Featured

उत्तराखंड की यह जगह फिल्मों में स्कूल और कॉलेजों की लोकेशन के लिए लोकप्रिय है

हिन्दी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में दिखाए जाने वाले कॉलेज और स्कूल देखकर हर किसी का मन यहां पढ़ने को करता है. करन जौहर या यश राज बैनर्स तले बनी फिल्मों में दिखाये जाने वाले स्कूल और कॉलेज देखकर तो लोग कहते हैं कि यह सब उनके दिमाग की ऊपज भर है. एक बार के लिए मान भी लिया जाये कि यह उनकी दिमागी ऊपज है पर यह सवाल तो उठता ही है कि हरे-भरे कैम्पस और बादलों के बीच दिखने वाले इन कैम्पस की लोकेशन क्या है जिसका जवाब है उत्तराखंड.
(Bollywood Film School College Location)

उत्तराखंड में भी यह जगह है यहां की राजधानी देहरादून. देहरादून शहर उत्तराखण्ड की राजधानी के तौर पर ही नहीं बल्कि बासमती की महक और उम्दा आम, लीची के बागानों के लिए भी खूब जाना जाता है. देहरादून की एक और पहचान इस शहर की ऐतिहासिक इमारतों से भी है. इन्हीं में एक है ‘वन अनुसन्धान संस्थान’ की भव्य इमारत. वन अनुसन्धान संस्थान जो कि एफआरआई के नाम से लोकप्रिय है.

सात एकड़ के क्षेत्रफल पर बने एफआरआई के आलीशान भवन का डिजाइन सी.जी. ब्लूमफील्ड ने तैयार किया. सात सालों में बनकर तैयार हुई इस भव्य इमारत को बनाने में कुल लागत आई नब्बे लाख. 7 नवम्बर 1929 को इस भवन का उद्घाटन तत्कालीन वायसराय लार्ड इर्विन ने किया.

ग्रीक-रोमन भवन निर्माण शैली में बनी यह बिल्डिंग आज विश्व की श्रेष्ट ऐतिहासिक इमारतों में मानी जाती है. इस इमारत का आकर्षण ही है कि फिल्म मेकर्स एफआरआई के ख़ूबसूरत परिसर को शूटिंग के लिए मुफीद मानते हैं. एफआरआई की भव्यता फ़िल्मी पर्दे पर एक अलग ही आकर्षण पैदा करती है.

कई क्षेत्रीय व बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है. इनमें मुख्य है— दुल्हन एक रात की, कृष्णा कॉटेज, रहना है तेरे दिल में, कमरा नंबर-404, स्टूडेंट ऑफ द ईयर, स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2, दिल्ली खबर, डियर डैडी, महर्षि और यारा जीनियस. 1967 की फिल्म ‘दुल्हन एक रात की’ धर्मेन्द्र, नूतन और रहमान की उसी तिकड़ी की फ़िल्म थी जो ‘दिल ने फिर याद किया’ जैसा शानदार शाहकार दे चुकी थी. इस ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म में देखिये एफआरआई का जादू.
(Bollywood Film School College Location)

2001 में आई ‘रहना है तेरे दिल में’ तमिल फिल्म ‘मन्नाले’ का रीमेक थी. आर माधवन, दिया मिर्ज़ा और सैफ अली खान जैसे दिग्गज सितारों से सजी इस फिल्म की शूटिंग एफआरआई में ही हुई थी.

2004 में सुहैल खान और ईशा कोप्पिकर की फ़िल्म ‘कृष्णा कॉटेज’ में एक दूजे के लिए की नायिका रति अग्निहोत्री तो थीं ही, ये हिट टीवी धारावाहिकों का निर्माण करने वाली एकता कपूर द्वारा प्रोड्यूस की गयी शुरुआती फिल्म भी थी. एफआरआई की बुलंद इमारत ने इस फ़िल्म में चार चाँद लगा दिए थे.

साल 2012 में आई करन जौहर की हिट फ़िल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर. सिद्धार्थ मल्होत्रा, अलिया भट्ट और वरुण धवन की यह रोमांटिक कॉमेडी उस साल की बड़ी हिट रही. फ़िल्म में कॉलेज के कई दृश्य एफआरआई में ही शूट हुए. स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2 तारा सुतारिया और अनन्या पांडे की डेब्यू फिल्म थी. टाइगर श्रॉफ के कैरियर को उड़ान देने वाली इस फ़िल्म की शुरुआत देहरादून से ही हुई. एफआरआई के अलावा फ़िल्म को गढ़वाल की और लोकेशन में भी फिल्माया गया. 
(Bollywood Film School College Location)

2018 में भव्य सिनेमा बनाने के लिए प्रख्यात अनिल शर्मा की फिल्म जीनियस आयी. अभिनेता के तौर पर उत्कर्ष शर्मा की ये पहली फिल्म थी. फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी, मिथुन चक्रवर्ती और आयशा जुल्का सहायक भूमिकाओं में थे. इस फिल्म की शूटिंग भी एफआरआई में ही हुई. 

2020 में तिग्मांशु धूलिया की अपराध कथा यारा में विद्युत् जामवाल और श्रुति हसन ने अभिनय किया था. यारा फिल्म की शूटिंग भी एफआरआई में ही हुई थी. तो ये थी देहरादून के वन अनुसन्धान संस्थान में फिल्मायी गयी कुछ फ़िल्में. कोविड काल में संस्थान ने फिल्मों की शूटिंग के लिए अनुमति देना बंद कर दिया था. अब एफआरआई में दोबारा फ़िल्मी चहल-पहल शुरू हो चुकी है.
(Bollywood Film School College Location)

काफल ट्री फाउंडेशन

Support Kafal Tree

.

काफल ट्री वाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिये यहाँ क्लिक करें: वाट्सएप काफल ट्री

काफल ट्री की आर्थिक सहायता के लिये यहाँ क्लिक करें

Kafal Tree

Recent Posts

कानून के दरवाजे पर : फ़्रेंज़ काफ़्का की कहानी

-अनुवाद : सुकेश साहनी कानून के द्वार पर रखवाला खड़ा है. उस देश का एक…

1 day ago

अमृता प्रीतम की कहानी : जंगली बूटी

अंगूरी, मेरे पड़ोसियों के पड़ोसियों के पड़ोसियों के घर, उनके बड़े ही पुराने नौकर की…

3 days ago

अंतिम प्यार : रवींद्रनाथ टैगोर की कहानी

आर्ट स्कूल के प्रोफेसर मनमोहन बाबू घर पर बैठे मित्रों के साथ मनोरंजन कर रहे…

4 days ago

माँ का सिलबट्टे से प्रेम

स्त्री अपने घर के वृत्त में ही परिवर्तन के चाक पर घूमती रहती है. वह…

5 days ago

‘राजुला मालूशाही’ ख्वाबों में बनी एक प्रेम कहानी

कोक स्टूडियो में, कमला देवी, नेहा कक्कड़ और नितेश बिष्ट (हुड़का) की बंदगी में कुमाऊं…

1 week ago

भूत की चुटिया हाथ

लोगों के नौनिहाल स्कूल पढ़ने जाते और गब्दू गुएरों (ग्वालों) के साथ गुच्छी खेलने सामने…

1 week ago