सुन्दर चन्द ठाकुर

‘काना राजा और बुद्धिमान चित्रकार’ सकारात्मक सोच की कहानी

जीवन में अगर हमारा दृष्टिकोण सकारात्मक हो तो स्थितियां कैसी भी आएं, हम उनसे परेशान हुए बिना आनंद के साथ जीवन जी सकते हैं, क्योंकि सकारात्मक सोच मुश्किलों में से भी अवसरों को तलाश कर लेती है. जीवन में हम दो ही तरह की स्थितियों के मुकाबिल होते हैं- अच्छी या बुरी. स्थितियां अच्छी हैं, तो बात ही क्या है. उनका भरपूर आनंद लिया जा सकता है. दोगुनी ताकत से काम करते रहा जा सकता है. पॉजिटिव माइंडसेट वाला व्यक्ति ऐसा ही करता है. स्थितियां जब खराब हैं तो यह व्यक्ति उन्हें अच्छी स्थिति में बदलने का उपाय करता है. वह मुश्किल स्थितियों का भी बराबर आनंद लेता है. कितने ही लोग हैं, जिन्होंने कोरोना का अपने जीवन के लिए अभिशाप नहीं, बल्कि वरदान बना दिया, क्योंकि इस दौरान उन्होंने लोगों की जरूरतों को समझते हुए रातोंरात नया कारोबार शुरू किया और कामयाबी की नई दास्तां लिखी. हमारा इतिहास ऐसे किस्सों से भरा हुआ है, जहां हमने लोगों को अपनी सकारात्मक सोच की बदौलत मुश्किल स्थितियों को अपने लिए अभूतपूर्व अवसरों में बदलते देखा है. सकारात्मक सोच को थोड़ा बेहतर समझने के लिए एक बहुत खूबसूरत कहानी है. इस कहानी को पढ़ें और अंत में हम इसके सबक पर बात करेंगे. कहानी कुछ इस तरह है –  

एक समय की बात है कि एक राज्य में एक राजा राज करता था. उसकी परेशानी यह थी कि उसकी केवल एक आंख थी और एक पैर भी खराब था. इन कमजोरियों के बाद भी वह एक कुशल, दयालु और बुद्धिमान शासक था. उसके राज में उसकी प्रजा बहुत खुशहाल और शांत जीवन व्यतीत कर रही थी एक दिन राजा अपने महल के गलियारे में टहल रहा था कि तभी अचानक उसकी नजर गलियारे की दीवारों पर लगे चित्रों पर पड़ी. ये उसके पूर्वज राजा थे. उन चित्रों को देखकर राजा के मन में खयाल आया कि भविष्य में जब उसके उत्तराधिकारी इस गलियारे से गुजरेंगे, तो उन चित्रों को देख अपने पूर्वजों को याद करेंगे. उन चित्रों में राजा का चित्र अब तक शामिल नहीं था. राजा मन ही मन सोच रहा था कि उसकी शारीरिक अक्षमताओं के कारण पता नहीं उसका चित्र कैसा दिखेगा. 

राजा ने मन बनाया कि चित्र कैसा भी दिखे, उसे अपना चित्र भी दीवार पर लगवा देना चाहिए. अगले ही दिन उसने राज्य में मुनादी करवाकर राज्य के श्रेष्ठ चित्रकारों को बुलवा लिया. उसने उन्हें अपने सामने बैठाकर उनसे अपना चित्र बनाने को कहा, पर शर्त रखी कि चित्र सुंदर होना चाहिए ताकि वह उसे गलियारे के दीवार पर अपने पूर्वजों के चित्रों के साथ लगवा सके. जैसा चित्र बनेगा चित्रकार को वैसा ही उपहार दिया जाएगा. यह सुनकर सभी चित्रकार सोच में पड़ गए. एक अंधे और लंगड़े व्यक्ति का सुंदर चित्र बना पाना भला कैसे संभव था. चित्र खराब बना तो राजा उपहार में कोई सजा ही देगा. यह सोचकर कोई चित्रकार चित्र बनाने का साहस न कर पाया. एक-एक का सभी चित्रकार वहां से निकलते बने. अंत में सिर्फ एक युवा चित्रकार वहां मुस्कराता खड़ा रहा. उसने राजा को बताया कि वह उसका चित्र बनाने को तैयार है. राजा ने उसे चित्र बनाने की अनुमति दे दी.

अगले ही दिन से वह युवा चित्रकार राजा का चित्र बनाने में जुट गया. कुछ दिनों बाद जब चित्र बनकर तैयार हो गया, तो उसे परदे से बाहर निकालने का वक्त आया. चित्र को देखने के लिए राजा समेत सभी वरिष्ठ मंत्री और दरबारी वहां मौजूद थे. सब बड़े कौतूहल से परदे की ओर देख रहे थे कि कब वह हटे और कब वे राजा का चित्र देखें. वे यह देखने को अधीर थे कि इस युवा चित्रकार ने आखिर एक काने और लंगड़े राजा का सुंदर चित्र कैसे बना दिया. जब चित्र का अनावरण हुआ, तो राजा सहित सभी के मुंह खुले के खुले रह गए. चित्र वाकई अतीव सुंदर बना था. उस चित्र में राजा दोनों तरफ पैर डाले घोड़े पर बैठा हुआ था. चित्र को एक ओर से चित्रित किया गया था, इसलिए उसमें राजा का एक ही पैर दिखाया गया था. चित्र में दिखाया गया था कि राजा धनुष चढ़ाकर एक आंख बंद करके निशाना साध रहा है. चित्र देखकर लग रहा था कि उसने जानबूझकर अपनी एक आंख बंद की हुई है. यानी चित्र राजा के लंगड़े होने के साथ काने होने की कमी को भी बखूबी छिपा रहा था. चित्र को देखकर राजा बहुत प्रसन्न हुआ. चित्रकार ने अपनी चतुराई और सूझबूझ से राजा की अक्षमताओं को छुपाकर सचमुच एक बहुत सुंदर चित्र बनाया था. राजा ने युवा चित्रकार को पुरस्कार तो दिया ही, उसे अपने दरबार का सलाहकार भी मनोनीत कर दिया.

इस खूबसूरत कहानी की सीख यही है कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक बनाए रखना चाहिए. स्थितियां कितनी भी विषम हों, पर सोच पॉजिटिव रहना चाहिए, क्योंकि पॉजिटिव सोच विषम स्थितियों को भी सरल बना देती है.

लेखक के प्रेरक यूट्यूब विडियो देखने के लिए कृपया उनका चैनल MindFit सब्सक्राइब करें

इसे भी पढ़ें: इस कहानी से सीखो सबक जिंदगी का

कवि, पत्रकार, सम्पादक और उपन्यासकार सुन्दर चन्द ठाकुर सम्प्रति नवभारत टाइम्स के मुम्बई संस्करण के सम्पादक हैं. उनका एक उपन्यास और दो कविता संग्रह प्रकाशित हैं. मीडिया में जुड़ने से पहले सुन्दर भारतीय सेना में अफसर थे. सुन्दर ने कोई साल भर तक काफल ट्री के लिए अपने बचपन के एक्सक्लूसिव संस्मरण लिखे थे जिन्हें पाठकों की बहुत सराहना मिली थी.

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

3 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

5 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

1 week ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago