिए उसका structure बदलने की ताकत होती है ताकि हमारी मेंटल हेल्थ अच्छी हो और हम जिंदगी को लेकर खुशी और उम्मीद से भरे रहें.

क्या है Positive Affirmations के पीछे साइंस

चलिए अब जरा हम इस चमत्कारी चीज के लिए जिम्मेदार साइंस की बात करें. इसमें Neuroplasticity की अहम भूमिका रहती है जिसके जरिए ब्रेन खुद को restructure करता है. जब हम Positive Affirmations को दोहराते हैं, तो हम न्यूरोंस के मूवमेंट वाले रास्तों की rewiring कर रहे होते हैं – Positive Thinking से जुड़े connections को मजबूत करते हुए. कई स्टडीज में यह पाया गया है कि affirmations का इस्तेमाल stress को कम करता है, self-esteem को बढ़ाता है और यहां तक कि आपकी physical health को भी बेहतर बनाता है. यह असल में मनोविज्ञान यानी Psychology और Neuroscience का एक intersection है जहां दोनों एकदूसरे से मिलते हैं.

Positive Affirmations का इस्तेमाल कैसे करें

दोस्तो चलिए अब जानते हैं कि रोजमर्रा की जिंदगी में हम Positive Affirmations का उपयोग कैसे करें. सबसे पहली बात तो यह दोस्तो कि जैसे गोल सेटिंग के लिए आपको specific होना पड़ता है वैसे ही यहां भी आपको specific होने की जरूरत है कि तुम उसके इस्तेमाल से अपनी लाइफ में रिजल्ट क्या चाहते हो. तुम्हारे अफर्मेशन में तुम्हारी चाह, तुम्हारी मंशा, तुम्हारा intension बहुत साफ होना चाहिए. Vague statements की बजाय ऐसे affiermations बनाओ जो कि तुम्हारे लक्ष्यों, तुम्हारे जीवन के मूल्यों life values के अनुरूप हों. इन affiirmations को जितना हो सके रिपीट करो, बार-बार दोहराओ. सबसे बढ़िया समय सुबह का और रात सोने से पहले का है. सुबह का इसलिए क्योंकि फिर दिन भर तुम्हारे affirmations तुम्हारे बिहेवियर को कंट्रोल करेंगे और तुमसे अपने लक्ष्य के लिए जरूरी काम करवाएंगे. रात कासोने से पहले का इसलिए क्योंकि तब वे तुम्हारे subconscious mind में जाएंगे. जितना रिपीट करेंगे उतना आपके दिमाग की पॉजिटिव प्रोग्रामिंग मजबूत बनेंगी.

एक बात यहां ध्यान दें – विजुअलाइजेशन आपके affirmations के प्रभाव को बढ़ाता है इसलिए आप जिस वास्तविकता को जीने के लिए यह सब कर रहे हैं अपनी कल्पना में उसे जीना शुरू कर दो. यहां मैं एक बहुत ही जरूरी बात बता दूं कि कल्पना में तुम वैसा जी पाओ उससे ज्यादा जरूरी है कि अपने उस कामयाब जीवन को जीते हुए आपके मन में जो इमोशंस पैदा होंगे, उन इमोशंस को अभी अपने भीतर पैदा करने और बनाए रखने की कोशिश करो. ऐसा करने पर आपके affirmations चमत्कारी प्रभाव दिखाएंगे.

Positive Affirmations के कुछ examples

दोस्तो कुछ साल पहले मैंने अपनी हेल्थ, वेल्थ और अपनी हैपीनेस के लिए एक Affirmation का इस्तेमाल शुरू किया था. इसे आप भी चाहें तो इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे यूं गाकर बोलें –

I am happy I am healthy I am whole,
I am happy I am healthy I am whole
I take my love wherever I go. 
I am happy I am healthy I am whole,
I am happy I am healthy I am whole
I take my love wherever I go.

जब आप इस affirmation का इस्तेमाल करोगे तो पाओगे कि आप अपनी हेल्थ के प्रति जागरूक हो रहे हो, अलर्ट हो रहे हो, अपने काम के प्रति अलर्ट हो रहे हो और दूसरों के प्रति गुस्से, नफरत को छोड़कर प्यार महसूस करने लगे हो. अगर आप अपना self-confidence बढ़ाना चाहते हो, तो आप कह सकते हो – I am confident and capable. I believe in my abilities. I am confident and capable, I believe in my abilities. आप दो-तीन बार दोहरा भी सकते जिससे उसका प्रभाव बढ़ता हे. आप अगर अपने भीतर gratitude पैदा करना चाहते हो, तो कह सकते हो – I am grateful for the abundance in my life. Everyday, I find new reasons to be more thankful. I am grateful for the abundance in my life. Everyday, I find new reasons to be more thankful.

दोस्तो, एक बात पर यकीन करें. पिछले कुछ सालों में मेरे जीवन में कुछ चमत्कार हुए हैं. चूंकि वे मेरे निजी जीवन से जुड़े हैं इसलिए मैं शेयर नहीं कर रहा, पर आपको बता दूं कि सुबह उठने के बाद अगर आप अकेले इस ग्रेटिट्यूड वाले अफर्मेशन को रोज करने लगे, तो इतने से ही कुछ महीनों में आप जीवन को बदलता महसूस करने लगोगे. बदलाव के लिए कम से कम 66 दिन तक एक भी दिन छोड़े बिना जरूर करें. आपके जीवन में जो भी आपको अपने लिए जरूरी लगे, उसे लेकर affirmation बना लें.

जैसे जब मैं कोई मैराथन दौड़ने वाला होता हूं, तो कुछ दिनों पहले ही अफर्मेशन बना लेता हूं- मैं पूरे कंट्रोल में बिना किसी चोट के पूरा मजा लेते हुए मैराथन दौड़ूंगा और तीन घंटे 58 मिनट में उसे पूरा कर लूंगा. जी हां दोस्तों, आजकल चूंकि मैं Tata Mumbai Marathon की फाइनल तैयारी कर रहा हूं, मैं इस affirmation का इस्तेमाल कर रहा हूं. आप अलग-अलग मौकों के लिए अलग-अलग अफर्मेशंस use कर सकते हैं.

मैंने अपने दूसरे चैनल में एक पॉजिटिव अफर्मेशंस का विडियो बनाया हुआ है जिसमें 20 से ज्यादा अफर्मेशंस हैं. आप चाहें तो उन्हें भी यूज कर सकते हैं. मैं उसका लिंक नीचे डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे रहा हूं.

दोस्तो खत्म करने से पहले एक बात और मैं साफ करना चाहूंगा कि अगर तुम जीवन में पॉजिटिव बदलाव चाहते हो, तो थोड़ा धैर्य तो रखना ही होगा. अमूमन ऐसा होता है कि ठीक फल मिलने से पहले हम धैर्य खो देते हैं. अपने affirmations को लेकर consistent रहें. Success के लिए पहली और आखिरी शर्त consistency है. खुद को पॉजिटिविटी से घेरे रखें. अच्छी किताबें पढ़ो. कमरे में अच्छे quotes लगाओ. अच्छे पॉजिटिव दोस्त बनाओ. ऐसे माहौल में पॉजिटिव अफर्मेशंस और पावरफुल होकर और ज्यादा असर पैदा करेंगे. याद रखें दोस्तो कि बदलाव भी एक यात्रा है और पॉजिटिव अफर्मेशंस इस यात्रा में आपके सबसे बड़े सहयोगी बन सकते हैं.

तो दोस्तों हम अब विडियो के अंत तक पहुंच चुके हैं. एक बार फिर याद दिला दूं कि आपके सोचने की शक्ति में आपके जीवन को बदलने और उसे ऊपर उठाने की भी शक्ति है. भगवद्गीता में छठे पाठ का पांचवां श्लोक है – 

उद्धरेत् आत्मना आत्मानम् न आत्मानम् अवसादयेत् .
आत्मा एव हि आत्मनः बन्धुः आत्मा एव रिपुः आत्मनः ॥.6.5..

इसका अर्थ है कि अपना उद्धार खुद करो, अपना पतन मत करो  क्योंकि आप ही अपने मित्र हो और आप ही अपने शत्रु. पॉजिटिविटी को गले लगाओ, cultivate a mindset of abundance समृद्ध व्यक्ति बनने के सपने न देखो बल्कि समृद्ध व्यक्ति की तरह महसूस करते हुए जीना शुरू करो और अपनी जिंदगी को रूपांतरित होते हुए देखो.

दोस्तो अगर आपको यह विडियो पसंद आया, मददगार लगा तो कृपया इसे लाइक करना और शेयर करना न भूलें. मेरा मिशन है कि मैं 10 million युवाओं को इस माइंडफिट ग्रोथ कम्युनिटी से जोड़ूं. इसमें मेरी मदद करें. चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें क्योंकि तभी आप मेरी और चैनल की वाइब्स के साथ भी जुड़ पाएंगे. खुद को अलग न समझें. आप माइंडफिट ग्रोथ कम्युनिटी का हिस्सा हैं. जल्दी ही मैं बहुत से दूसरे programs शुरू करने वाला हूं. बहुत सी नई activities. 

आज का आपका होमवर्क है कि आप अपना सबसे स्ट्रॉंग affirmation share करें. कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में बिंदास पूछें. दो दिन बाद आपसे मैं अपने सबसे favorite topic Mindfulness and Meditation पर बात करूंगा. इसे हरगिज मिस न कीजिएगा. क्योंकि अंतत: यही आपके सबसे ज्यादा काम आएगा.

सुन्दर चन्द ठाकुर

कवि, पत्रकार, सम्पादक और उपन्यासकार सुन्दर चन्द ठाकुर सम्प्रति नवभारत टाइम्स के मुम्बई संस्करण के सम्पादक हैं. उनका एक उपन्यास और दो कविता संग्रह प्रकाशित हैं. मीडिया में जुड़ने से पहले सुन्दर भारतीय सेना में अफसर थे. सुन्दर ने कोई साल भर तक काफल ट्री के लिए अपने बचपन के एक्सक्लूसिव संस्मरण लिखे थे जिन्हें पाठकों की बहुत सराहना मिली थी.

इसे भी पढ़ें: क्या आप समझ पाते हैं दूसरों के आंसुओं का दर्द

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

माँ का सिलबट्टे से प्रेम

स्त्री अपने घर के वृत्त में ही परिवर्तन के चाक पर घूमती रहती है. वह…

2 hours ago

‘राजुला मालूशाही’ ख्वाबों में बनी एक प्रेम कहानी

कोक स्टूडियो में, कमला देवी, नेहा कक्कड़ और नितेश बिष्ट (हुड़का) की बंदगी में कुमाऊं…

2 days ago

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

3 days ago

यूट्यूब में ट्रेंड हो रहा है कुमाऊनी गाना

यूट्यूब के ट्रेंडिंग चार्ट में एक गीत ट्रेंड हो रहा है सोनचड़ी. बागेश्वर की कमला…

3 days ago

पहाड़ों में मत्स्य आखेट

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही पहाड़ के गाड़-गधेरों में मछुआरें अक्सर दिखने शुरू हो…

4 days ago

छिपलाकोट अन्तर्यात्रा : जिंदगानी के सफर में हम भी तेरे हमसफ़र हैं

पिछली कड़ी : छिपलाकोट अन्तर्यात्रा : दिशाएं देखो रंग भरी, चमक भरी उमंग भरी हम…

4 days ago