Featured

आज तक चौदह करोड़ प्रतियाँ बिक चुकी हैं ‘द लिटल प्रिंस’ की

ज़रा भी सलीके के स्कूल में पढ़ चुके या ज़रा भी समझदार माँ-बाप वाले परिवार में पैदा हुए बहुत कम ऐसे लोग होंगे जिन्होंने अपने बचपन में ‘द लिटल प्रिंस’ को न पढ़ा हो! यह छोटी सी किताब अमूमन दुनिया के हर स्कूल की लाइब्रेरी में पाई जाती है और बच्चे इस बहुत चाव से इशू कराते हैं. एक बार इसे पढ़ चुकने के बाद यह किताब जीवन भर आपके साथ बनी रहती है. (The Little Prince Saint-Exupéry)

‘द लिटल प्रिंस’ का प्रकाशन अप्रैल 1943 में फ्रांस में हुआ था. फ्रेंच एरिस्टोक्रेट, लेखक, कवि और एवियेटर के रूप में विख्यात एन्तुआन दे सांत एक्जूपेरी की लिखी सबसे विख्यात किताब है ‘द लिटल प्रिंस’ नाम की यह लघु उपन्यासिका. (The Little Prince Saint-Exupéry)

समूचे फ्रांस के लोगों ने एक सर्वे में में इस किताब को बीसवीं शताब्दी की सबसे बेहतरीन फ्रेंच किताब के रूप में चुना है. दुनिया की तीन सौ भाषाओं और बोलियों में छप चुकी इस किताब की पिछले साल तक कुल 140 मिलियन, यानी करीब चौदह करोड़ प्रतियां बिक चुकी थीं. मानव इतिहास में प्रकाशित सबसे अधिक बिकी पुस्तकों में इसका शुमार होता है.

हालांकि इस किताब को लेखक ने बच्चों की किताब के रूप में लिखा था अलबत्ता यह आज तक वयस्कों की भी चहेती बनी हुई है. इसके पीछे बड़ा कारण यह है कि इस किताब में जीवन और उसे जीने की कला को लेकर अनेक महत्वपूर्ण बातें कही गयी हैं.

अपने प्रकाशन के बाद यह किताब कला की तमाम विधाओं में अडाप्ट की जा चुकी है यानी इस को आधार बना कर अनेक ऑडियो रेकॉर्डिंग, रेडियो नाटक, लाइव स्टेज परफ़ॉर्मेंस, फिल्मे, टीवी कार्यक्रम, बैले और ऑपेरा बनाए जा चुके हैं.

किताब का नैरेटर एक पाइलट है जो कहानी की शुरुआत में वयस्क हो चुके लोगों के व्यवहार के बारे में बातें करता है और आपको बताता है कि बड़े हो चुके लोग जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीजों को समझ पाने में किस कदर अक्षम होते हैं. वह आपको अपने बचपन के स्कूल का एक किस्सा सुनाता है.

एक बार नैरेटर का विमान सहारा के रेगिस्तान में क्रैश हो जाता है जहां उस के पास कुल आठ दिन के लिए पानी की सप्लाई बची है और ज़िंदा रहने के लिए उसे इन्हीं आठ दिनों में अपने विमान की मरम्मत करनी है.

इस रेगिस्तान में पाइलट की मुलाक़ात अचानक एक छोटे से बच्चे से हो जाती है जिसका नाम ‘द लिटल प्रिंस’ है. खूबसूरत सुनहरे बालों वाले इस बच्चे की हंसी निश्छल है और उसे खूब सारे सवाल पूछने की आदत है जिन्हें वह बार-बार तब तक पूछता रहता है जब कि उनके उत्तर उसे नहीं मिल जाते.

शादी में आये मेहमानों का मल बह रहा है औली में

नैरेटर से मिलने के बाद लिटल प्रिंस उस से एक भेड़ का चित्र बनाने को कहता है. तीन बार भेड़ का चित्र बनाने में असफल रहने के बाद नैरेटर एक बक्से का चित्र बनाता है और ‘द लिटल प्रिंस’ से कहता है कि भेड़ उस बक्से के भीतर है. लिटल प्रिंस सहमत होकर खुशी जाहिर करता है और कहता है कि उसे भेड़ का ठीक वैसा ही चित्र चाहिए था.

अगले आठ दिन तक नैरेटर अपना जहाज ठीक करता रहता है जबकि लिटल प्रिंस उसे अपने जीवन की कहानी सुनाता है.

54,000 रुपये पकड़ो और चुपचाप हमारा कचरा उठाओ

तमाम जादुई तत्वों और फंतासियों से बनी इस कहानी को दुनिया भर के बच्चों और बड़ों दोनों ने इस कदर प्यार से हाथोहाथ लिया कि यह आज तक संसार की सर्वकालीन सर्वश्रेष्ठ बेस्टसेलर किताबों की लिस्ट में अपना स्थान बनाये हुए है.

यदि आपने या आपके बच्चे ने यह शानदार किताब नहीं पढ़ी है तो हमारी सलाह है ऐसा कर डालिए. क्यों न आज ही ऐसा करें? आज ‘द लिटल प्रिंस’ के जनक यानी एन्तुआन दे सांत एक्जूपेरी (29 जून 1900 – 31 जुलाई 1944) का जन्मदिन जो पड़ता है!

एन्तुआन दे सांत एक्जूपेरी (29 जून 1900 – 31 जुलाई 1944)

वाट्सएप में पोस्ट पाने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें: Kafal Tree Online

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

View Comments

  • मुझे मेरे लिए और परिवार के लिए चाहिए।

Recent Posts

अब्बू खाँ की बकरी : डॉ. जाकिर हुसैन

हिमालय पहाड़ पर अल्मोड़ा नाम की एक बस्ती है. उसमें एक बड़े मियाँ रहते थे.…

12 mins ago

नीचे के कपड़े : अमृता प्रीतम

जिसके मन की पीड़ा को लेकर मैंने कहानी लिखी थी ‘नीचे के कपड़े’ उसका नाम…

2 hours ago

रबिंद्रनाथ टैगोर की कहानी: तोता

एक था तोता. वह बड़ा मूर्ख था. गाता तो था, पर शास्त्र नहीं पढ़ता था.…

16 hours ago

यम और नचिकेता की कथा

https://www.youtube.com/embed/sGts_iy4Pqk Mindfit GROWTH ये कहानी है कठोपनिषद की ! इसके अनुसार ऋषि वाज्श्र्वा, जो कि…

2 days ago

अप्रैल 2024 की चोपता-तुंगनाथ यात्रा के संस्मरण

-कमल कुमार जोशी समुद्र-सतह से 12,073 फुट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ को संसार में…

2 days ago

कुमाउँनी बोलने, लिखने, सीखने और समझने वालों के लिए उपयोगी किताब

1980 के दशक में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के जूलॉजी विभाग में प्रवक्ता रहे पूरन चंद्र जोशी.…

6 days ago