Featured

बहुत कमाया लेकिन अच्छे से जीना नहीं सीखा

क्या आप सिर्फ नौकरी पैसों के लिए ही करते हैं. कहीं यह नौकरी आपकी सेहत को नुकसाान तो नहीं पहुंचा रही है. पैसे की बेतहाशा चाहत आपको परिवार से दूर तो नहंी कर रही है. प्रोफेशनल दोस्तों के चलते आप असली दोस्तों से दूर तो नहीं हो रहे हैं. ये तमाम सवाल हैं, जिसके बारे में आप सोच तक नहीं पाते हैं. जबकि, यह सच है. अधिकांश लोग पैसों के चलते अपने जीवन की कुर्बानी दे रहे हैं. आखिर पैसे की जरूरत के साथ ही हमारे जीवन में स्वास्थ्य व परिवार भी कितना उपयोगी है, यह तब पता चलता है, जब हम बहुत कुछ गंवा चुके होते हैं. फिर सोचने का कोई फायदा नहीं रह जाता.

आखिर हम लोग पैसा कमाने के लिए अपने जीवन में ऐसा व्यवहार क्यों करते हैं. इसलिए कि हमें इसके बारे में न ही परिवार में बताया जाता है और न ही स्कूल में. समाज में हम एक-दूसरे को देखकर यही सब करने लगते हैं. समाज में यही चर्चा आम है, खूब पैसे वाली अच्छी नौकरी पा जाओ और मौज की जिन्दगी जीवो. इसके अलावा कोई दूसरी बात नहीं होती है. समाज की इन धारणाओं के चलते ही हम पैसे को ही संपत्ति मान लेते हैं. जबकि, पैसा या धन संपत्ति का केवल एक रूप है. पैसे के अलावा भी हमारे जीवन के तमाम पहलू हैं, जिन पर भी हमें गौर करना चाहिए. खासकर हम यहां पर चार और पहलुओं पर चर्चा करेंगे. जिन पर विचार किया जाना चाहिए.

पैसा : अच्छी जिंदगी जीने के लिए पैसा जरूरी है. पढ़ाई से लेकर स्वास्थ्य तक, घूमने से लेकर बच्चों की ख्वाहिशें पूरी करने तक, पैसों की ही जरूरत पड़ती है. पैसा होने पर ही आप अपनी मदद तो करेंगे ही, साथ ही दूसरों की भी मदद कर सकेंगे. पैसा कमाने से जरूरी है, मनी मैनजमेंट. अगर आप मैनेजमेंट जानते हैं, तो आपकी दिक्कतें काफी हद तक कम हो जाएगी.

स्वास्थ्य: आप कॅरियर की उंचाई पर पहुंच रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आ रही है, तो आप कहां ठहरेंगे. अगर आप पहले से ही स्वास्थ्य का भी ध्यान रखेंगे, तो आप स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से नहीं जूझेंगे. कॅरियर के साथ ही आप स्वस्थ जीवनशैली को अपनाएं. संतुलित भोजन करने के साथ ही संयमित जीवन जीने की कोशिश ही हमें सही मुकाम पर ले जा सकती है. नियमित व्यायाम या कोई खेल को अपने जीवन में शामिल करना बेह्तर साबित होगा.

कॅरियर वेल्थ: आत्मसम्मान के लिए जीना है. इसलिए आपको कॅरियर की उंचाई पर भी ध्यान देना है, लेकिन इसके लिए आपको कॅरियर स्किल को डेवलप करने के लिए नियमित प्रयासरत रहना होगा. कॅरियर संबंधी किताबों को पढ़़ना, सेमिनार अटैन करना और अपने कॅरियर के सफल लोगों से मिलते रहना चाहिए.

फैमली और सोशल वेल्थ: पैसे के साथ ही अपना परिवार भी जरूरी है. सामाजिक जीवन भी उतना ही जरुरु है. इसलिए आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारा परिवार और समाज जितना अधिक करीब होगा, हमारे बेहतर जिंदगी के लिए उतना ही अच्छा होगा. परिवार व दोस्तों के लिए समय निकालें. उनकी जरूरतों का ध्यान रखें. जरूरत पड़ने पर मदद के लिए भी सबसे पहले आगे रहें.

इनर वेल्थ: पैसा बहुत है, लेकिन छोटी सी समस्या भी आपका सुख-चैन छीन लेती है. ऐसा न हो, इसके लिए आपको अपना इनर वेल्थ यानी आप अंदर से भी मजबूत रहें. आपको नियमित अध्ययन करना चाहिए. अच्छी किताबों को पढ़ने के साथ ही ध्यान कर सकते हैं. आध्यात्मिक चिंतन के अलावा प्रकृति के करीब रहने की कोशिश करना बेहतर होगा.

आपको पता चला होगा, पैसा जरूरी है, लेकिन दुनिया के तमाम अमीर लोग भी बहुत खोखले होते हैं, बेहिसाब पैसा होने के बावजूद आत्महत्या करने को मजबूर हो जाते हैं. परिवार बिखर जाता है. सुख-चैन छिन जाता है. घर नहीं, बल्कि महल होने के बावजूद गहरी नींद गायब हो जाती है और सामान्य नींद के लिए नींद की गोलियां लेने को मजबूर रहते हैं. एकाकी होने लगते हैं. इतना पैसा है, दुनिया की कुछ भी चीज खरीद कर खा सकते हैं, लेकिन बीमारी ऐसी है कि सादा भोजन भी नहीं पचता. कहने के लिए सैकड़ों लोग अपने हैं, लेकिन सुकून के दो पल बिताने के लिए कोई अपने पास नहीं होता है. पैसे का दिखावा इतना हो गया है कि कभी अपना असली स्वभाव तक सामने लाने से डर लगने लगता है. इसलिए तो लेखक जिम राॅन की बात एकदम सही लगती है, बहुत लोगों ने बहुत अच्छे से कमाना सीख लिया, लेकिन उन्हीं लोगों ने अभी तक अच्छे से जीना नहीं सीखा.

डॉ . गौरव जोशी
हल्द्वानी में रहने वाले लेखक निवेशक व डेंटिस्ट हैं.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

4 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

6 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago