Featured

उत्तराखंड में रानीबाग के जियारानी मेले की तस्वीरें

जियारानी (Jiarani) कत्यूरी वंश की रानी थी. खैरागढ़ के कत्यूरी सम्राट प्रीतमदेव उनके पति हुआ करते थे. हल्द्वानी शहर, उत्तराखंड (uttarakhand) से लगभग चार किमी की दूरी पर रानीबाग स्थित है. यहाँ हर साल जियारानी का मेला लगता है.

पूस माघ की आखिरी तिथि को लगता है जियारानी का मेला

यह मेला पूस माघ की आखिरी तिथि को लगता है. इस दिन पुरे राज्य भर से कत्यूर वंश के वंशज इकट्ठा होते हैं. अपने-अपने गाँवों से गाजे-बाजे के साथ आये कत्यूरी वंश के वंशज रानीबाग आते हैं. यहाँ गौला नदी के किनारे जियारानी की शिला पर दिया-बत्ती करते हैं.

पूस की रात की आखिरी तिथि को पूरा रानीबाग जै जिया जै जिया के उद्धोष से गूंजायमान रहता है. हजारों की संख्या में यहाँ पूरी रात बच्चे, बूढ़े, जवान, महिला मिल जायेंगे.

जियारानी मेले में अपने-अपने वाद्य यंत्र

जियारानी के मेले की ख़ास बात यह है कि इसमें शामिल सभी कत्यूर वंश के वंशज अलग-अलग जागर लगाते हैं. उत्तराखंड के अलग-अलग वंश से आये कत्यूर वंश के इन वंशजों के पूजा करने का तरीका भी अलग-अलग है.

सभी के अपने-अपने वाद्य यंत्र हैं. इस जागर में हुड़का, मसकबीन, ढोल, दमवा, थाली का प्रयोग सामान्य रूप से किया जाता है. अलग-अलग गांव के लोग अलग-अलग तरीके से जिया रानी का आह्वान करते हैं. इसतरह जिया रानी का मेला अपने कत्यूर राजवंश में फैली विविधता को समेटा हुआ है.

रामनगर के पास बेताल घाट,अल्मोड़ा में कसार देवी से, नैनीताल में बल्दियाखान, बागेश्वर चमोली सीमा के गाँवों से लोग समूहों में आते हैं. कत्यूर वंश के इन वशंजों की भाषा, बोली, पहनावा,खानपान अलग-अलग है. जियारानी के प्रति आस्था इन सबको जोड़कर रखती है.

पूरी रात आग की अलग-अलग धूनी जली रहती हैं. धूनी जिनके किनारे पुरुष, महिला और बच्चे बैठे रहते हैं. महिलाओं द्वारा किसी ख़ास प्रकार की पारम्परिक वेशभूषा का प्रचलन देखने को नहीं मिलता है. पुरुषों द्वारा सफ़ेद रंग का कुर्ता, धोती और सिर पर कत्यूरी राजवंश के गर्व की प्रतीक सफ़ेद रंग की पगड़ी पहनते हैं.

पूरी रात जिया रानी की जागर के साथ इनके स्थानीय देवताओं का अवतरण भी होता है. जिया रानी को देवी रूप में तो पूजा ही जाता है साथ ही इस जागर में उनका पूरा परिवार अवतरित होता है.

दो बजे के बाद यहाँ का तापमान और तेजी से गिरने लगता है. लगभग तीन बजे तक यह शून्य डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है. पूरी रात जागर के बाद सुबह की इस कड़ाके की ठण्ड के बावजूद लोग गौला नदी में स्नान करते हैं. इसके बाद जिया रानी की शिला के दर्शन के बाद सभी अपने घरों को जाते हैं.

2019 में जियारानी के मेले की तस्वीरें-

काफल ट्री डेस्क

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago