Featured

हल्द्वानी के कर्नल ठुस्सू और उनकी दी हुई सीख

कर्नल ठुस्सू

कर्नल ठुस्सू – इनके बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता. सिवाय इनके हास्यास्पद नाम, पदनाम, पैनी नज़र और हिंदी बोलने के ढंग के, जो किसी भी गैर-हिन्दी भाषी व्यक्ति का हो सकता है. ज्ञानी जन कब किस रूप में आपके जीवन को राह दिखा दें, कहा नहीं जा सकता. (Colonel Thussu Memoir Nikhil Pande)

जाति न पूछो साधु की, पूछ लीजिये ज्ञान,
मोल करो तलवार का, पड़ा रहन दो म्यान

हमारे ताऊजी से इनकी मुलाकात एक एन. सी. सी. कैंप के दौरान हुई थी. मुलाकात संक्षिप्त थी, मगर प्रभाव गहरा था. हमारे ताऊजी का दिमाग जो कि एक अजायबघर है जिसमे तीन सर वाले कुत्ते, दोमुंहे सांप, जलपरियां, शेर के धड़ वाले दरियाई घोड़े और न जाने क्या क्या मिलता है, के जिस कोने में इस कैंप से सम्बंधित जानकारियों का जिक्र है, वहाँ दो बातों का पता चलता है. पहला तो ये की ये कैंप तीन दिन चला था. और दूसरा की इन तीन दिनों में ताऊजी समेत समस्त कैडेट्स एक पहाड़ी जैसी जगह को समतल करने के अभियान पर लगाए गए थे. अब तीन दिनों में कितनी ज़मीन समतल हुई होगी, ये कहना तो मुश्किल है. मगर कामू की तर्ज पर ये मानना ही पड़ेगा कि, वी मस्ट इमेजिन सिसीफस टू बी हैप्पी. नहीं तो इस जैसे न जाने कितने ही राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अभियानों की सार्थकता पर प्रश्नचिन्ह लग जायेगा. (Colonel Thussu Memoir Nikhil Pande)

बरहराल बात ताऊजी और कर्नल ठुस्सू की हो रही थी, तो इन्हीं तीन दिनों में से कोई एक दिन इन दोनों की टकराहट का गवाह भी बना. मौका था दोपहर के खाने का. हमारे ताऊजी की खाने की थाली में जो चावल था उसमें शायद कीड़े थे. इसमें आश्चर्य करने जैसा कुछ भी नहीं, ये चिरकालीन भारतीय परंपरा है जिसके अनुसार हॉस्टल और कैंपों में रहने वाले बच्चों को ऐसा ही खाना दिया जाता रहा है. अगर वाल्मीकि इसका ज़िक्र नहीं करते, वो इसलिए क्यूंकि राम और लक्ष्मण राजा के लौंडे थे. और उनकी गुरूमाता, यानी वशिष्ठ की औरत, उनके लिए अलग से खाना बनाती थी. जरा आश्रम में रहने वाले और लौंडों से पूछिए …

पर हमारे ताऊजी कौन किसी राजा के लौंडे से कम थे. “हट, कौन खायेगा ऐसा भात” – कहा और चल दिये फेंकने. मगर आज नचिकेता को भगवान् मिलने थे. कर्नल ठुस्सू की पैनी नज़र से बच न सके. फिर उस दिव्य आत्मा ने कहा, “ए बॉय, क्या करता है? खाना फेंकता है. जानता नहीं खाना भगवान् होता है. प्लेट में उतना ही लेने का जितना खाने का. फेंकने का नहीं.”

बकौल ताऊजी, वो दिन था और आज का दिन वो प्लेट में उतना ही खाना लेते हैं जितना खा सकते हैं, और कभी खाना बर्बाद नहीं करते. हाँ जब कभी-कभी, अपनी पत्नी, यानी हमारी ताईजी (चूँकि बवासीर की मरीज़ हैं इसलिए बहुत फीका खाना बनाती हैं) के खाने से उकताये हुए उन्हें चटपटा खाना नसीब होता है, तो उनके मुँह से बेसाख्ता निकल पड़ता है, “आज आया खाने का मजा!”

निखिल पाण्डे

निखिल पाण्डे हल्द्वानी में रहने वाले युवा लेखक हैं. अधिकतर लेखन अंग्रेज़ी में करने वाले निखिल ने दिल्ली से अपनी पढ़ाई की और फिलहाल पूर्णकालिक लेखन करते हैं.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

View Comments

Recent Posts

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

4 days ago

कार्तिक स्वामी मंदिर: धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का आध्यात्मिक संगम

कार्तिक स्वामी मंदिर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थल…

6 days ago

‘पत्थर और पानी’ एक यात्री की बचपन की ओर यात्रा

‘जोहार में भारत के आखिरी गांव मिलम ने निकट आकर मुझे पहले यह अहसास दिया…

1 week ago

पहाड़ में बसंत और एक सर्वहारा पेड़ की कथा व्यथा

वनस्पति जगत के वर्गीकरण में बॉहीन भाइयों (गास्पर्ड और जोहान्न बॉहीन) के उल्लेखनीय योगदान को…

1 week ago

पर्यावरण का नाश करके दिया पृथ्वी बचाने का संदेश

पृथ्वी दिवस पर विशेष सरकारी महकमा पर्यावरण और पृथ्वी बचाने के संदेश देने के लिए…

2 weeks ago

‘भिटौली’ छापरी से ऑनलाइन तक

पहाड़ों खासकर कुमाऊं में चैत्र माह यानी नववर्ष के पहले महिने बहिन बेटी को भिटौली…

2 weeks ago