चंद्रमा में पानी की खोज

हाल में पीएनएएस (PNAS) नामक पत्रिका में एक अध्ययन प्रकाशित किया गया जिसके अनुसार चन्द्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों में बर्फ जमे होने का पता लगा है. पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार चन्द्रमा में अत्यंत ठन्डे और तथा के घूर्णन अक्ष के बहुत कम झुके होने के कारण अंधकारमय स्थानों पर बर्फ इधर-उधर बिखरी हुई है. दक्षिणी ध्रुव पर अधिकतर बर्फ लूनार क्रेटर्स के पास जमी हुई है. उत्तरी ध्रुव की बर्फ अधिक व्यापक तौर पर फैली हुई लेकिन अधिक बिखरी हुई भी है.

अमेरिकी अतंरिक्ष एजेंसी नाशा ने पुष्टि की है कि यह अध्ययन 10 साल पहले भारत द्वारा शुरू किया गये चन्द्रयान-1 से प्राप्त आकड़ों का उपयोग करते हुए किया गया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो) द्वारा 2008 में प्रक्षेपित किये गए चंद्रयान-1 के साथ अमेरिकी मून मिनरेलॉजी मैपर (एम-3 ) उपकरण को भेजा था. एम-3 से प्राप्त आँकड़ों का इस्तेमाल कर अध्ययन किया और इस निष्कर्ष पर पहुँचा कि चंद्रमा की सतह पर जल हिम के रूप में मौजूद है.

एम-3 उपकरण ऐसे डेटा को एकत्र करने में सक्षम है जो बर्फ के परावर्तक गुणों को प्रदर्शित करते हैं. यह अपने अणुओं को इन्फ्रारेड लाइट को अवशोषित करने के विशिष्ट तरीके को मापने में भी सक्षम है इसी कारण एम-3 जल, वाष्प और ठोस बर्फ के बीच अंतर कर सका.

भारत का प्रथम चन्द्र मिशन चंद्रयान-1 है. चंद्रयान-1 22 अक्टूबर 2018 को सतीश धवन स्पेस सेंटर श्रीहरिकोटा से लांच किया गया. इस मिशन का कुल खर्च 386 करोड़ रुपये था. 2009 में अचानक इससे रेडियो संपर्क टूट गया जिसके कुछ दिन बाद इसरो ने मिशन समाप्त की घोषणा कर दी. अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने इसे 2017 में खोज निकाला था.

नासा के अध्ययन के पश्चात इसरो ने कहा की भारतीय उपकरण मूण इम्पैक्ट प्रोब ( एमआईपी) ने भी चंद्रमा में बर्फ के साक्ष्य प्रस्तुत किये थे. एमआईपी एक क्यूब के आकार का भारतीय उपकरण था जिसपर भारतीय झंडा लगा था. तकनीकी कारणों के कारण एमआईपी स्पष्ट डाटा प्रेषित नहीं कर सका.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Girish Lohani

Recent Posts

कानून के दरवाजे पर : फ़्रेंज़ काफ़्का की कहानी

-अनुवाद : सुकेश साहनी कानून के द्वार पर रखवाला खड़ा है. उस देश का एक…

1 day ago

अमृता प्रीतम की कहानी : जंगली बूटी

अंगूरी, मेरे पड़ोसियों के पड़ोसियों के पड़ोसियों के घर, उनके बड़े ही पुराने नौकर की…

3 days ago

अंतिम प्यार : रवींद्रनाथ टैगोर की कहानी

आर्ट स्कूल के प्रोफेसर मनमोहन बाबू घर पर बैठे मित्रों के साथ मनोरंजन कर रहे…

4 days ago

माँ का सिलबट्टे से प्रेम

स्त्री अपने घर के वृत्त में ही परिवर्तन के चाक पर घूमती रहती है. वह…

5 days ago

‘राजुला मालूशाही’ ख्वाबों में बनी एक प्रेम कहानी

कोक स्टूडियो में, कमला देवी, नेहा कक्कड़ और नितेश बिष्ट (हुड़का) की बंदगी में कुमाऊं…

7 days ago

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

1 week ago